सोमवार, 31 दिसंबर 2018

भिलाई स्टील प्लांट के छह कर्मचारियों को श्रमश्री पुरस्कार

प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार के लिए 40 कर्मचारियों का चयन                     
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों की घोषणा कर दी है, जिसमें केंद्रीय और राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र की इकाइयों के विभागीय उपक्रमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में कार्यरत 40 श्रमिकों को सम्मानित किया जाएगा। इनमें सेल के भिलाई स्टील प्लांट के छह कर्मचारी भी शामिल हैं।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह पुरस्कार श्रमिकों के  विशिष्ट प्रदर्शन, अभिनव क्षमताओं, उत्पादकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और असाधारण साहस के लिए दिया जाता है। वर्ष 2017 के लिए पीएम श्रम पुरस्कारों को अगल श्रेणी में दिया जाएगा। इस साल प्रतिष्ठित श्रम रत्न पुरस्कार के लिए कोई चयन नहीं किया जा सका, लेकिन चयनित तीन महिलाओं समेत 40 श्रमिकों को कुल दिये जाने वाले 31 पुरस्कारों में तीन पुरस्कार श्रम भूषण पुरस्कार, 12 पुरस्कार श्रम वीर/श्रम वीरंगाना तथा 16 पुरस्कार श्रमश्री/श्रम देवी के रूप में दिये जाएंगे।  मंत्रालय के अनुसार कुछ पुरस्कारों को श्रमिकों के समूह को दिये जाने हैं। जिन 40 श्रमिकों को सम्मानित किया जाना है उनमें 23 सार्वजनिक क्षेत्र तथा 17 निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं।
भिलाई स्टील प्लांट श्रम श्री पुरस्कार
मंत्रालय के अनुसार सेल के भिलाई स्टील प्लांट के छह कर्मचारियों को समूह के रूप में श्रम श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें भिलाई स्टील प्लांट के शिव बहादुर सिंह, शैलादित्या मजूमदार, प्रवीण व्यावहारे, हेमंत कुमार साहू, राजेश सिंह व रामवतार को श्रम श्री पुरस्कार के रूप में 40 हजार रुपये नकद और ‘सनद’ प्रदान की जाएगी। इस श्रेणी में 16 पुरस्कार दिये जाएंगे। इसके अलावा चार श्रम भूषण पुरस्कार के लिए एक-एक लाख रुपये नकद व सनद देकर सम्मानित किया जाएगा, जिसमें तीन महिला श्रमिक भी शामिल हैं। जबकि श्रम वीर/श्रम वीरंगाना के लिए दिये जाने वाले 12 पुरस्कारों में 60-60 हजार रुपये नकद व सनद देकर सम्मानित किया जाएगा।
21Dec-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें