मंगलवार, 10 जुलाई 2018

सरकार ने हज यात्रियों को दी नई सुविधा

ऑनलाइन मिल सकेगी फ्लाइट बुकिंग की जानकारी
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारत से इस बार रिकार्ड संख्या में मुस्लिम हज यात्रा करेंगे, जिन्हें केंद्र सरकार ने कई तरह की सुविधाओं के साथ एक और नई सुविधा दी है, जिसमें हज यात्रा करने वालो को हवाई जहाज की टिकट बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा दी है, जिससे दूर दराज और ग्रामीण इलाकों के हज यात्रियों की परेशानी का समाधान हो सकेगा।
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने इस साल की हजयात्रा के लिए फ्लाइट बुकिंग की पुष्टि के लिए ऑनलाइन सुविधा को शुरू कर दिया है। भारत से हज यात्रियों का पहला जत्था 14 जुलाई को रवाना होगा, जिसके लिए हज कमेटी की वेबसाइट पर कोई भी यात्री अपनी फ्लाइट बुकिंग की पुष्टि कर सकेगा। इस ऑनलाइन सुविधा देने के कारण अब हज यात्रा के लिए हवाई जहाज के टिकट की बुकिंग की पुष्टि के लिए लोगों को अपनी टिकट की पुष्टि के लिए यात्रा से कई दिन पहले आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा से खासकर दूरदराज और ग्रामीण इलाकों के हजयात्रियों को अपनी यात्रा की तिथि के बारे में परेशान नहीं होना पड़ेगा। हज समिति के हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान के अनुसार अल्पसंख्यक मंत्रालय की हज नीति के तहत इस सुविधा को शुरू किया गया है। उनका कहना है कि अब हज यात्रा करने वालों को फ्लाइट पकड़ने के लिए कई दिन पहले आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे पहले अपनी टिकट बुकिंग की पुष्टि के लिए दूर दराज के लोगों को अपनी यात्रा से कई दिन पहले आना पड़ता रहा है। अब इस ऑनलाइन सुविधा से हज यात्रियों को प्रस्थान करने से एक दिन पहले ही पहुंच सकेंगे। गौरतलब है कि इस साल भारत से रिकार्ड संख्या करीब पौने दो लाख लोग हज यात्रा करेंगे, जिसमें 1.28 हजार भारतीय हज कमेटी के माध्यम से हज यात्रा कर रहे हैं।
हज यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा
केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के अनुसार देश में केंद्र सरकार ने भारत से हज यात्रा करने वाले मुस्लिम लोगों के लिए सुविधाओं में इजाफा किया है, जिसमें उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं रिहाइश आदि मुद्दों पर सऊदी अरब सरकार के साथ पहले ही सहमति बना ली गई है। वहीं देश में यह पहली बार होगा, जब भारत से 1308 मुस्लिम महिलाएं बिना ‘मेहराम’ (पुरुष सहयोगी) के भी हज यात्रा करेंगी। भारत से हज यात्रा के लिए 14 जुलाई से शुरू होकर तीन अगस्त तक उडान भरी जाएंगी। 
09July-2018



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें