बुधवार, 26 अगस्त 2020

अपराधों की जांच में उच्च मानकों पर खरे उतरे 121 पुलिसकर्मी

15 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री पदक से किया जाएगा सम्मानित

मध्यप्रदेश के दस व हरियाणा के तीन पुलिस अधिकारी बने पदक के हकदार  

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

केंद्र सरकार द्वारा देश में अपराधों की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देने के मकसद से वर्ष 2020 के लिएजांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदकसे सम्मानित करने के लिए 15 सीबीआई समेत देशभर के विभिन्न राज्यों से 121 पुलिसकर्मियों का चयन किया गया है। इसमें दस मध्य प्रदेश और तीन हरियाणा के पुलिस जांच अधिकारी भी शामिल है, जो अपराधों की जांच में उच्च मानकों पर खरे पाए गये।

गृह मंत्रालय ने अपराधों की जांच में उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता को पहचानने के मकसद से केंद्रीय गृहमंत्री पदकवर्ष 2018 में स्थापित किया गया था। वर्ष 2020 में स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त कोजांच में उत्कृष्टता

के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदकसे सम्मानित करने के लिए देशभर में चयनित किये गये 121 जांच अधिकारियों में 15 सीबीआई के अलावा 10-10 मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र पुलिस, 3 हरियाणा और 8 उत्तर प्रदेश पुलिस, 7-7 कर्मी केरल व पश्चिम बंगाल पुलिस, एक-एक पंजाब, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड समेत 24 राज्यों के पुलिसकर्मी भी शामिल है। इस पदक के लिए चुने गये जांच पुलिसकर्मियों में 21 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। गौरतलब है कि पिछले वर्ष 2019 में 96 पुलिसकर्मियों को इस पदक से सम्मानित किया गया था, जिनमें मध्य प्रदेश के आठ और और दिल्ली के छह पुलिसकर्मी भी शामिल हुए थे। जबकि वर्ष 2018 में पांच पुलिस पदकसे तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा इस पदक की शुरूआत की थी।

ये मध्य प्रदेश के दस पुलिस जांच अधिकारी

देश में आपराधिक मामलों की जांच में पुलिस के उच्च पेशवर मानकों को निष्पक्षता और ईमानदारी से निर्वहन करने वालों में मध्य प्रदेश के दस पुलिसकर्मी वर्ष 2020 मेंजांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदकके हकदार बने हैं। इनमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हंसराज सिंह, एसडीपीओ पुन्नु सिंह परास्ते के अलावा पुलिस निरीक्षक सुनील शर्मा, संजीव कुमार चौकसे, प्रवीन कुमार कुमरे, गोपाल घासले, अरविंद सिंह तोमर, उपनिरीक्षक केवल सिंह पारटे, सुश्री दीप्ती मिश्रा व प्रीती पाटिल को 15 अगस्त को इस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

हरियाणा में एक एसपी व दो उप निरीक्षक का सम्मान

स्वतंत्रता दिवस के मौके परजांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदकके लिए हरियाणा के तीन पुलिस जांच अधिकारियों का चयन किया गया है, जिसमें पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्यरत शशांक कुमार सावन के अलावा उपनिरीक्षक अनिल कुमार और महिला उपनिरीक्षक रीता रानी शामिल है। इसके अलावा पंजाब के पुलिस उपाधीक्षक बिक्रमजीत संह बरार, हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधीक्षक संदीप धवल, उत्तराखंड के उपनिरीक्षक कमलेश कुमार भट्ट को इस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

क्या है जांच में उत्कृष्टता का केंद्रीय गृहमंत्री पदक

केंद्र सरकार द्वारा आपराधिक मामलों की जांच में बेहतर काम करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए जांच में उत्कृष्टता लाने के मकसद से इस केंद्रीय गृहमंत्री पदक की स्थापना की। यह पदक उन पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलकर्मियों को दिया जाता है जो अपने काम में असाधारण साहस का परिचय देते हैं। हालांकि इन पदकों के नाम केंद्रीय गृह मंत्री विशेष संचालन पदक, पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक, असाधारण कुशलता पदक, उत्कृष्ट एवं अति उत्कृष्ट सेवा पदक और जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक हैं, जो हर साल दिए जाते हैं।

13Aug-2020

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें