रविवार, 11 जनवरी 2015

एयर इंडिया की आर्थिक सेहत सुधारने में जुटी सरकार!

एयर इंडिया की आर्थिक सेहत सुधारने में जुटी सरकार!
निजी विमानन कंपनियों के लिए भी आएगी योजनाएं
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
मोदी सरकार भारतीय विमानन क्षेत्र की आर्थिक सेहत सुधारने में जुटी हुई है, जिसके लिए सरकारी विमानन कंपनी ‘एयर इंडिया’ के अलावा निजी विमानन कंपनियों के लिए भी ऐसी योजनाएं बनाई जा रही है, ताकि आर्थिक संकट से उबरकर वे हवाई सेवाओं का सुरक्षित और संरक्षित उपयोग कर सकें।
मोदी सरकार ने केंद्र की सत्ता संभालने के बाद हवाई यात्रा को सुगम बनाने के साथ सुरक्षित और संरक्षित बनाने के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर विमानन अधिकारियों और विमानन कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया था। स्टार अलायंस में शामिल होने के बावजूद आर्थिक संकट के दौर में फंसी एयर इंडिया की आर्थिक सेहत को सुधारने में जुटी केंद्र सरकार की ओर से नागरिक उड्डयन मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा ने एक दिन पहले इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का औचक निरक्षण करने की जानकारी देते हुए बताया कि हवाई अड्डे पर एयर इंडिया के दμतर और हैंगर के हालत बेहद चिंताजनक हैं। इसके लिए उन्होेंने संबंधित अधिकारियों से इस बाबत रिपोर्ट मांगी है। वहीं एयर इंडिया के अधिकारियों के आर्थिक संकट का रोना रोने पर एयर इंडिया कर्मचारियों को भरोसा दिलाया कि एयर इंडिया को आर्थिक संकट से उबारने के लिए सरकार ठोस कदम उठा रही है, वहीं निजी विमान कंपनियों को भी आर्थिक संकट से उबारने के लिए सरकार योजना पर काम कर रही है। डा. शर्मा का कहना है कि कुछ माह बाद एयर इंडिया की आर्थिक सेहत को काफी हद तक ठीक कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि फिलहाल एयर इंडिया पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के घाटे में चल रही है। निजी कंपनियों की आर्थिक हालत ज्यादा ही खराब है जिसका कारण रहा कि पिछले महीने स्पाइसजेट की उड़ाने रद्द रही हैं, जिन पर सरकार गौर तो कर रही है, लेकिन सरकार पहले ही निजी विमानन कंपनियों को कोई राहत पैकेज देने से इंकार भी कर चुकी है।
सुरक्षित हवाई यात्रा पर जोर
नागर विमानन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार डीजीसीए ने हवाई यात्रा में सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार के खतरे से निपटने के लिए पायलटों और क्रू मेंबरों पर भी नरमी नहीं बरती और अयोग्य पायलटों को लाइसेंस तक निरस्त किये गये। नागर विमान मंत्रालय के सामने प्रमुख भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की आर्थिक स्थिति को सुधारने की बड़ी चुनौती है। नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति पशुपति राजू ने पिछले छह महीनों में एयर इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा की, जिसमें पाया कि इसके मार्केट शेयर और फाइनैंशनल प्रदर्शन पर सुधार हुआ है, लेकिन एयर इंडिया को अभी तेज टर्नअराउंड प्राप्त करने के मकसद से लाभ अर्जित करने की क्षमता में सुधार करने की बेहद जरूरत है। खासकर जब जेट ईंधन की कीमत में भारी गिरावट आ रही हो। इसके लिए पिछले महीने ही सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को केंद्र सरकार द्वारा अपने आॅपरेशनल हेड पर खर्च में 10 प्रतिशत कटौती करने और अपने परफॉर्मेंस व यात्री सुविधा में सुधार करने का निर्देश दिया गया है।
11Jan-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें