शनिवार, 10 जनवरी 2015

आखिर विस्तारा को मिला सपनों का आकाश!

टाटा-एसआई एयरलाइंस के रूप में आई संयुक्त विस्तारा
ओ.पी. पाल
. नई दिल्ली।
भारतीय विमानन क्षेत्र में देश के प्रसि उद्योग घराने टाटा समूह को उस सपने को हकीकत की उड़ान मिल गई है, जिसमें उसने सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर टाटा-एसआईए एयरलाइंस के रूप में संयुक्त उद्यम के जरिए विमानन सेवा में कदम रखने की योजना बनाई थी। आखिर उतार-चढ़ाव के बीच विस्तारा ने पहली उड़ान भरकर अपने सपनों का आकाश तैयार कर लिया है।
टाटा समूह ने वैसे तो 18 साल पहले 18 साल पहले ही सिंगापुर एयरलाइंस के मिलकर इस सपने की आधारशीला रखी थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए थे, जिसके बाद दो साल पहले टाटा समूह ने फिर से सिंगापुर एयरलाइंस के साथ हाथ मिलाते हुए इस प्रयास को शुरू किया। इस विस्तारा एयरलाइंस कंपनी में टाटा संस की 51 फीसदी और सिंगापुर एयरलाइंस की 49 फीसदी हिस्सेदारी है। हालांकि इससे पहले हिस्सेदारी और कुछ अन्य औपचारिकताओं को लेकर उतार-चढ़ाव भी सामने आए, लेकिन पिछले महीने ही डीजीए ने विस्तारा उड़ान परीक्षण पूरा होने के बाद उसे पिछले महीने ही डीजीसीए से एयर आॅपरेटर परिमिट (एओपी) यानि उड़ान लाइसेंस दे दिया। शुक्रवार को विस्तारा को भारतीय विमानन सेवा क्षेत्र में शामिल कर लिया गया और उसकी पहली उड़ान भरते ही टाटा समूह को सपनो का आकाश मिल गया। विस्तारा नामक इस एयरलाइन ने पहले साल मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, गोवा, चंडीगढ़,श्रीनगर, जम्मू और पटना को अपने नेटवर्क में जोड़ने की योजना बनाई है। बच्चों के नाम रही पहली उड़ान शुक्रवार को यहां इंदिरा गांधी अंतर्राष्टÑीय हवाई अड्डे से विस्तारा की पहली उड़ान का उद्घाटन केंद्रीय नागर विमान राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा ने फीता काटकर किया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से मुंबई के लिए पहली उड़ान को विस्तारा ने दिल्ली-मुबंई के बीच सलाम बालक ट्रस्ट के बच्चों को नए अहसास की उड़ान का अनुभव दिया। मसलन सलाम बालक ट्रस्ट के 7-12 वर्ष आयु वर्ग के बेहद उत्साही बच्चों को भी उनके पहले उड़ान अनुभव के लिए इस उड़ान में ले जाया गया। उनके बाद अन्य यात्री व गणमान्य व्यक्ति विमान में चढे। नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार रॉयल आबे र्जिन और सुनहरे रगं वाले एयरबस ए320-200 ने मुबंई के जीवीके छत्रपति शिवाजी इटंरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 के लिए उड़ान भरी। इसके अलावा टाटा समूह ने पिछले साल फरवरी में मलेशिया की एयर एशिया के साथ भी बजट एयरलाइन शुरू करने के लिए भागीदारी की है।
फिजूल खर्चो पर रहेगा काबू
इस मौके पर विस्तारा के चेयरमैन प्रसाद मेनन ने कहा कि उसका लक्ष्य फिजूलखर्च करने या बड़ी रियायतें देने की बजाय इसे सही तरीके से चलाना होगा। यह सेवा ऐसे समय में शुरू हो रही है जबकि देश में इस क्षेत्र की कंपनियां मुश्किल दौर से गुजर रही हैं। विस्तार के चेयरमैन प्रसाद मेनन ने कहा कि पूर्ण सेवा का मतलब यह नहीं है कि आप फिजूलखर्च करें। विस्तारा की पहली उड़ान के मौके पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि भारत में पूर्ण सेवा वाली वैश्विक स्तर की विमानन सेवा शुरू करना समूह का बहुत पुराना सपना था और वह इस दिन को समूह के पूर्व चेयरमैन और भारत के पहले लाइसेंस प्राप्त पायलट को समर्पित करना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि और आज यह सपना पूरा हुआ।
10Jan-2015

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें