शुक्रवार, 6 जुलाई 2018

यात्रियों के लिए डिजीलॉकर का आधार बनेगा पहचान



हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
ट्रेन में सफर करने वाले यात्री अब पहचान पत्र के तौर पर डिजीलॉकर में स्टोर किए गए आधार और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी दिखा सकते हैं। रेलवे ने इन्हें पहचान पत्र के तौर पर मान्य कर दिया है।
रेल मंत्रालय के अनुसार रेलवे बोर्ड ने इसके लिए सभी जोन के चीफ कमर्शियल मैनेजरों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक, डिजीलॉकर अकाउंट में आधार या ड्राइविंग लाइसेंस ‘इश्यू डॉक्यूमेंट’ में दर्ज होना चाहिए। ‘इश्यू डॉक्यूमेंट’ यानी इनकी डिजिटल कॉपी को संबंधित अथॉरिटी की ओर से मंजूरी मिल चुकी हो। लॉकर की ‘अपलोड कैटेगरी’ में सेव दस्तावेज को रेल सफर के दौरान स्वीकार नहीं किया जाएगा। ‘अपलोड कैटेगरी’ यानी वो दस्तावेज जिन्हें यूजर अपलोड करता है और जिनका वेरिफिकेशन बाकी है। मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत वर्तमान समय में डिजीलॉकर में डिजिटल लाइसेंस और आधार स्टोर किया जा सकता है। क्लाउड आधारित सेवा ने छात्रों को मार्कशीट का डिजिटल संस्करण देने के लिए सीबीएसई के साथ भी करार किया था। उपभोक्ता डिजीलॉकर से अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को भी जोड़ सकते हैं।
डिजीलॉकर में सेव हों दस्तावेज
मोदी सरकार ने अपने डिजिटल इंडिया कैंपेन में ऐसे डिजिटल लॉकर की शुरुआत की थी। इसमें अकाउंट बनाकर आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी स्टोर की जा सकती है। अकाउंट में यूजर के द्वारा अपलोड दस्तावेज को संबंधित अथॉरिटी की ओर से अप्रूवल मिलने पर इनकी सॉफ्ट कॉपी को वैध माना जाता है। सीबीएसई अब छात्रों की मार्कशीट भी इसमें रख रहा है। डिजीलॉकर सरकार द्वारा संचालित एक डिजिटल स्टोरेज सेवा है जिसमें भारतीय नागरिक क्लाउड पर अपने कुछ आधिकारिक दस्तावेज स्टोर कर सकते हैं।
क्या है रेलवे के निर्देश
रेलवे ने अपने सभी जोनल मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को जारी आदेशों में  कहा है कि ऐसी सेवा के लिए इन दो पहचान प्रमाणों को यात्री के वैध पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि अगर एक यात्री अपने डिजीलॉकर एकाउंट में लॉगइन करके जारी दस्तावेज सेक्शन से आधार या ड्राइविंग लाइसेंस दिखाता है, तो इसे एक वैध पहचान पत्र के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। रेलवे ने कहा है कि वह अब आपके आधार और ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट प्रतियां स्वीकार करेगा, बशर्ते वह डिजीलॉकर में स्टोर हो।
06July-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें