रविवार, 23 जून 2019

रेलवे परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने का निर्णय

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने समीक्षा कर जारी किये निर्देश
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे की कायाकल्प के लिए चलाई जा रही परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍यों को हासिल किया जाए, ताकि भारतीय रेलवे को दुनिया के सर्वोत्तम रेलवे में शुमार करने की प्रतिबद्धता को पूरा किया जा सके।
यहां रेल मंत्रालय में मंगलवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगादी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव और वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जोनल रेलवे तथा उत्‍पादन यूनिटों के सभी महाप्रबंधकों और प्रभागीय रेल प्रबंधकों (डीआरएम) के साथ उच्‍चस्‍तरीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक के दौरान पीयूष गोयल ने सभी रेल अधिकारियों को निर्धनतम लोगों के हित में भारतीय रेलवे को दुनिया की सर्वोत्तम रेलवे में शामिल करने के लिए चलाई जा रही तमाम महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिये। रेल मंत्री गोयल ने इस दिशा में जोनल रेलवे के अधिकारियों से एक टीम के रूप में काम करने का आग्रह किया, ताकि रेलवे बोर्ड द्वारा तय किये गये महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍यों को समय से हासिल किया जा सके। उन्होंने रेलवे के कायाकल्प की दिशा में सभी की सक्रिय भागीदारी और सामूहिक प्रयासों को आगे बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। इस मौके पर रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगादी ने रेल अधिकारियों से भारतीय रेलवे को विश्‍वस्‍तरीय परिवहन के रूप में तब्‍दील करने की दिशा में सकारात्मक सोच के साथ काम करने का अनुरोध किया। उन्‍होंने अधिकारियों को भारतीय रेलवे की सेवाएं निर्धनतम लोगों को भी मुहैया कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, ताकि वे भी रेल यात्रा कर सकें। उन्होंने अधिकारियों से इस बात पर विशेष जोर दिया कि रेलवे में सुरक्षा, स्‍वच्‍छता और साफ-सफाई पर फोकस करना प्राथमिकता होनी चाहिए।
तेजी से खत्म हुए मानव रहित क्रासिंग
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने इस बैठक के एजेंडे में शामिल सुरक्षा संबंधी प्रदर्शन, समय की पाबंदी, क्षमता वृद्धि और भारतीय रेलवे की अन्य मौजूदा विकास परियोजनाओं के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में चालू वित्त वर्ष के प्रथम दो महीनों के दौरान मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग (एमएलसी) को खत्म करने की दिशा में हुई प्रगति हुई है। दो महीनों में 229 एमएलसी को खत्म या बंद किया गया है, जबकि 2018 के पूरे वर्ष में 65 एमएलसी को खत्म किया गया था। उन्होंने चालू वर्ष में अब त‍क की अवधि के दौरान जोनल प्रबंधकों को ट्रेन परिचालन में सुरक्षा से संबंधित परियोजनाओं की करीबी निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वहीं यादव ने महाप्रबंधकों को समय की पाबंदी सुनिश्चित करने और विलंब से चलने वाली ट्रेनों के कारण होने वाली देरी को कम से कम करने की दिशा में अपने प्रयास तेज करने का निर्देश दिया।
बुनियादी ढांचे में तेजी पर बल
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने विशेष बल देते हुए कहा कि जोनल रेलवे को सुरक्षा एवं बुनियादी ढांचागत सुविधाओं से जुड़े काम की योजना समन्वित ढंग से बनाने पर बल दिया। बुनियादी ढांचागत सुविधाओं के सृजन से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए यादव ने सभी अधिकारियों को फिलहाल जारी बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं का समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करने और तय लक्ष्‍यों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया। नई लाइनों को चालू करने, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजनाओं में तेजी लाई जानी है। बैठक के दौरान रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने सभी अधिकारियों को ट्रेनों में यात्रा करने और यात्रियों के साथ बातचीत करने का निर्देश दिया, जिससे कि फीडबैक वास्‍तविक समय पर ही प्राप्त हो सके। 
19June-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें