बुधवार, 26 अगस्त 2020

रेलवे अस्पतालों में लागू होगी ‘अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली’

दिल्ली क्षेत्र में रेलवे अस्पताल के लिए भारतीय रेलवे और रेलटेल के बीच समझौता  

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

भारतीय रेलवे ने विशेषकर दिल्ली क्षेत्र के उत्तर रेलवे के अस्पताल में ‘अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली’ के  (HMIS) के क्रियान्वयन के लिए रेलटेल और रेल मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

भारतीय रेलवे और रेलटेल के बीच रेलवे के अस्पतालों में ‘अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली’ यानि एचएमआईएस लागू करने के लिए बुधवार को हुए इस समझौते की जानकारी देते हुए रेलटेल के वरिष्ठ प्रबंधक(जनसंपर्क) सुचरिता प्रधान ने बताया कि इस कार्य के लिए 26.62 करोड़ रुपये की स्वीकृत दी गई, जिसके तहत रेलटेल 15 अस्पतालों की इकाइयों के लिए सात महीने के समय में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली’ लागू करने कार्य को पूरा करेगा। यह कार्य कोरोना महामारी के मद्देनजर व्यापक रूप से महत्वपूर्ण होगा, जिसमें अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली मॉड्यूल जैसे ओपीडी मॉडल, आईपीडी मॉडल, क्यू प्रबंधन प्रणाली, चिकित्सा सामग्री प्रबंधन, लैब मॉड्यूल और संबंधित अस्पतालों के विभिन्न अन्य क्षेत्रों को कॅवर किया जाएगा। 

 यह अन्य भारतीय रेलवे इकाइयों पर क्रियान्वयन के लिए भविष्य की अपार संभावनाओं वाला कार्य होने जा रहा है। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के उपक्रम के रूप में मिनी रत्न रेलटेल कॉर्पोरेशन देश में सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक माना जाता है, जो मौजूदा रेलवे लाइनों के साथ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने वाले अखिल भारतीय ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क बना रहा हैं। वहीं देशव्यापी ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और मल्टीमीडिया नेटवर्क उपलब्‍ध कराने के अलावा रेलटेल भारतीय रेलों के लिए ट्रेन परिचालन के आधुनिकीकरण और नेटवर्क प्रणाली के प्रशासन में कार्यरत है।  रेलटेल को टेलीकॉम क्षेत्र में भारत सरकार की विभिन्न मिशन-मोड परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए चयन किया गया है।  रेलटेल ने ही देश के हजारों रेलवे स्टेशन को वाईफाई नेटवर्क से जोड़ने के कार्य को अंजाम दिया है, जो एमपीएलएस-वीपीएन, टेलीप्रेजेंस, लीज्ड लाइन, टॉवर को-लोकेशन, डेटा सेंटर सेवाओं आदि जैसी सेवाओं को उपलब्‍ध करता है।  

13Aug-2020



 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें