मंगलवार, 11 अगस्त 2020

रेलवे ने किसानों के साथ व्यापरियों को भी दी सौगात!

दिल्ली से त्रिपुरा के बीच रवाना की पहली व्यापार माला एक्सप्रेस

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

भारतीय रेलवे कल सात अगस्त से 30 अगस्त ति मुंबई के देवलाली से पटना के दानापुर के बीच किसानों के उत्पाद को रेल परिवहन की सुविधा मुहैया कराने के लिए ‘किसान विशेष पार्सल ट्रेन’ चलाएगा, लेकिन इससे पहले ही रेलवे द्वारा दिल्ली से चावल व दालों की खेप से लदी रवाना की गई पहली ‘व्यापार माला एक्सप्रेस’नाम की एक ट्रेन त्रिपुरा तक का सफर तय कर चुकी है।  

रेल मंत्रालय के अनुसार इस कोरोना काल में व्यापारियों के सामने अपने कारोबार करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था, जिसके लिए लगातार व्यापारी संगठन सरकार से परिवहन मुहैया कराने की मांग करते आ रहे थे। इसी समस्या के समाधान की दिशा में भारतीय रेलवे ने तीन दिन पहले दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन व्यापार माला एक्सप्रेस’ को रवाना किया था। इस रेल कम मालगाड़ी में छोटे व्यापारियों के 12 वैगन चावल और दालें लेकर बुधवार को त्रिपुरा पहुंची। इस विशेष ट्रेन ने दिल्ली से त्रिपुरा के बीच 68 घंटे में 2360 किमी का सफर तय किया है। रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि सड़क मार्ग से दिल्ली से त्रिपुरा तक सामान भेजने में कई दिन का समय लगता था, ऐसे में रेलवे की एक्सप्रेस परिवहन सेवा के जरिए अब कारोबारियों के लिए समय और लागत दोनों की बचत हो सकेगी। भारतीय रेलवे कोरोना संकट काल के दौरान आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए लगातार हरेक वर्ग को रेलवे परिवहन मुहैया कराने का प्रयास कर रहा है और यह व्यापार माला एक्सप्रेस ट्रेन छोटे और मध्यम वर्ग के कारोबारियों को राहत देने के मकसद से चलाई गई है, ताकि एमएसएमई क्षेत्र में कोरोना काल के दौरान आई सुस्ती को पटरी पर लाया जा सके। रेलवे के मुताबिक इस प्रकार की ट्रेने चलाने से एमएसएमई क्षेत्र के छोटे व मध्यम व्यापारियों को अपना माल पूर्वोत्तर राज्यों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इसी मकसद से रेलवे कम से कम समय में माल का लदान करके वह गंतव्य तक पहुंचे, जिसके लिए एक्सप्रेस सेवा मुहैया कराई जा रही है।

कल से चलेगी किसान विशेष ट्रेन

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के गंभीर संकट में भारतीय रेलवे ने मध्य रेलवे के मुंबई में देवलाली रेलवे स्टेशन और बिहार के पटना में दानापुर रेलवे स्टेशन के बीच सात से 30 अगस्त तक साप्ताहिक ‘किसान विशेष पार्सल ट्रेन’ चलाने का फैसला किया है। इस ट्रेन के जरिए किसानों के उत्पाद का लदान करके विभिन्न शहरों तक पहुंचेगा। 

06Aug-2020

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें