सोमवार, 31 दिसंबर 2018

संसद में नहीं टूटा सरकार व विपक्ष का गतिरोध


राज्यसभा की कार्यवाही ठप, लोकसभा में पारित हुआ बिल 
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
संसद के दोनों सदनों में शीतकालीन सत्र के छठें दिन भी सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध खत्म नहीं हुआ और राफेल, कावेरी, आंध्र प्रदेश जैसे विभिन्न मुद्दो पर विपक्ष का हंगामा जारी रहा। हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद पूरे दिन के लिए स्थगित हो गई। जबकि लोकसभा में हंगामे के बीच चर्चा के बाद ‘सरोगेसी (विनियमन) विधेयक को पास कराया गया।
संसद में विपक्ष और सरकार के बीच खासकर राफेल मुद्दे पर लेकर जारी घमासान के कारण बुधवार को भी राज्यसभा और लोकसभा में विपक्षी दलों ने हंगामा कर कार्यवाही को बाधित किया। इस हंगामे क कारण राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद ही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई, जिसके कारण राज्यसभा में लगातार प्रश्नकाल व शून्यकाल नहीं हो सका। जबकि सरकार की ओर से संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल कांग्रेस और विपक्षी दलों से सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने की अपील के साथ यह कहते नजर आए कि सरकार राफेल समेत तमाम जनहित के मुद्दों पर चर्चा कराने को तैयार है। इसके बावजूद राज्यसभा में हंगामा शुरू हो गया तो सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया। गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान छह दिन की कार्यवाही पूरी तरह से ठप है और हंगामे के कारण लोकसभा व राज्यसभा में प्रश्नकाल व शून्यकाल लगातार बाधित हो रहे हैं।
लोकसभा में हंगामे के बीच सरोगेसी बिल पास
उधर लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच ही दो बजे शुरू हुई कार्यवाही के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा द्वारा पेश किये गये सरोगेसी रेग्युलेशन बिल को चर्चा के बाद पारित करा लिया गया। इससे पहले लोकसभा में बुधवार को कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के कुछ सांसद आसन के करीब आकर विभिन्न मुद्दों को लेकर हंगामा करने लगे। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राफेल पर जेपीसी जांच की मांग को दोहराया।
21Dec-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें