शुक्रवार, 7 अगस्त 2020

भारतीय रेलवे में एक साथ सेवानिवृत्त हुए 2320 अधिकारी व कर्मचारी

रेल मंत्रालय ने ऑनलाइन आभासी सेवानिवृत्ति समारोह’ में दी विदाई

हरिभूमि ब्यूरो.नई दिल्ली।

देशभर में भारतीय रेलवे विभिन्न जोनों, डिवीजनोंउत्पादन इकाइयों में 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हुए 2320 पदाधिकारियों को इतिहास में पहली बार वर्चुवल प्लेटफार्म पर आभासी सेवानिवृत्ति समारोहआयोजित कर विदाई दी गई। स्वयं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के लिए समर्पित सेवाएं व बहुमूल्य योगदान देने के लिए सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों के योगदान को सराहा।

रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहला मौका है जब 31 जुलाई 2020 को देशभर में सेवानिवृत्त हुए रेलवे के अधिकारियोंकर्मचारियों के लिए एक आभासी यानि वर्चुअल सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन किया गया, इसका कारण था कोरोना महामारी। इस वर्चुवल समारोह में रेल मंत्री पीयूष गोयल,रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगडी, रेलवे बोर्ड के सचिव सुशांत कुमार मिश्रा और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारतीय के सभी जोन, डिवीजनों,उत्‍पादन इकाइयों को एक ही प्‍लेटफॉर्म पर जोड़ेते हुए सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों को समारोह का हिस्सेदार बनाया गया। इस वर्चुवल समारोह में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने संबोधन में कहा कि विभिन्न पदों से सेवानिवृत्त हुए रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने विभिन्न दायित्‍वों के निर्वहन के लिए लंबी अवधि तक अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। रेलवे को बेहतर बनाने में उनके योगदान और भविष्य के लिए रेलवे को तैयार करने में आपकी भूमिका को सदैव याद रखा जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में रेलवे ने अपनी कार्यशैली में उल्‍लेखनीय सुधार दर्शाया है। खासकर कोरोना काल में मालगाड़ियों, पार्सल गाड़ियों, श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन की गतिविधियों के जरिए देश की सेवा के लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किए हैं। रेल कर्मचारी दरअसल कोरोना योद्धाओं से कमतर नहीं हैं। इसलिए कोविड के खिलाफ लड़ाई के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए कर्मचारियों की सराहना कर उनका उत्साहवर्धन जरुरी है, ताकि हम अगली पीढ़ी को बेहतर तरीके से प्रोत्साहित कर सकते हैं और उन्‍हें एक बेहतर देश विरासत में दे सकते हैं।

अपने अनुभव को साझा करने का सुझाव

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सेवानिवृत्त पदाधिकिरयों से एक छोटे से कार्य स्वच्छताका उल्लेख से आए व्यापक बदलावों का जिक्र करते हुए कहा कि रेलवे से सेवानिवृत्त अपने अनुभवों को आम लोगों में साझा कर सकते हैं। उन्होंने वर्षा जल के संचयन, गीले अपशिष्‍ट से खाद का उत्पादन करने, किसानों की फसल पैदावार बढ़ाने के लिए अभिनव तरीके सोचने जैसे कार्य निरंतर करते रहने का आग्रह किया, जिनसे समाज में स्‍पष्‍ट नजर आने वाले बदलाव आएं। उन्होंने सुझाव दिया कि रेलवे से सेवानिवृत्त होने वाले सभी अधिकारियोंकर्मचारियों को सरकारी क्षेत्र में काम करने का व्यापक अनुभव है। वे भारत सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में आम लोगों को सूचित एवं शिक्षित कर सकते हैं, ताकि आम आदमी लाभान्वित हो सके और आत्मनिर्भर बन सके। यह उनके जीवन को बेहतर बनाने में एक बड़ा योगदान हो सकता है।

03Aug-2020


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें