शनिवार, 7 जुलाई 2018

सौर ऊर्जा से रोशन होंगे ट्रेनों के कोच!



रेलवे ने ऊर्जा क्षमता बढ़ाने की बनाई योजना 
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।                     
भारतीय रेलवे ने ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने के लिए सौर ऊर्जा से डूमू ट्रेन चलाने का प्रयोग करने के बाद अब ट्रेनों के कोचों में लाइटों और पंखों को चलाने के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। इसके लिए रेलवे ट्रेनों की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने की तैयारी कर रहा है।
रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे ने 2020-21 तक देश के सभी रेलवे स्टेशनों में 1000 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की योजना बनाई है। जिसके तहत 500 मेगावाट का सौर ऊर्जा प्लांट रेलवे रूफटॉप और 500 मेगावाट क्षमता रेलवे की भूमि पर स्थापित सौर ऊर्जा प्लांट से हासिल होगी। सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे ने भी ऊर्जा और इंधन क्षमता बढ़ाने ट्रेनों के कोचों में एलईडी के प्रयोग किया जा रहा है, वहीं रेलवे कोचों में लगी लाइटों और पंखों आदि में खर्च होने वाली ऊर्जा को बचाने की भी योजना बनाई है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इंडियन रेलवे ऑर्गनाइजेशन फॉर अल्टरनेट फ्यूल ट्रेनों के कोचों की छतों पर भी सौर ऊर्जा प्लांट लगाने की योजना बना रहा है ताकि कोचों लाइट और पंखों के लिए जरुरत पड़ने वाली बिजली की बचत की जा सके। इस योजना के तहत रेलवे को लाखों यूनिट ऊर्जा की बचत होने का अनुमान है, वहीं रेलवे को करोड़ो रुपये के राजस्व का भी लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले माह मोदी सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर दावा किया था कि भारतीय रेलवे सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए रेलवे तकनीकी आधार पर योजनाओं को अंजाम दे रहा है और रेल विद्युतीकरण पर फोकस कर रहा है। उन्होंने कहा था कि पिछले चार साल में सर्वाधिक विद्युतीकरण किया गया है। मसलन भारतीय रेलवे में 2017-18 तक 2013-14 की की तुलना में 6 गुना ज्यादा विद्युतीकरण करने का दावा किया है। रेलवे में ईंधन की खपत को कम करने के लिए मिलर साइकिल आधारित टर्बोचार्जेज और वेरियेबल टर्बाइन जियोमेट्री टर्बोचार्जेज का विकास किया गया। वहीं डीजल लोकोमोटिव ट्रेनों में रेट्रो फिटमेंट ऑफ माइक्रोप्रोसेसर कंट्रोल सिस्टम पर भी काम किया जा रहा है।
सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर फोकस
भारतीय रेलवे में सुधार करके रेलवे को मुनाफे में लाने की दिशा में चलाई जा रही विभिन्न तकनीकी योजनाओं में ऊर्जा क्षमता बढ़ाकर बचत करने की दिशा में भारतीय रेल में ऊर्जा क्षमता में और सुधार लाने की दिशा में के प्रयास के तहत रेल मंत्रालय के अधीन स्वायत्त संगठन सेंटर ऑफ रेलवे इंर्फोमेंटिक्स सिस्टम ने रेल सेवर नाम से वेब आधारित इलेक्ट्रिकल एनर्जी मैंनेजमेंट सिस्टम पहले ही विकसित कर लिया है। इस  पोर्टल रेल सेवा ऊर्जा उपभोग संबंधि आकड़ों के लिए एक संपूर्ण सूचना प्रौद्योगिकी आधारित प्‍लेटफॉर्म मुहैया कराएगा। इसी सिस्टम के तहत भारतीय रेल के ऊर्जा संरक्षण प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि सरकार ने राय बरेली स्थित रेल कोच फैक्ट्री में सौर ऊर्जा पैनलों की स्थापना का विस्तार करते हुए कटरा, निजामुद्दीन जैसे विभिन्न रेलवे स्टेशनों और रेल भवनों की छतों पर भी सौर ऊर्जा पैनल स्थापित किये हैं, जिनका इस्तेमाल ऊर्जा बचत के लिए किया जा रहा है। रेलवे के अनुसार देशभर में रेलवे कार्यालयों, मरम्मत डिपो और रेलवे कारखानों, रेलवे आवासीय कालोनियों आदि में शतप्रतिशत एलईडी लगाने का काम पूरा करने का लक्ष्य पूरा होने वाला है। 
07July-2018
 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें