बुधवार, 26 अगस्त 2020

आरपीएफ के बेड़े में शामिल हुई 83 महिला उप निरीक्षक

रेलवे सुरक्षा बल के प्रशिक्षण केंद्र मौला-अली में हुई पासिंग आउट परे

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।  

भारतीय रेलवे के विभिन्न जोनल रेलवे से संबंधित 83 महिला सब-इंस्पेक्टर कैडेट (बैच नंबर 9ए) की पासिंग आउट परेड रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के प्रशिक्षण केंद्र मौला-अली में आयोजित की गई।

रेल मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को हुई महिला सब इंस्पेक्टर पासिंग आउट परेउ में सुश्री चंचल शेखावत को बेस्ट कैडेटएवं इंडोर में सर्वश्रेष्ठऔर सुश्री स्मृति बिस्वास को बेस्ट इन आउटडोरचुना गया। परेड की कमान सुश्री चंचल शेखावत ने संभाली। 

इस अवसर पर गजानन माल्‍या ने महिला सब-इंस्पेक्टरों को रेलवे की संपत्ति और रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरे समर्पण भाव के साथ काम करने और अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करने की सलाह दी। उन्‍होंने कहा कि समाज के कमजोर तबकों, महिलाओं एवं बच्‍चों का ध्‍यान रखने पर विशेष फोकस

करना चाहिए क्‍योंकि महिलाओं एवं बच्‍चों की तस्‍करी बढ़ती जा रही है। उन्‍होंने युवा कैडेटों के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना की और उल्‍लेखनीय कार्य-प्रदर्शन के लिए महिला एसआई कैडेटों को बधाई भी दी तथा इसके साथ ही यह मंगल कामना की कि वे अत्यंत प्रोफेशनल ढंग से एवं करुणा भाव के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करेंगी। 

इन सब-इंस्पेक्टर कैडेटों को रेलवे में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए इंडोर और आउटडोर विषयों में 9 महीनों तक कठोर प्रशिक्षण दिया गया है और अंतिम परीक्षा पास करने के बाद सोमवार को उन्होंने इस अत्‍यंत आकर्षक परेड में भाग लिया और शपथ लेने के बाद वे रेलवे सुरक्षा बल की सदस्य बन गई हैं।

 यह परेड कोविड-19 से संबंधित सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ-साथ सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करते हुए आयोजित की गई।

11Aug-2020


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें