गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ी संसद की कार्यवाही

प. बंगाल में सीबीआई बनाम कोलकाता पुलिस मुद्दे पर बिफरा विपक्ष
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।  
संसद के बजट सत्र में सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कोलकाता पुलिस कमिश्नर के खिलाफ सीबीआई की कार्यवाही के बाद हुए बवाल का मुद्दा गूंजता रहा। इस मुद्दे पर बिफरे तृणमूल और अन्य विपक्षी दलों के हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही कई बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित हो गई।
लोकसभा में शुरू हुई कार्यवाही के दौरान सीबीआई व कोलकाता पुलिस विवाद के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस के साथ उनके समर्थन में अन्य विपक्षी दलों के सांसद भी हंगामा करते रहे। यह मुद्दा शून्यकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय, बीजद के भर्तृहरि महताब और कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाया और केंद्र सरकार पर विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों में सीबीआई का दुरुपयोग करके उसे राजनीतिक हथियार बनाने का आरोप लगाया। हालांकि शून्यकाल के दौरान ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घटना बीती रात कोलकाता में हुए बवाल और शारदा घोटाले में सीबीआई की जांच की पृष्ठभूमि पर अपना बयान भी दिया। इस हंगामे के के कारण सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।
राज्यसभा में भी बिफरा विपक्ष
उच्च सदन में भी पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में तृणमूल कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने सरकार पर सीबीआई के दुरुपयोग करने के आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। इससे पहले जैसे ही सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। फिर उन्होंने जैसे ही शून्यकाल शुरू करने को कहा, तृणमूल के डेरेक ओ ब्रायन ने चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई की कोलकाता में कार्रवाई को नियम विरूद्ध बताते हुए सदन में इस पर चर्चा के लिए नोटिस दिए जाने का जिक्र किया। सभापति ने इस मामले को राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान उठाने की सलाह देते हुए नोटिस को अस्वीकार कर दिया। इस पर केंद्र पर सीबीआई का दुरूपयोग करने का आरोप लगाते हुए तृणमूल सदस्यों ने नारेबाजी शुरु कर दी। सभापति के समझाने पर भी जब हंगामा नहीं थमा और टीएमसी के समर्थन में अन्य दलों के सदस्यों ने भी नारेबाजी शुरू की तो सदन की कार्यवाही को दो बजे तक स्थगित कर दिया गया। इस हंगामे के कारण प्रश्नकाल व शून्यकाल भी नहीं हो सका। दोपहर दो बजे फिर कार्यवाही शुरू होने पर भी तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने फिर से पश्चिम बंगाल में सीबीआई से संबंधित घटनाक्रम पर तुरंत चर्चा कराए जाने से संबंधित अपने नोटिस का उल्लेख किया। इस बीच तृणमूल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के सदस्य नारे लगाते रहे। कांग्रेस, बसपा और वामदलों के सदस्य अपने स्थानों पर खड़े हो कर कुछ कहते देखे गए। हंगामा थमते न देख नायडू ने कुछ ही पल बाद सदन की बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।
05Feb-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें