बुधवार, 26 अगस्त 2020

आत्मनिर्भर भारत: परिधानों के निर्यात को दोगुना करने के उपाय करे एईपीसी

गडकरी ने परिधान निर्यात संवर्धन परिषद को वैश्विक बाजार की मांगे पूरा करने को कहा

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

देश के सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यमों को आर्थिक रूप से मजबूती देने और आत्मनिर्भर भारत मिशन के मद्देनजर सरकार ने स्वदेशी परिधानों को निर्यात दोगुना करने पर बल दिया।

केंद्रीय सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलावार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एमएसएमई मंत्रालय और परिधान निर्यात संवर्धन परिषद की संयुक्त पहल पर आयोजित एक कार्यशाला का उद्घाटन करने के दौरान कहा कि गुणवत्ता में सुधार और वैश्विक बाजार में लागत प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए प्रौद्योगिकी उन्नयन और अनुसंधान पर फोकस करने की आवश्यकता है। उन्होंने वैश्विक मानकों के तहत उत्पादों और डिजाइन के लिए प्रयोगशाला परीक्षण शिविर की आवश्यकता पर भी जोर देते हुए बेहतर डिजाइन के लिए एक डिजाइन केंद्र की स्थापना करने का भी आह्वान किया। उन्होंने इस मौके पर परिधान निर्यात संवर्धन परिषद यानि एईपीसी को भारतीय परिधानों के निर्यात को दोगुना करने के उपाय करने को कहा है। गडकरी ने कहा कि सरकार एमएसएमई क्षेत्र में तरलता, तनाव प्रबंधन के लिए हाल ही में घोषित पैकेज के माध्यम से सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में पारदर्शिता बढ़ाने, परियोजना पूरी करने में देरी से बचने और शिकायतों के निराकरण के लिए डिजिटल प्रबंधन प्रणाली को अपनाने के दृष्टिकोण से हर योजना की समीक्षा की जाएगी।

कपड़ा उद्योग में बांस जैसे स्रोत पर बल

गडकरी ने कपड़ा उद्योग में बांस जैसे नए स्रोत सामग्रियों का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया। अर्थव्यवस्था में, विशेषकर ग्रामीण, आदिवासी और पिछड़े क्षेत्रों में बड़ी संख्या में रोजगार सृजन और इसमें एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए गडकरी ने परिधान यानि कपड़ा उद्योग को इन क्षेत्रों में परिधान केंद्र (क्लस्टर) स्थापित करने और उनके विकास और रोजगार सृजन में योगदान करने के लिए कहा जो एक बड़ी प्राथमिकता है।

गडकरी ने परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (एईपीसी) के अच्छे काम और निर्यात की गुणवत्ता के लिए इसकी निभाई गई भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि इसमें और सुधार किया जा सकता है। कार्यशाला में एमएसएमई और परिधान उद्योग के कई प्रतिभागी ऑनलाइन शामिल हुए।

12Aug-2020

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें