सोमवार, 14 अगस्त 2017

जल्द आसान होगा आईजी एयर पोर्ट तक का सफर



धौलाकुआं से आज होगी नई परियोजना की शुरुआत
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में यातायात जाम की समस्या से निजात दिलाने की कवायद में हवाई सफर करने वालों को आने वाले दिनों में राहत मिलने की उम्मीद हैं, जिसके लिए धौलाकुआं से इंदिरागांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड‍्डे तक का सफर आसान बनाने के लिए नई सड़क परियोजना की आधारशिला आज सोमवार को रखी जाएगी।
केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग नितिन गडकरी 14 अगस्त सोमवार को दिल्ली के सर्वाधिक भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र धौला कुआं से इन्दिरा गाँधी एयर पोर्ट जाने वाले मार्ग पर इस नई सड़क परियोजना की आधारशिला रखेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार धौलाकुआं से इंदिरागांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड‍्डे तक जाने वाले सड़क मार्ग की बाधाओं को दूर करने की दिशा में 260 करोड़ रुपयें लागत वाली इस नई परियोजना को पहले ही केंद्र सरकार मंजूरी दे चुकी है। धौलाकुआं के निकट इस मार्ग पर पहली बाधा मेट्रो स्टेशन के सामने एनएच-8 के साथ स्टेशन रोड़ का जंक्शन है। ऐसी ही बाधाओं को दूर करने के लिए इस परियोजना का खाका तैयार करके भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की योजना में इस जंक्शन को सिगनल फ्री बनाया जाएगा।
क्या है परियोजना
मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग-8 की बाधाओं को दूर करने की दिशा में वाहनों के लिए दाई ओर फ्लाई ओवर बनाए जाने का प्रस्ताव है, जिससे गुड़गाव से दिल्ली तक के यातायात का आसानी से आवागमन हो सकेगा। परियोजना में इस जंक्शन पर यातायात के यू टर्न के प्रावधान भी किया गया है। पैदल चलने वालों के लिए एस्केलेटर के साथ 2 फुट का ओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा। बसों के लिए अलग बस लेन बनाने के अलावा स्टेशन रोड़ पर रक्षा कर्मियों के सुचारू गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए एक वाहन अण्डर पास बनाया जाएगा। इसमें धौला कुआं जंक्शन से परेड रोड़ तक का विस्तार कर इसे चार लेन का बनाया जाएगा, जिससे दोनों तरफ से आवागमन सुचारू रूप से जारी रह सके। इस विस्तार में यातायात अण्डर पास का भी प्रस्ताव है,जो दोनों ओर रक्षा प्रतिष्ठानों को जोड़ने के अलावा मानेकशा सेन्टर से भी जुड़ा होगा। इस परियोजना को पूरा करने के लिए सरकार ने 18 माह का लक्ष्य तय किया है। केंद्र सरकार की इस परियोजना में रक्षा मंत्रालय ने भी 13 एकड़ जमीन एनएचआईए को हस्तांतरित करने पर सहमति व्यक्त की है। परियोजना के लिए बोलियां प्राप्त हो चुकी है और इस पर अक्टूबर 2017 से कार्य आरम्भ होने की आशा है। इस परियोजना का कार्य 18 महिने में पूरा हो जाएगा।
- - - - - - - - - - - - - - - - - -------- - - - -----
दिल्‍ली-रेवाड़ी रेलमार्ग का होगा विद्युतीकरण
गुड़गांव रेलवे स्‍टेशन पर बनेगा फुट-ओवर-ब्रिज

हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा रेल सम्‍पर्क और रेल आधुनिकीकरण की परियोजनाओं के तहत दिल्‍ली-रेवाड़ी रेल सेक्शन के विद्युतीकरण कार्य की आधारशिला रखते हुए हरियाणा को सौगात दी, वहीं उन्होंने गुडगांव रेलवे स्टेशन पर एक फुट-ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा इस कार्यक्रम का शिलान्‍यास वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया है। दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला-रेवाड़ी रेल सेक्शन के विद्युतीकरण कार्य को पिंक बुक की मद संख्‍या-52 के अनुसार वर्ष 2013-14 में दिल्‍ली-अहमदाबाद रेल सेक्‍शन के एक भाग के रूप में मंजूरी दी गई। दिल्‍ली से अहमदाबाद तक की समूची परियोजना के लिए 1067.50 करोड़ रूपये का विस्‍तृत आकलन सितंबर 2014 में स्‍वीकृत किया गया था। दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला-रेवाड़ी रेल सेक्शन के विद्युतीकरण कार्य को ईपीसी माध्यम से किया जा रहा है। दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला-रेवाड़ी रेल सेक्‍शन के विद्युतीकरण के साथ-साथ अलवर-जयपुर-मदार रेल सेक्शन के विद्युतीकरण कार्य को ईपीसी मोड द्वारा किया जा रहा है। ईपीसी कॉण्‍ट्रेक्ट के लिए अनुमोदन का पत्र दिनांक 9.5.17 को मैसर्स एलएंडटी को जारी किया जा गया है। कुल 593.97 करोड़ रूपये की लागत के साथ इसकी समग्र अवधि दिनांक 1.6.2017 से प्रारंभ होकर 900 दिनों की रखी गई है। इस परियोजना की समग्र अवधि अक्‍टूबर 2019 है। इसी मकसद के लिए गुड़गांव रेलवे स्‍टेशन पर आयोजित होने वाले एक समानांतर कार्यक्रम में केंद्रीय योजना राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं शहरी विकास, आवासन और शहरी मामले राज्‍यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह सम्‍मानित अतिथि तथा विमल यादव, पूर्व मेयर, गुरूग्राम तथा उमेश अग्रवाल, विधायक, गुरूग्राम  एवं श्रीमती विमला चौधरी, विधायक, पटौदी विशिष्ट अतिथिगण  थे। गुड़गांव रेलवे स्‍टेशन पर फुट-ओवर-ब्रिज के लिए भूमि-पूजन भी किया गया। यह फुट-ओवर-ब्रिज 135 मीटर लंबा होगा तथा इसके ऊपर का पैदल-मार्ग 6.10 मीटर चौड़ा होगा। इसके प्रत्‍येक प्‍लेटफार्म पर सीढि़यां और एस्‍केलेटर होंगे। यह फुट-ओवर-ब्रिज गुड़गांव शहर के लोगों को राजेंद्र पार्क, न्‍यू पालम विहार तथा द्वारका एक्‍सप्रेस वे एरिया के साथ जोड़ेगा। इस परियोजना की कुल लागत 4.60 करोड़ रूपये है  तथा इसकी समाप्ति अवधि एक वर्ष है।
14Aug-2017

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें