गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

बांग्लादेश व म्यांमार तक का सफर करेगी मोटर कार रैली

सड़क सुरक्षा मोटर रैली 20 दिन की यात्रा पर रवाना
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता हेतु राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान व कार रैली का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्रियों द्वारा हरी झंडी देकर रवाना की गई मोटर कार रैली का समापन 7250 किमी सफर के साथ म्यांमार के यांगून में 24 फरवरी को होगा।
नई दिल्ली के राजघाट स्थित गांधी स्मृति और दर्शन समिति में सोमवार को आयोजित समारोह में 30वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान की शुरूआत करने के साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी व मनसुख मंडाविया ने यहां से शुरू हुई मोटर कार रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया। जो भारत के विभिन्न शहरों के अलावा बांग्लादेश व म्यामार तक का सफर तय करेगी। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सड़क उपयोगकर्ताओं को सड़क व्यवहार में सुधार के लिए गांधीजी के शांति, धैर्य और सहिष्णुता के सिद्धांतों को अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने रोड-रेज के बढ़ते मामलों का उल्लेख करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं क्योंकि लोग ड्राइविंग करते समय मानसिक रूप से शांत नहीं होते हैं, वे अधीर और असहिष्णु होते हैं।
सर्वाधिक हादसे चिंता का कारण
गडकरी ने कहा कि रैली का उद्देश्य लोगों में सत्य और अहिंसा के गांधीजी के संदेश को फैलाना है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के आदर्श आज के समय में बहुत प्रासंगिक हैं और दुनिया भर में लोगों द्वारा सम्मानित किए जाते हैं। गडकरी ने कहा कि चूंकि गांधीजी समाज के लिए एक प्रेरणा हैं, इसलिए उनकी 150 वीं जयंती पर यह रैली सड़क सुरक्षा के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने में बड़ा प्रभाव डाल सकती है। देश में लगभग 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं और इसके परिणामस्वरूप जानमाल की भारी क्षति चिंता को देखते हुए उनकेमंत्रालय ने सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए बयाना कदम उठाए हैं, जिसमें दुर्घटना ब्लैक स्पॉट्स को सुधारना, बेहतर सड़क इंजीनियरिंग, ड्राइवरों का प्रशिक्षण और जागरूकता पैदा करना शामिल है।
7250 किमी की दूरी होगी तय
सोमवार को यहां राजघाट से रवाना की गई मोटर कार रैली भारत के अलावा बांग्लादेश और म्यांमार में गांधी जी के जीवन से जुड़े ऐतिहासिक स्थानों से गुजरेगी, जिसमें भारत में साबरमती, पोरबंदर, दांडी, यरवदा, सेवाग्राम, जबलपुर, लखनऊ, गोरखपुर, चौरीचौरा, चंपारण, शांतिनिकेतन और कोलकाता से होकर बांग्लादेश की राजधनी ढाका पहुंचेगी। रैली का समापन म्यांमार के यांगून में 24 फरवरी को होगा। यह रैली 20 दिन की यात्रा में कुल 7250 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह रैली भारत और महात्मा गांधी के 150वें वर्ष के उपलक्ष्य में वर्ष भर चलने वाले समारोहों का हिस्सा है, जिसकी शुरुआत पिछले साल 2 अक्टूबर को भारत सरकार द्वारा की गई थी। 
05Feb-2019




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें