रविवार, 12 मई 2024

लोकसभा चुनाव: चौथे चरण का चुनाव कल, फिल्म और खेल जगत के दिग्गजों ने भी ठोकी ताल


दो पूर्व मुख्यमंत्रियों व पांच केंद्रीय मंत्रियों की भी दांव पर सियासी साख 
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। देश लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में दस राज्यों की 96 लोकसभा सीटों के लिए कल सोमवार को मतदान होगा। इन सीटों पर चुनावी जंग में 1717 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 170 महिलाएं शामिल हैं। इनमें जहां दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ ही पांच केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी, तो वहीं फिल्मी और खेल जगत के दिग्गज हस्तियों के साथ पूर्व मंत्रियों, सांसदों जैसे नेताओं की भी इस सियासी जंग में अग्नि परीक्षा होनी है। 
देश में लोकसभा की 543 सीटों के लिए हो रहे इस चुनावी समर के पहले तीन चरणों में आधे से भी ज्यादा 283 सीटो के लिए चुनाव हो चुका है और 4,158 उम्मीदवारों की सियासी किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। कल 13 मई सोमवार को 96 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान के लिए शनिवार की शाम चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है। अब इस चुनाव के लिए राजनीतिक दलों की मतदाताओं के बीच व्यक्तिगत संपर्क का सिलसिला चलता देखा जा रहा है और रूठों को मनाने की कौशिशे की जा रही है। इस चरण में चुनाव मैदान में उतरे 1717 प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा 525 प्रत्याशी तेलंगाना की 17 सीटों पर है, जिनमें पांच सीटों पर 40 से भी ज्यादा प्रत्याशी चुनावी जंग में है। इनमें तेलंगाना की सिंकदराबाद सीट पर इस चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा 45 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं। इस चरण में सोमवार को आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतदान होगा, तो वहीं ओडिशा की चार लोकसभा के साथ 28 विधानसभा सीटों के लिए भी वोटिंग की जाएगी। 
इन पूर्व मुख्यमंत्रियों व केंद्रीय मंत्रियों की दांव पर प्रतिष्ठा 
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में झारखंड की खूंटी सीट पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी तथा उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसके अलावा जिन केंद्रीय मंत्रियों की इस चुनाव में अग्नि परीक्षा होनी है, उनमें तेलंगाना की सिकंदराबाद सीट से केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, बिहार की बेगुसराय से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरीराज सिंह, उजियारपुर से गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, झारखंड की खूंटी से केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, यूपी की खीरी सीट से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी भी शामिल हैं। 
पूर्व मंत्रियों, अभिनेताओं व क्रिकेटरों की जंग 
चौथे चरण में 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में सांसदों, पूर्व मंत्रियों, फिल्म जगत की हस्तियों के साथ क्रिकेटरों ने भी सियासी दांव खेला है। ऐसे दिग्गजों में पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री एसएस अहलूवालिया, तृणमूल कांग्रेस से फिल्म अभिनेता एवं पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, बहरामपुर सीट पर कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी तथा तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में क्रिकेटर युसूफ पठान, वर्धमान-दुर्गापुर सीट पर तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में पूर्व सांसद एवं क्रिकेटर कीर्ति आजाद व भाजपा के सांसद दलीप घोष के आलवा पश्चिम बंगाल की ही कृष्णानगर सीट से संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में चर्चित रही अभिनेत्री एवं सांसद महुआ मोइत्रा के लिए भी यह चुनाव प्रतिष्ठा की जंग बनी हुई है। इसके अलावा पूर्व मंत्रियों में मध्य प्रदेश की रतलाम सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिसिंह भूरिया, तेलंगाना की महबूबाबाद सीट से कांग्रेस के पूर्व मंत्री बलराम नाइक, यूपी की इटावा सीट से भाजपा के पूर्व मंत्री रमाशंकर कठेरिया भी प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ रहे हैं।
किस दल के कितने प्रत्याशी 
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों के लिए राजनैतिक दलों में भाजपा ने 70, बसपा ने 92, कांग्रेस ने 61, वाईएसआर कांग्रेस ने 25, तेदेपा व बीआरएस ने 17-17, सपा ने 19, तृणमूल कांग्रेस व सीपीआई(एम)ने 8-8, सीपीआई ने पांच, बीजद, राजद, शिवसेना(यूबीटी), राकांपा(शरद) और एआईएमआईएम ने 4-4 प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा है। शिवसेना(शिंदे) के तीन, जन सेना पार्टी के दो, जेजेएम के पांच और जदयू का एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। हालांकि इस चरण में अपनी किस्मत आजमाने उतरे 1717 प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा 809 प्रत्याशी निर्दलीय रुप से उतरे हैं।
दागी प्रत्याशियों पर दांव 
लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों की तर्ज पर इस चौथे चरण में भी राजनीतिक दलों ने दागियों को अपना उम्ममीदवार बनाने से कोई परहेज नहीं किया। मसलन 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में कुल 360 आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा 40 भाजपा और 35 कांग्रेस पार्टी के हैं। जबकि बसपा के 11, वाईएसआर कांग्रेस के 12, सपा के 7, तेदेपा के नौ, बीआरएस के 10, तृणमूल कांग्रेस के 3, बीजद, राजद व शिवसेना(यूबीटी), शिवसेना(शिंदे), एआईएमआईएम तथा जन सेना पार्टी ने दो-दो दागी प्रत्याशियों को टिकट थमाया है। सीपीआईएम के भी आठ में पांच प्रत्याशी दागी प्रत्याशियों क सूची में शामिल हैं। जबकि जदयू व जेजेएम ने भी एक-एक इस श्रेणी के प्रत्याशियों पर दांव खेला है। सबसे ज्यादा आपराधिक मामले तेलंगाना की अदिलाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अथराम सुगुना के खिलाफ लंबित हैं। इसके बाद इसी लोकसभा सीट से बीआरएस प्रत्याशी अथराम सक्कू के खिलाफ 47 मामले विचाराधीन हैं।
किसी दल को नहीं धनकुबेरों से परहेज 
लोकसभा चुनाव के इस चौथे चरण के चुनाव में दौर में करोड़पति प्रत्याशियों की भी कोई कमी नहीं है। मसलन कुल 476 धनकुबेरों में भी वैसे तो सबसे ज्यादा 122 निर्दलीय प्रत्याशी हैं, लेकिन राजनीतिक दलों मे सबसे ज्यादा 65 करोड़पतियों को भाजपा प्रत्याशी बनाया है। इसके बाद 56 करोड़पतियों प्रत्याशियों के साथ कांग्रेस दूसरे पायदान पर है। इनके अलावा बसपा के 27, वाईएसआर कांग्रेस के 24, तेदेपा व बीआरएस के 17-17, तृणमूल कांग्रेस के 7, बीजद, राजद व शिवसेना(यूबीटी) के सभी 4-4 प्रत्याशी धनकुबेरों की फेहरिस्त में शामिल हैं। एआईएमआईएम, जन सेना पार्टी और सीपीआईएम ने भी दो करोड़पतियों को चुनाव मैदान में उतारा है। इस चरण में 5705 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी आंध्र प्रदेश की गंटूर सीट से तेदेपा प्रत्याशी डा. चन्द्रशेखर पेम्मासनी और सबसे गरीब पांच सौ रुपये की संपत्ति के साथ महाराष्ट्र की बीड सीट के प्रबुद्ध रिपब्लिकन पार्टी के शेबेराव चोखबावीर तथा नंदूरबार सीट से निर्दलीय प्रत्याशी जलामसिंह पवार हैं। ------ चौथा चरण में कितनी सीट व प्रत्याशी 
   राज्य         सीट   प्रत्याशी   दागी     करोड़पति 
आंध्र प्रदेश     25       454      88       128 
बिहार            5         55        10      23 
जम्मू कश्मीर 1        24          4       8 
झारखंड         4        45         13      15 
मध्य प्रदेश   8         74         12      22 
महाराष्ट्र     11       298        73       80 
ओडिशा       4         37           7       17 
तेलंगाना     17     525        104     109 
उत्तर प्रदेश 13    130         36     53 
पश्चिम बंगाल 8   75         13       21 
--------------------------------- 
कुल           96    1717    360       476 
---------------------------------- 
किस राज्य में कौन सीट पर होगा चुनाव 
आंध्र प्रदेश:अरुकु, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कडप्पा, नेल्लोर, तिरूपति, राजमपेट, और चित्तूर। 
बिहार: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय, मुंगेर। 
जम्मू कश्मीर: श्रीनगर लोकसभा सीट 
झारखंड : पलामू, लोहरदगा, खूंटी, सिंहभूम। 
मध्य प्रदेश: देवास,उज्जैन, मंदसौर,रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, और खंडवा। 
महाराष्ट्र: नंदुबार, जलगांव, रावर, जलना, औरंगाबाद, अहमदनगर, सिरडी, बीड़, मावल, पुणे और शिरुर। ओडिशा: कालाहांडी, नवरंगपुर, बरहमपुर और कोरापुट। 
तेलंगाना: आदिलाबाद, पेड्डापल्ले, करीमनगर, निजामाबाद, जाहिराबाद, मेडक, मलकाजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भुवनगिरि, वारंगल, महबूबाबाद और खम्मम। 
उत्तर प्रदेश: कानपुर, खीरी, सीतापुर, शाहजहांपुर, उन्नाव, अकबरपुर, बहराइच, धौरहरा, इटावा, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज और मिश्रिख। 
पश्चिम बंगाल: बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बीरभूम। 
12May-2024

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें