शुक्रवार, 8 सितंबर 2017

रेल सुरक्षा को लेकर एक्शन में आए पीयूष गोयल

ट्रेनों के संचालन में सुरक्षा के मुद्दे पर की उच्च स्तरीय बैठक
हरिभूमि ब्यूरो.
नई दिल्ली। नए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करके रेल सुरक्षा के उपायों की समीक्षा की और भविष्य की रणनीति में सुरक्षा को प्राथमिकता देने संबन्धी दिशानिर्देश दिये।
रेल मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने के बाद दो ट्रेन दुर्घटनाओं के मद्देनजर पीयूष गोयल ने गुरुवार को रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों और रेलवे बोर्ड सुरक्षा निदेशालय के सदस्‍यों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में सुरक्षा को लेकर विस्‍तृत प्रस्‍तुति देने के साथ अभी तक रेल सुरक्षा के लिए किये गये उपायों और उनकी प्रगति की समीक्षा की। वहीं उन्होंने अभी तक देश में खासकर हाल के दिनों में एक के बाद एक हुई ट्रेन दुर्घटनाओं के कारणों के बारे में बारीकी से विश्‍लेषण किया। उन्होंने इस दौरान रेलवे अधिकारियों को रेल सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए सचेत करते हुए कहा कि सुरक्षा के मामले में किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं होना चाहिए।
दुर्घटना के दो प्रमुख कारण
बैठक के दौरान रेल दुर्घटनाओं के कारणों में मानव रहित लेवल क्रॉसिंग तथा पटरियों में खराबी को प्रमुख कारणों में रखा गया, जिसके कारण कारण ट्रेन पटरी से उतरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो रही हैं। वहीं बैठक में इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि ट्रेनों के पटरी से उतरने के कारणों की पहचान की जाए, जो ट्रेन दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है। रेल मंत्री ने ट्रेनों के संचालन में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे बोर्ड को दिशा निर्देश भी दिये।
क्या है निर्देश
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बैठक में रेलवे बोर्ड को निर्देश दिये हैं कि रेल हादसों के इन प्रमुख कारणों को देखते हुए एक साल के भीतर समूचे भारतीय रेलवे नेटवर्क पर सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को तेजी से हटा दिया जाए। वहीं उन्होंने पटरियों को बदलने और उनके नवीनीकरण के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने पर बल दिया, जहां पर नई लाइनों का निर्माण होना है वह उन स्‍थानों पर किया जाए, जो दुर्घटना की दृष्टि से संवेदनशील हैं और जहां पटरियों को बदला जाना है। इसके अलावा नई पटरियां खरीदने के कार्य में बड़े पैमाने पर तेजी लाई जाए, ताकि नई लाइनों के निर्माण का कार्य समय पर पूरा हो सके। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि परम्‍परागत आई सी एफ डिजाइन कोच का निर्माण रोक दिया जाए और केवल नये डिजाइन के एल एच बी कोच बनाए जाएं। इसी प्रकार इंजनों में कोहरा रोधक एलईडी लाइटें लगाई जाएं, ताकि कोहरे के मौसम के दौरान ट्रेनों का संचालन सुरक्षित तरीके से हो सके। रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड को निर्देश दिया कि वह नियमित आधार पर इस कार्य योजना के कर्यान्वयन की निगरानी की जाए।
08Sep-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें