रविवार, 23 जून 2019

करोड़ो रुपये के टिकटों के अवैध कारोबार का भंडाफोड़


रेलवे का ‘ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म’ अभियान पकड़े 387 टिकट दलाल
टिकटों की कालाबाजारी के खिलाफ चला विशेष अभियान
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे ने ग्रीष्मकालीन अवकाश के कारण ट्रेनों में बढ़ती यात्रियों की संख्या का फायदा उठाने के लिए टिकट काउंटरों और ई-टिकटिंग सुविधा
का दुरुपयोग करके फर्जीवाड़ा कर ऊंचे दामों में रेल टिकटों की कालाबाजारी करने वाले टिकट दलालों के खिलाफ एक दिन का देशभर में देशभर में  ‘ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म’ नाम से एक अभियान चलाया। इस अभियान में रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के नेतृत्व में देशभर में टिकटों की किसी न किसी रूप में कालाबाजारी करने वाले 387 टिकट दलालों को गिरफ्तार करके 3.79 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के टिकटों के अवैध करोबार का खुलासा किया है।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे में रेलवे टिकटों की कालाबाजारी और फर्जीवाड़े की शिकायत मिलने पर अखिल भारतीय स्तर पर तकनीकी एवं आईटी सेल की मदद से संदिग्धों को चिन्हित करते हुए आईआरसीटीसी की एंटी फ्रॉड टीम ने डेटा प्रदान किया और उसके आधार पर गुप्त निगरानी में हुई पुष्टि के बाद योजनाबद्ध तरीके से देशभर के 205 शहरों में 338 स्थानों पर रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के नेतृत्व में आरपीएफ की विभिन्न विंगों और जीआरपी की मदद से टीमें बनाकर एक साथ छापामारी की गई। रेलवे के इस ‘ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म’ अभियान के दौरान इस अवैध करोबार में शामिल 387 टिकट दलालों की गिरफ्तारियां की गई तथा इस आपरेशन में 375 मामले दर्ज किये गये। अभियान के दौरान 36.91 लाख 580 रुपये कीमत के ऐसे 22,253 टिकट जब्त किये गये, जिन पर ट्रेनों में यात्रा की जानी थी। रेलवे के अनुसार जांच के दौरान पाया गया कि पकड़े गये इन टिकट दलालों के 3.79 करोड़ 02,803 रुपये के टिकटों का अवैध कारोबार करने का पर्दाफाश हुआ है।
उत्तरी जोन में जब्त हुए 4.22 लाख के टिकट
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने इस अभियान में की गई कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया कि आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार के निर्देशन में टिकट दलालों के खिलाफ चले ‘ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म’ अभियान में उत्तर रेलवे जोन में आरपीएफ के महानिरीक्षक संजय सांकृत्यायन के नेतृत्व में रेलवे अधिनियम अंडर/सेक्शन 143 के तहत 16 मामले दर्ज किये गये और 16 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया। इनके कब्जे से 4.22 लाख रुपये कीमत के 224 ताजे टिकट बरामद किये गये जिन पर यात्रा की जाने वाली थी। इससे पहले पिछले 6 महीनों में इन 16 दलालों द्वारा अवैध रूप से 2 करोड़ रूपये के टिकट बुक किये जा चुके हैं। इस अभियान में  उत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक टी.पी. सिंह एवं डीआरएम दिल्ली डीवीजन ने इस विशेष अभियान को समय-समय पर चलाने का निर्णय लिया ताकि रेलवे टिकटों की दलाली को पूरी तरह से खत्म किया जा सके। 
15June72019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें