बुधवार, 9 अगस्त 2017

चाबाहर पोर्ट के साथ विकसित होगा रेल संपर्क

भारत और ईरान के बीच हुई विस्तार से चर्चा  
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत और ईरान के बीच चाबहार बंदरगाह को रेल संपर्क से जोड़ने की परियोजना पर भी आगे बढ़ने पर सहमति बनाई जा रही है, जिसके लिए दोनों देशों के बीच चर्चा हुई।
केंद्रीय केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी की दो दिन की ईरान यात्रा से लौटने के बाद मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ईरान में चाबहार बंदरगाह को निर्माण तेजी से हो रहा है और दोनों देश इस बंदरगाह के विकास और इस परियोजना को जल्द पूरा होने पर परिचालन शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वहीं चाबहार बंदरगाह के विकास को बढ़ावा देने की दिशा में दोनों देशों ने चाबहार को जहेदन से रेल के जरिये जोड़ने की प्रस्‍तावित परियोजना में भी आपसी सहयोग के साथ विचार विमर्श करके कई मुद्दो पर सहमति बनाई है। तेहरान में दोनों देशों ने चाबाहर बंदरगाह के विकास में हुई प्रगति समेत पिछले वर्ष भारतीय प्रधानमंत्री की ईरान यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन को इस परियोजना की दृष्टि से सकारात्मक माना है। मंत्रालय ने बताया कि इससे पहले गडकरी ने गत 5 अगस्त 2013 को आयोजित ईरान के राष्‍ट्रपति डॉ. हसन रोहानी के शपथ समारोह में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व किया था और फिर से रोहानी के दूसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान गडकरी ने ईरान के राष्‍ट्रपति को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बधाई पत्र सौँपते हुए ईरानी राष्‍ट्रपति को भारत यात्रा का न्यौता भी दिया।

पोर्ट परिचालन में सहयोगी भारत
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस ईरान की यात्रा के दौरान उप राष्‍ट्रपति डॉ. ई. जहांगिरी से मुलाकात कर चाबाहर बंदरगाह के विकास के समझौते की कार्यशीलता के मुद्दे का उल्‍लेख किया और कहा कि भारत समझौते के समय से पहले अंतरिम अवधि के मध्य चाबहार बंदरगाह के परिचालन के लिए सहायता प्रदान करने के लिए भी तैयार है। इसके अलावा इसके विकास में अन्य परियोजनाओं में भी भारत और ईरान एक साथ मिलकर काम करेंगे। इस दौरान गडकरी ने कहा कि इंडिया पोर्ट ग्‍लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) ने रेल माउंटिड गंट्री क्रेन (आरएमजीसी) जैसे महत्‍वपूर्ण उपकरणों का प्रबंध कर लिया है और रबर टायर मोबाइल क्रेन (आरटीएमसी) एमटी कंटेनर हैंडलर्स (एमटीसीएच), ट्रक, ट्रेक्टर ट्रेलर कंटेनर एवं संबंधित उपकरणों के आर्डर को अंतिम रूप देने के करीब है। गडकरी ने ईरान के सड़क और शहरी विकास मंत्री डॉ. अब्‍बास अखोंदी से मुलाकात की और उन्‍हें चाबहार बंदरगाह समझौते के अंतर्गत आने वाले दो टर्मिनल के लिए बहूउदद्देशीय और कंटेनर उपकरणों के प्रबंधन और उपलब्‍धता के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने डॉ. अब्‍बास अखोंदी से चाबहार बंदरगाह के सहायक परिचालन के हित में ईरानी पक्ष को ऋण आवेदन जमा होने की शर्त को हटाने का भी अनुरोध किया, क्‍योंकि इसमें काफी समय लग रहा है। भारत के अनुरोध करने पर ईरानी पक्ष ने आश्‍वासन दिया कि एक्सिम बैंक ऑफ इंडिया को जल्द ही ऋण का आवेदन किया जाएगा। चाबहार बंदरगाह समझौते के सक्रियता के लिए तय शर्तो के तहत एक्सिम बैंक ऑफ इंडिया को इस ऋण के आवेदन का इंतजार है।
09Aug-2017


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें