गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल शहीदों के परिजनों का सम्मान


केंद्र सरकार की योजना ‘भारत के वीर’ के तहत दी गई आर्थिक सहायता
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार की केंद्रीय सशस्त्र बल के शहीदों के परिजनों के सम्मान करने की योजना के तहत शनिवार को यहां 17 शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया।
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ने सरकार के इस निर्णय के तहत अप्रैल 2017 में ‘भारत के वीर’ पोर्टल की शुरूआत की थी। कर्तव्य की वेदी पर स्वयं को न्यौछावर करने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बालों के शहीदों के विवरण को अपडेट करने वाले ‘भारत के वीर’ पोर्टल द्वारा शनिवार को यहां सीजीए काम्पलेक्स में केंद्रीय सुरक्षा बल मुख्यालय पर आयोजत एक समरोह में विभिन्न केंद्रीय सस्त्र पुलिस बलों के 17 शहीदों जिनमें सीमा सुरक्षा बल के 10, केंद्रीय रिजर्व पुलिस के चार, असम रायफल्स के दो तथा सशस्त्र सीमा बल के एक शहीद के परिजनों को सम्मानित किया गया। इस सम्मान के तहत मौजूद इन शहीदों के परिजनों को आर्थिक सहायता स्वरूप ढाई लाख रुपये की राशि प्रत्येक परिवार के हिसाब से ‘भारत के वीर’ के माध्यम से परिजनों को प्राप्त होगी। ‘भारत के वीर’ के तत्वाधान में आयोजित इस समारोह में ‘जमना ऑटो इंडस्ट्रीज’ इस कार्यक्रम से आज जुड़ी। इस समारोह के उद्घाटन में सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र और ‘भारत के वीर’ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अमित लोढ़ा ने जानकारी दी कि शहीदों के परिजनों को मिलने वाली आर्थिक सहायता न्यूनतम एक करोड़ रुपये की है। इस योजना के तहत अब तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कुल 205 शदीद परिवारों को सूचीबद्ध किया गया है, जिन्हें इस पोर्टल के माध्यम से कुल 45.32 करोड़ की धनराशि शहीदों के परिजनों को प्राप्त हो चुकी है।
इन शहीदों के परिजनों का हुआ सम्मान
इस समारोह में सीमा सुरक्षा बल के सहायक कमांडेट गजेंद्र सिंह, जितेंद्र सिंह, उप निरीक्षक महेंद्र सिंह, सहायक उपनिरीक्षक राम निवास व सत नारायण यादव, मुख्य आरक्षक नरेंद्र कुमार, आरक्षक देवेंद्र सिंह, हंस राम गुर्जर, आरक्षक लोकेंद्र सिंह व मुख्तियार सिंह के अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सहायक उप-निरीक्षक राम कृश्ण सिंह तोमर, मुख्य आरक्षक चंद्रिका प्रसाद, आरक्षक जितेंद्र कुमार कुशवाह व आरक्षक सोबित कुमार शर्मा, असम रायफल्स के हवलदार फते सिंह नेगी व रायफल मैन सचिन कुमार के अलावा सशस्त्र सीमा बल के आरक्षक विजय कुमार के शदीद होने के बाद उनके परिजनों को सम्मानित किया गया।
03Feb-2019 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें