मंगलवार, 11 अगस्त 2020

फिल्मी व रंगमंच कलाकारों ने कोरोना आपदा को अवसर में बदला

महामारी संकट में हुआ चाय-वाय एंड रंगमंच का उदय

नहीं थमने दिया रंगमंच की बारीकियां सीखने-सिखाने का मौका

ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।  

वैश्विक कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान जब देशभर में सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स बंद होने से मनोरंजन जगत ठहर सा गया, तो ऐसे में खासकर रंगमंच (थियेटर) को इससे जुड़ी हस्तियों ने रुकने नहीं दिया। मसलन कोकोनट थियेटर के सहयोग से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के रंगमंच और फिल्म जगत से जुड़े के कलाकारों ने कोरोना आपदा को नई प्रतिभाओं व रंगमंच प्रेमियों के लिए निशुल्क सीखने-सिखाने के अवसर में बदल दिया

कोकोनट थियेटर के निर्माता रश्मिन मजीठिया ने हरिभूमि संवाददाता से बातचीत करते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौरान जब लोगों के घर से निकलने पर रोक थी, उस वक्त मनोरंजन गतिविधियों को जारी रखना बेहद चुनौती पूर्ण था। लेकिन इस चुनौती से पार पाने के लिए चाय-वाय एंड रंगमंच-2020 का जन्म हुआ और कोकोनट थियेटर रंगमंच को लोगों के नजदीक लाने की प्रतिबद्धता कीइसके तहत चाय-वाय एंड रंगमंच-2020 के तहत सोशल मीडिया के जरिये 22 अप्रैल से रंगमंच से जुड़ी हस्तियों के लाइव सेशन शुरू किये गये, जिस श्रंखला को सोमवार यानि तीन अगस्त को समाप्त हो गये हैं। मजीठिया ने कहा कि रंगमंच के दौरान अंग्रेजी के अलावा  हिंदी, गुजराती, बंगाली, मराठी, पंजाबी, कन्नड़, मलयालम, ओडिया, असमिया, डोगरी और कई अन्य भाषाओं में नाटकों का मंचन कर चुके दिग्गज इनमें शामिल रहे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई दिग्गजों ने अपने लाइव सेशन के दौरान रंगमंच प्रशिक्षुओं, कलाकारों और प्रशंसकों से अपने अनुभव और प्रेरक प्रसंग साझा किये। इनमें अमेरिका में तीन बार के टोनी अवार्ड विजेता स्कॉट पास्क, इंटरनेशनल प्रोडक्शन डिज़ाइनर नील पटेल, लेखक-निर्देशक-कलाकार जेसिका लिटवॉक, निर्देशक जेफ बेरॉन, ऑस्ट्रेलिया के लेखक-निर्देशक डेविड वुड्स प्रमुख हैं।

अनुभवी फिल्मी हस्तियां हुई रुबरु

मजीठिया ने कहा कि चाय वाय एंड रंगमंच-2020 के पहले सत्र के अंतिम पड़ाव पर आखिरी पांच दिनों में हमने हिंदी सिनेमा और रंगमंच के दिग्गजों के सेशन रखे। इनमें फिल्म निर्माता सुभाष घई, अभिनेत्री सुप्रिया पाठक, अभिनेता नीरज काबी, अभिनेता आशीष विद्यार्थी, पद्मश्री शबाना आजमी और अभिनेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा शामिल रहे हैं। सोमवार का अंतिम दिन अभिनेता शुत्रघ्न सिन्हा कोकोनट थियेटर के फेसबुक पेज के जरिये रंगमंच प्रेमियों से रुबरु हुए। कोरोना काल के दौरान कुल 108 सत्र में लगभग हर रोज शाम को छह बजे कोकोनट थियेटर के फेसबुक पेज पर रंगमंच व फिल्म जगत से जुड़ी नामी हस्ती रंगमंच प्रेमियों से रुबरु हुईं। इनमें अनुभवी अभिनेता, लेखक, निर्देशक, रंगमंच डिजाइनर और तकनीशियन शामिल हैं, जिनमें पद्मश्री और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता रीता गांगुली, नादिरा बब्बर, रोहिणी हट्टंगड़ी, बलवंत ठाकुर, एमएस सथ्यू, नीलम मान सिंह, सतीश अलेकर, दादी पुदुमजी, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक सुरेश शर्मा शामिल रहे। इनके अलावा रंगमंच और फिल्म जगत के कलाकार अनंत महादेवन, लिलिट दुबे, शरमन जोशी, राजपाल यादव, सोनाली कुलकर्णी, रघुबीर यादव, राकेश बेदी, इला अरुण, टीकू तलसानिया शामिल हैं। कुछ वक्ताओं ने बाल रंगमंच, कठपुतलियों का रंगमंच, शास्त्रीय रंगमंच और लोक कला रंगमंच के बारे में विशेष सत्र किये हैं।

04Aug-2020

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें