मंगलवार, 11 अगस्त 2020

‘श्रीराम मंदिर’ की तर्ज पर विकसित हो रहा है ‘अयोध्या रेलवे स्टेशन’

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में विकास की मुहिम तेज

रेलवे ने 104.77 करोड की परियोजना का किया विस्तार

ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।  

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में आस्था, भक्ति और आध्यात्म के प्रतीक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के साथ ही इस पौराणिक एवं आध्यात्मिक नगरी में जहां विकास कार्यो की बयार आ रही है, वहीं उत्तर रेलवे ने भी अयोध्या रेलवे स्टेशन को भी श्रीराम मंदिर की तर्ज पर उसी के आकार में विकसित करने का फैसला किया है। इसके सर्वांगीण और संरचनात्मक विकास के लिए अब उत्तर रेलवे ने रेलवे स्टेशन पर चल रहे आधुनिकतम विकास कार्य की दिशा बदलते हुए परियोयजना को विस्तार देकर 104.77 करोड़ रुपये की परियोजना में बदल दिया है।

दरअसल उत्तर प्रदेश की में आस्था,भक्ति एवं आध्यात्मिक नगरी अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण की गतिविधियों को देखते हुए चल रहे विकास कार्यो के तहत उत्तर रेलवे ने भी अयोध्या के रेलवे स्टेशन के विकास कार्यो के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में ही नए आधुनिक रेलवे स्टेशन के भवन के निर्माण का कार्य हेतु में 80 करोड़ रुपये की परियोजना भारतीय रेलवे के उपक्रम राइट्स को सौंप दिया था। राइट्स द्वारा कार्यान्वित की जा रही इस परियोजना का विस्तार करते हुए अब उत्तर रेलवे ने अयोध्या रेलवे स्टेशन को श्रीराम मंदिर का आकार देने का फैसला करने के साथ वहां यात्रियों या श्रद्धालुओं की नवीनतम एवं आधुनिक सुविधाओं से सुसस्सजित करने के लिए कमर कसी है और इस परियोजना के लिए इस राशि को बढ़ाकर 104.77 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। उत्तर एवं उत्तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने हरिभूमि को इस विषय में बताया कि भगवान राम की पावस चरणधूलि से सुशोभित अयोध्या की पवित्र नगरी का अलौकिक महत्त्व है एवं भविष्य में इस नगरी की महत्ता को ध्यान में रखते हुए रेल मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करते हुए श्रीराम मंदिर की तर्ज पर एक नवीन स्वरूप प्रदान करने की दिशा में कार्य को तेज किया है, ताकि आगामी समय में सम्पूर्ण विश्व को आकृष्ट करते हुए इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले श्रृद्धालुओं एवं पर्यटकों को उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

यात्रियों को मिलेगी आधुनिक सुविधाएं

इस संबन्ध में उत्तर रेलवे व उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन में नवीनतम सुविधाओं वाले नए भवन के निर्माण का कार्य प्रगति पर है, जिसमें और तेजी लाने का निर्णय लेते हुए इस परियोजना को विस्तार दिया गया है। उन्होंने बताया कि राइट्स द्वारा इस भवन का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 12/3 में विकास कार्य, वर्तमान सरकुलेटिंग एरिया का विकास होल्डिंग एरिया का विकास होगा। जबकि दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य किया जाना है। अयोध्या में इन सुविधाओं के तहत रेलवे स्टेशन के आंतरिक एवं बाह्य परिसर का आधुनिकीकरण के काम मे  स्टेशन पर टिकट काउंटर की संख्या का विस्तार, वीआईपी लाउंज, सभागार तथा विशिष्ट अतिथि गृह, प्रतीक्षालय सुविधा विस्तार, वातानुकूलित 03 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डॉरमेट्री प्रसाधन सहित, 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री, प्रसाधन जैसी सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी। वहीं स्टेशन पर एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज, फूड प्लाज़ा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय सहित अन्य वांछित सुविधाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में रेलवे का कार्य जारी है। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथशिशु विहार समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करने की दिशा में विकास कार्य किये जा रहे है। इस कार्य को समयसीमा और उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य को पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं। उनका कहना है कि अयोध्या की महत्ता को ध्यान में रखते हुए मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन के संरचनात्मक स्वरूप,यात्री सुविधाओं,स्वच्छता, सौंदर्य तथा विभिन्न वांछित सुविधाओं को उच्च गुणवत्ता के मानकों के साथ उपलब्ध कराने की दिशा में निरन्तर सार्थक प्रयास किये जा रहे है।

04Aug-2020


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें