शुक्रवार, 24 मई 2024

लोकसभा चुनाव: छठे चरण में दांव पर चार केंद्रीय मंत्रियों व तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा

फिल्म-संगीत जगत के दिग्गजों की भी सियासी साख के लिए होगी अग्नि परीक्षा 
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों के लिए कल शनिवार 26 मई को चुनाव कराया जाएगा। इस चरण में 94 महिलाओं और एक थर्ड जेंडर समेत 889 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनके सामने 11 करोड़ 13 लाख 16 हजार 606 मतदाताओं के चक्रव्यूह को भेदने की दरकार होगी। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री और चार केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी। वहीं फिल्म अभिनेता, गायक और कलाकारों के अलावा पूर्व मंत्रियों, सांसदों समेत अनेक राजनैतिक दिग्गजों के सियासी भविष्य का फैसला भी मतदाता करेंगे। 
देश में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चल रहे इस चुनावों के महासंग्राम के पहले पांच चरणों में 429 सीटो पर मतदान हो चुका है, जिसमें 611 महिलाओं और एक थर्डजेंडर समेत 6570 प्रत्याशियों की सियासी तकदीर मतदाता ईवीएम में कैद करके लिख चुके हैं, जबकि एक प्रत्याशी निर्विरोध होकर लोकसभा की राह पकड़ चुका है। कल 26 मई शनिवार को 58 लोकसभा सीटों पर होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए आज गुरुवार की शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। अब शनिवार को आठ राज्यों की 58 सीटों पर होने वाले चुनाव में 889 प्रत्याशियों के लिए ईवीएम का बटन दबाया जाएगा। इस चरण में हरियाणा की 10 सीटों पर सबसे ज्यादा 223 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि जबकि लोकसभा सीट के हिसाब से देखा जाए तो हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 31 प्रत्याशी चुनव मैदान में हैं। इस चरण में ओडिशा की की 6 लोकसभा सीटों के साथ उनके दायरे में आने वाली 42 विधानसभा सीटों पर भी मतदान कराया जाएगा। 
इन पूर्व मुख्यमंत्रियों व केंद्रीय मंत्रियों की दांव पर प्रतिष्ठा 
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में हरियाणा की गुडगांव लोकसभा सीट पर केंद्रीय योजना, सांख्यिककी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह, फरीदाबाद सीट से केंद्रीय ऊर्जा और भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के अलावा ओडिशा की संबलपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान तथा पश्चिम बंगाल की बांकुरा लोकसभा सीट से केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री डा. सुभाष सरकार की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। वहीं जिन तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की इस चुनावी संग्राम में अग्नि परीक्षा होनी है, उनमें हरियाणा की करनाल लोकसभा सीट से भाजपा के मनोहरलाल खट्टर, जम्मू कश्मीर की राजौरी-अनंतनाग सीट से पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और यूपी की डुमरियागंज सीट से भाजपा के जगदंबिका पाल शामिल है। 
इन दिग्गजों की दांव पर साख 
छठे चरण में यूपी की सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, बिहार की पूर्वी चंपारण से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, हरियाणा की सिरसा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, हिसार से हरियाणा के पूर्व कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला सियासी साख भी दांव पर लगी है। वहीं सियासी प्रतिष्ठा के लिए राष्ट्रीय राजधानी की उत्तर पूर्व दिल्ली सीट से भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी गायक मनोज तिवारी और कांग्रेस के कन्हैया कुमार, नई दिल्ली सीट से भाजपा की बांसुरी स्वराज, उत्तर पश्चिम दिल्ली से कांग्रेस के उदित राज, हरियाणा की गुडगंव से फिल्म अभिनेता राजबब्बर, यूपी की आजमगढ़ सीट से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, बिहार की सिवान सीट से बाहुबली शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब, हरियाणा की हिसार सीट से जेजेपी की नैना चौटाला और इनेलो की सुनैना चौटाला, रोहतक से कांग्रेस के दीपेन्द्र हुड्डा व भाजपा के अरविंद शर्मा, झारखंड रांची सीट से भाजपा के संजय सेठ, ओडिशा की पुरी सीट से भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा, कटक से बीजद छोड़कर भाजपा प्रत्याशी बने भृतहरि महताब और भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी जैसे दिग्गज चुनावी मैदान में हैं। दक्षिणी दिल्ली सीट से बाल्टी चुनाव चिन्ह पर बिहार निवासी एक थर्ड जेंडर राजन सिंह भी अपनी किस्मत आजमा रहा है। 
निर्दलीय प्रत्याशिें की भरमार 
लोकसभा चुनाव के इस चरण में 58 सीटों पर प्रमुख राजनैतिक दलों में सबसे ज्यादा 54 प्रत्याशी बसपा ने उतारे हैं। जबकि भाजपा के 51, कांग्रेस के 25, सपा के 12, जेजेपी के 10, तृणमूल कांग्रेस के 9, इनेलो के 7, बीजद के 6, आप और सीपीआई(एम) के 5-5, जदयू व राजद के 4-4, सीपीआई और एआईएमआईएम के 3-3, झामुमो व अजसू के 2-2 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। हालांकि इस चरण में 325 प्रत्याशी निर्दलीय तौर पर भी चुनावी जंग में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। फिलहाल किसके पास कितनी सीटें लोकसभा के छठे चरण में 58 लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान होना है। उनमें साल 2019 के चुनाव में भाजपा ने सबसे ज्यादा 40 सीटें जीतकर अपना दबदबा बनाया था। जबकि बीजद व बसपा ने 4-4, तृणमूल कांग्रेस व जदयू ने 3-3, सपा, लोजपा, आजसू और नेशनल कॉफ्रेंस ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की थी। इन सीटों पर पिछले चुनाव में भी कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, राजद जैसे दल का खाता भी नहीं खुला था। भाजपा को सबसे बड़ी सफलता हरियाणा की सभी दस और राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटों पर क्लीन स्वीप करके बड़ी सफलता मिली थी। 
दागियों से किसी को नहीं परहेज 
लोकसभा चुनाव के पहले पांच चरणों की तरह ही छठे चरण में भी राजनीतिक दलों ने दागियों पर दांव खेला है। इस चरण में 183 दागी चुनाव मैदान में हैं, जिसमें प्रमुख राजनीतिक दलों में सबसे ज्यादा 28 को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है। जबकि सपा के 9, कांग्रेस के 8, बसपा के 7, आम आदमी पार्टी के सभी 5, तृणमूल कांग्रेस व राजद के 4-4, बीजद, जेजेपी, सीपीआई(एम) और एआईएमआईएम के 2-2, इनेलो, सीपीआई, झामुमो और अजसू के 1-1 प्रत्याशी के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं। हालांकि सबसे ज्यादा 50 निर्दलीय प्रत्याशी भी दागियों की फेहरिस्त में शामिल है। सबसे ज्यादा 37 आपराधिक मामले ओडिशा की भुबनेश्वर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सैयद यासिर नवाज के खिलाफ लंबित हैं। इसके बाद यूपी की जौनपुर सीट पर सपा प्रत्याशी बाबूसिंह कुशवाह ने विचाराधीन 25 आपराधिक मामलों की जानकारी चुनाव आयोग को दी है। 
करोड़पतियों पर भी खेला दांव 
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में ज्यादातर सियासी दलों ने करोड़पतियों पर दांव खेला है। इस चरण में 343 करोड़पति प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा 48 प्रत्याशी भाजपा के हैं। बसपा के 54 में 23, कांग्रेस के 25 में 20, सपा के 12 में 11, तृणमूल के 9 में 7, जेजेपी के 10 में 9, इनेलों के सभी 7, बीजद के सभी 6, आप के 5 में 4, जदयू के सभी चार, राजद के सभी चार, सीपीआई के तीन में एक, एआईएमआईएम के 3 में 2, सीपीआई(एम) 5 में 2, झामुमो के 2 में एक, अजसू के 2 में एक प्रत्याशी धनकुबेर प्रत्याशियों की सूची में शामिल हैं। इस चरण में 325 निर्दलीयों में से 86 करोड़पति शामिल हैं। सबसे अमीर प्रत्याशियों में 1241 करोड़ की संपत्ति के साथ हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल हैं। जबकि रोहतक सीट से निर्दलीय प्रत्याशी मास्टर रणधीर सिंह ने महज दो रुपये की संपत्ति घोषित की है। इससे ज्यादा यूपी की प्रतापगढ़ सीट से एसयूसीआई के रामकुमार यादव ने 1686 रुपये की संपत्ति का मालिक होने का दावा किया है। 
------ 
छठे चरण में कितनी सीट व प्रत्याशी और मतदाता 
राज्य           सीट  प्रत्याशी  दागी  करोड़पति  मतदाता संख्या 
बिहार              8      86       24       35         1,49,32,165 
हरियाणा        10     223      27     102        2,00,76,768 
जम्मू कश्मीर  1       20        3         5        18,36,576 
झारखंड           4       93      28       25         82,16,506 
दिल्ली             7     162      25      68        1,52,01,936 
 ओडिशा         6        64      18      28          94,48,553 
 उत्तर प्रदेश  14     162      38      59        2,70,69,874 
पश्चिम बंगाल 8      79       20      21        1,45,34,228 
 --------------------------------------------- 
कुल               58   889       183   343       11,13,16,606 
-------------------------------------------- 
किस राज्य में कौन सीट पर होगा चुनाव 
बिहार: वाल्मिकीनगर,पश्चिम चंपारण,पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज। 
हरियाणा: अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेन्द्रगढ़, गुडगांव, फरीदाबाद। 
जम्मू कश्मीर: राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट। 
  झारखंड : गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर। 
दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली,नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली,पश्चिमी दिल्ली। 
ओडिशा: संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, पुरी, भुवनेश्वर, कटक लोकसभा के साथ में 42 विधानसभा सीट। 
उत्तर प्रदेश: सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, श्रीवस्ती, डुमरियांगंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर, भदोही। 
 पश्चिम बंगाल: तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर। 
24May-2024

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें