सोमवार, 31 दिसंबर 2018

सीमाओं पर खुफिया ईकाई को मजबूत करेगी सरकार



सशस्त्र सीमा बल के समारोह में बोले किरेन रिजिजू
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत से लगी चीन, नेपाल व बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर प्रहरी के रूप में मानव और अन्य गैर कानूनी सामानों की तस्करी को रोकने के लिए प्रहरी बने सशस्त्र सीमा बल ने अपनी 55वीं वर्षगांठ मनाई। इस मौके पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर एसएसबी के खुफिया तंत्र को मजबूत करने के लिए सरकार ने 650 पदों के सृजन को मंजूरी दी है।
सोमवार को यहां नई दिल्ली स्थित सशस्त्र सीमा बल ने 25वीं बटालियन, घिटोरनी में अपनी 55वीं वर्षगांठ परेड का जश्न मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने परेड की सलामी लेने के बाद एसएसबी के जवानों का हौंसाल बढ़ाते हुए कहा कि चीन, नेपाल और बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमा पर सशक्त प्रहरी के रूप में जवान तस्करी जैसे अपराध पर शिकंजा कसे हुए हैं, इसके लिए पिछले साल ही एसएसबी की खुफिया ईकाई को सुदृढ़ करने के लिए गृह मंत्रालय अधिसूचना जारी कर चुका है, जिसमें पर्याप्त संसाधनों से लैस जवानों को इंटेलिजेंट ब्यूरो में भेजकर प्रशिक्षित करना भी शामिल है। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय ने एसएसबी की खुफिया ईकाई के लिए पिछले दिनों ही 650 नए पदों को मंजूरी दी है, ताकि सीमाओं पर होने वाले मानव तस्तरी, मादक पदार्थो, हथियारों और अन्य सामनों की तस्करी पर लगामा लगाई जा सके। इस मौके पर परेड के बाद किरेन रिजिजू ने राष्ट्र के लिए उनकी सेवा की प्राप्ति में सराहनीय सेवा के लिए विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और पुलिस पदक से सम्मानित किया। इस मौके पर एसएसबी के जवानों, डॉग स्क्वायड, डेयर डेविल टीम और एसएसबी के जवानों द्वारा अन्य कलाओं का प्रदर्शन भी किया। उन्होंने ‘सेवा, सुरक्षा और बंधुत्व’ के आदर्श वाक्य के साथ राष्ट्र की सेवा करने के लिए SSB की सराहना की और कहा कि कि एसएसबी आज देश की दूसरी सीमा सुरक्षा बल का दर्जा हासिल कर चुकी है। यहीं नहीं सीमाओं के अलावा एसएसबी देश के अन्य हिस्सों जैसे जेएंडके, एलडब्ल्यूई प्रभावित क्षेत्रों और प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्रों में भी अपना कर्तव्य निभा रहा है।
मानव तस्करी से बचाए 752 लोग
इस मौके पर एसएसबी के महानिदेशक एसएस देशवाल ने एसएसबी के गौरवशाली इतिहास और पहलों का जिक्र करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर एसएसबी पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। इसी का परिणाम है कि एसएसबी ने सीमाओं पर 260 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है और 6,500 से अधिक ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जो मानव और अन्य गैर कानूनी सामानों की तस्करी में लिप्त पाए गये। एसएसबी ने पिछले एक साल में 254 मानव तस्करों को भी गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से मानव तस्करी के लिए इधर से उधर सीमा पार कराने के प्रयास 752 लोगों को बचाया है, जिनमें बच्चे व महिलाएं भी शामिल रही।
25Dec-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें