गुरुवार, 20 दिसंबर 2018

प्रयागराज कुंभ के लिए रेलवे ने कसी कमर




श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चलेगी विशेष ट्रेनें
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेल ने प्रयागराज में अगले माह शुरू होने वाले कुंभ मेला-2019 के लिए श्रद्धालुओं की सुविधाओं के मद्देनजर हर स्तर पर युद्धस्तर पर तैयारियों को तेज कर दिया है। इसके लिए जहां रेलवे ने श्रद्धालुओं और पर्यटकों की यात्रा को सुलभ बनाने की दिशा में विशेष ट्रेने चलाने का निर्णय लिया है, वहीं प्रयागराज कुंभ मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की सुविधा, सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी रेलवे ने विभिन्न पहले शुरू की हैं।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रयागराज कुंभ मेले के लिए रेलवे की चल रही तैयारियों के तहत कुंभ में आने वाली अतिरिक्त भीड़ को प्रभावी रूप से संभालने के लिए उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा पहले से ही विभिन्न योजनाएं तैयार की जा रही है। रेलवे के अनुसार प्रयागराज कुंभ में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए रेलवे की पूरक सुविधा के लिए रुपये 700 करोड़ से अधिक की लागत वाले 41 काम किए जा रहे हैं, जिनमें से 29 कार्य पूरे किये जा चुके हैं और बाकी जल्द पूरे कर लिये जाएंगे। रेलवे के अनुसार  इलाहाबाद जं पर करीब 10 हजार तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले चार बड़े आश्रयस्थल बनाए गए हैं। इन आश्रयस्थलों में वेंडिंग स्टॉल, वॉटर बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, पीए सिस्टम, सीसीटीवी साथ ही महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय ब्लॉक हैं।    इलाहाबाद जं में मुख्य एफओबी को जोड़ने वाला स्काईवॉक निर्माण किया गया है और यह दोनों मुख्य एफओबी में से किसी एक पर भीड़ की स्थिति में यात्रियों को अन्य एफओबी पर निर्बाध रूप से स्थानांतरित करके, दो मुख्य एफओबी में से किसी एक पर दबाव को कम करने में मदद करेगा।
800 विशेष गाड़ियों का प्रस्ताव
रेल मंत्रालय के मुताबिक कुंभ मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए प्रयागराज जिले के विभिन्न स्टेशनों से कुंभ मेला के दौरान 800 विशेष रेलगाड़ियों को चलाने का प्रस्ताव है, जो एनसीआर द्वारा संचालित नियमित ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। कुंभ मेले में भाग लेने वाले तीर्थयात्रियों व पर्यटक के लिए 6 पर्यटक विशेष ट्रेन देश के विभिन्न रेलवे जोनों से प्रयागराज जाएंगी। इसके अलावा रेलवे ने इलाहाबाद से नई दिल्ली तक 5000 प्रवासी भारतीयों के परिवहन के लिए 4 से 5 विशेष ट्रेनों को संचालित करने की योजना बनाई है। ये लोग वाराणसी में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भाग लेने आयेंगे और वहां से कुंभ मेले में भाग लेने प्रयागराज आएंगे। रेलवे के अनुसार         विनाइल रैपिंग के माध्यम से कुंभ मेला की ब्रांडिंग की जा रही है। इसके तहत कुंभ मेले की रंगीन और आकर्षक छवियां और प्रयागराज की ऐतिहासिक संरचनाएं विशेष ट्रेनों के 1400 कोचों के साथ-साथ उत्तर मध्य रेलवे की मूल ट्रेनों पर भी दर्शाई जाएगी। ट्रेनों के माध्यम से संपूर्ण देश में कुंभ मेला का संदेश प्रसारित किया जाएगा।
यूटीएस टिकट की अग्रिम बुकिंग
रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि प्रयागराज क्षेत्र के कुम्भ मेले मे सेवा करने वाले 11 स्टेशनों से अनारक्षित रेलवे टिकटों की 15 दिनों की अग्रिम बुकिंग की अनुमति दी है। जिन स्टेशनों से अनारक्षित टिकटों की अग्रिम बुकिंग की अनुमति होगी, वे इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद शहर, नैनी, सुबेदारगंज, प्रयाग, प्रयाग घाट, दरगंज, फाफमौ, झुंसी, विंध्याचल, इलाहाबाद छिवकी हैं।
13Dec-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें