शुक्रवार, 14 नवंबर 2014

मनोहर पार्रिकर राज्यसभा में निर्विरोध निर्वाचित !


यूपी: दस सीटों में छह सपा, दो बसपा, एक-एक भाजपा व कांग्रेस का कब्जा
उत्तराखंड में कांग्रेस ने भाजपा की कब्जाई सीट
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
मोदी मंत्रिमंडल में हाल ही में शामिल होकर रक्षा मंत्री बने मनोहर पार्रिकर उत्तर प्रदेश से भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं, इनमे अलावा प्रो. रामगोपाल यादव समेत समाजवादी पार्टी के छह, बसपा के दो तथा कांग्रेस का एक उम्मीदवार भी राज्यसभा के लिए निर्विरोध सदस्य घोषित कर दिये गये हैं।
चुनाव आयोग के मुताबिक राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से दस और उत्तराखंड से एक यानि 11 सीटों पर द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए गुरूवार को नामांकन वापिस लेने की अंतिम तारीख थी। दोनों राज्यों में रिक्त सीटों पर एक-एक ही उम्मीदवार था, तो सभी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। उत्तर प्रदेश से भाजपा के मनोहर पार्रिकर के अलावा जिन उम्मीदवारों को राज्यसभा सदस्य के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया है उनमें यूपी मे सत्तारूढ सपा के प्रो. रामगोपाल यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आजम खां की पत्नी तंजीन फातिमा, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर, रवि प्रकाश वर्मा, जावेद अली खान और चंद्रपाल सिंह यादव शामिल हैं। जबकि बसपा से राजाराम और वीर सिंह निर्वाचित हुए,जबकि कांग्रेस से पीएल पुनिया राज्यसभा के लिए चुने गये हैं। उधर उत्तराखंड से भाजपा के राज्यसभा में सदस्य भगत सिंह कोशियारी के लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद रिक्त हुई एक मात्र सीट पर कांग्रेस की प्रत्याशी मनोरमा डोबरियाल शर्मा को निर्विरोध घोषित कर दिया गया है। ये सभी सदस्य आगामी 25 नवंबर को रिक्त होने वाली 11 सीटों पर अपना स्थान लेंगे।
सपा की ताकत बढ़ी
राज्यसभा से जिन दस सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है उनमें छह बसपा, दो निर्दलीय और एक-एक भजापा व सपा की सीटें थी। सपा के प्रो. रामगोपाल की फिर से वापसी हो रही है, तो उसके साथ उसके पांच अतिरिक्त सदस्यों की संख्या में इजाफा हुआ है, जबकि बसपा के छह में से दो सदस्य वीर सिंह व राजाराम फिर से वापसी कर रहे हैं, तो बसपा के सदन में चार सदस्य कम हो गये हैं, जबकि भाजपा की कुसुम राय के स्थान पर मनोहर पार्रिकर और निर्दलीय मोहम्मद अदीब के स्थान पर कांग्रेस के पीएल पुनिया सदन के सदस्य होंगे। अब राज्यसभा में उत्तर प्रदेश की निर्धारित 31 सीटों में से इस निर्वाचन के बाद सपा की दस से बढ़कर 15 हो गई है, जबकि बसपा की 14 के बजाए दस हो गई है। जबकि भाजपा व कांग्रेस के अब यूपी से तीन-तीन सदस्य हो गये हैं। जबकि उत्तराखंड में कांग्रेस की सदस्य निर्वाचित होने से भाजपा को एक सीट का घाटा हो गया है। उत्तराखंड की सीट गंवाने के बाद अब भाजपा की 43 में से 42 सीट रह गई हैं। जबकि कांग्रेस 68 से बढ़कर 70 तक आ गया, क्योंकि अदीब निर्दलीय के स्थान पर अब कांग्रेस को एक सीट का फायदा हुआ तो वहीं उत्तराखंड से भी भाजपा की सीट उसके हिस्से में आ गई हैं।
14Nov-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें