शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019

विपक्ष के हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार सरकार ने मांगा सहयोग

सरकार के खिलाफ लामबंद विपक्ष के तेवरों से हंगामे के आसार
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विपक्ष को भरोसा दिया गया है कि सरकार उनके हरेक मुद्दे पर चर्चा कराने को तैयार है। सरकार ने विपक्ष से अपेक्षा की है कि वह सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने में सकरात्मक सहयोग देगी।
संसद के बजट सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने के मकसद से सरकार द्वारा गुरुवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद लोकसभा और राज्यसभा में सभी विपक्षी दलों के नेताओं से कहा कि उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों को सरकार द्वारा ध्यान में रखते हुए उचित महत्व दिया जाएगा। सरकार ने संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन के लिए सभी पक्षों विशेष रूप में विपक्ष से उनके सहयोग का अनुरोध किया है और राष्ट्रीय महत्व के हर मुद्दे पर रचनात्मक चर्चा के लिए तैयार है, जैसा कि नियमों के तहत अनुमति है। इस बैठक के दौरान दोनों सदनों में रचनात्मक चर्चा के माध्यम से विघटन और गतिरोध के बिना संसद के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए सहमति बनने का सरकार ने दावा किया है। बैठक के बाद संसदीय कार्य मामलों के मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सभी दलों ने सरकार को सहयोग देने का भरोसा दिया है।
नायडू ने भी की चर्चा
राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भी गुरुवार को सुबह संसदीय सौंध के सभागार में उच्च सदन में सभी दलों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक बुलाकर उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। नायडू ने बैठक में शामिल हुए राज्यसभा के तमाम दलों के नेताओं से सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने का आग्रह किया। उन्होंने दलों को भरोसा दिया कि सदन में हरेक दल के सदस्य को अपनी बात कहने का नियमों के तहत मौका दिया जाएगा।
आज पेश होगा अंतरिम बजट
संसदीय कार्य मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि संसद के बजट सत्र  के तहत कल एक फरवरी शुक्रवार को सुबह 11.00 बजे लोकसभा में अंतिरम बजट-2019 पेश किया जाएगा। अंतरिम बजट वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल पेश करेंगे। तोमर ने कहा कि यह सत्र मुख्य रूप से 2019 के लिए अंतरिम बजट से संबंधित वित्तीय कामकाज के लिए होगा, जिसमें राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। हालांकि सत्र के दौरान आवश्यक विधायी और अन्य वित्तीय कामकाज भी सरकार के एजेंडे में शामिल किया गया है।
हंगामे के आसार
दूसरी ओर गुरुवार को राष्ट्रति अभिभाषण के बाद जिस प्रकार से विपक्षी दलों तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आई उससे लगता है कि विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष दोनों सदनों में सरकार को घेरने की रणनीति के साथ आएगा। इसके लिए विपक्षी दलों की लामबंदी हो रही है। विपक्षी दलों की विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति को देखते हुए बजट सत्र के दौरान हंगामे के आसार हैं। इसका कारण आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कोई भी राजनीतिक दल अपनी सियासी रणनीति के जरिए सरकार को घेरने से नहीं चूकना चाहता। सूत्रों के अनुसार विपक्षी दलों ने राफेल, राम मंदिर और अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की है। इसमें ईवीएम में तथाकथित गडबडी के मामले पर शुक्रवार को विपक्षी दलों की बैठक भी होने की संभावना है, जिसमें विपक्ष बैलट पेपर से लोकसभा चुनाव कराने की मांग कर सकता है।
01Feb-2019
 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें