गुरुवार, 18 सितंबर 2014

चरण स्मारक की मांग को हुड्डा का मिला साथ!


12 तुगलक रोड का बवाल अभी टला नहीं
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली।
पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. अजित सिंह के सरकारी आवास 12 तुगलक रोड को चौधरी चरण सिंह स्मारक घोषित करने के लिए अड़िग भाकियू और रालोद को कांग्रेस का भी साथ मिला। मसलन 12 तुगलक रोड को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह स्मारक बनाने की मांग के समर्थन में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने समर्थन करते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू को पत्र भेजा है।
केंद्र सरकार के निर्देश पर 12, तुगलक रोड़ स्थित सरकारी आवास को खाली करने में आनकानी कर रहे पूर्व मंत्री चौधरी अजित सिंह की बिजली व पानी आपूर्ति काटकर जिस तरह किसानों की राजनीति गरमाई तो चौधरी अजित सिंह यह सरकारी आवास खाली करने को राजी हुए और कुछ सामान उन्होंने अपने निजी आवास बसंत बिहार पहुंचा दिया, बाकी 25 सितंबर तक इस आवास को खाली करने का वादा करने को मजबूर हुए। वहीं दूसरी और रालोद और भाकियू समर्थकों ने 12 तुगलक रोड को अजित सिंह से खाली कराने का विरोध किया और इस बंगले का चौ.चरणसिंह स्मृति भवन बनवाने और स्मारक घोषित कराने की मांग को लेकर अपना जमावड़ा भी लगाए रखा। बिजली व पानी काटने के विरोध में किसानों ने गुरुवार को मुरादनगर नहर से दिल्ली की पानी आपूर्ति रोकने और मंडोला से बिजली काटने तक का ऐलान किया। 12 तुगलक रोड को चौधरी चरण सिंह स्मारक बनाने की रालोद व भाकियू समर्थक किसानों के आंदोलन को और बल बुधवार को उस समय मिल गया जब हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने केदं्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर इस बंगले को चौ.चरण संह स्मृति भवन बनाये जाने की मांग की। अपने पत्र में हुड्डा ने लिखा है कि यह एक सरकारी आवास ही नहीं है, बल्कि इस बंगले से किसानों की आस्था भी जुड़ी रही है, जहां किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह मरते दम तक रहे हैं।शहरी विकास मंत्री को भेजे पत्र में मुख्यमंत्री हुड्डा ने लिखा है कि चौ. चरण सिंह इस बंगले में 1978 में आए थे, तो उसी समय से यह बंगला उनके परिवार के पास ही है। 1978 से ही यह बंगला किसानों के हित में कार्यरत रहा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हजारों किसानों से जुडे आंदोलन का केन्द्र 12 तुगलक रोड़ ही रहा है। इसलिए केंद्र सरकार को चाहिए कि किसानों के मसीहा और पूर्व प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह की स्मृति में 12, तुगलक रोड़ को चौ.चरण सिंह स्मृति भवन घोषित कर दिया जाए।
आज दिल्ली का पानी रोकेंगे किसान
भाकियू के राष्टीयप्रवक्ता राकेश टिकैत ने हरिभूमि से बातचीत में कहा कि उन्होंने 12 तुगलक रोड पर पंचायत करके सरकार को दो दिन का समय दिया था कि वह इस बंगले की बिजली व पानी आपूर्ति को बहाल कर दे, वरना वे दिल्ली के पानी की आपूर्ति को ठप कर देंगे। उनका कहना है कि अभी तक केंद्र सरकार या एनडीएमसी के कानों तक यह बात शायद असर नहीं कर पाई है। इसलिए अब किसान आरपार की लड़ाई लडने के लिए तैयार हो चुका है, जिसके लिए कल गुरुवार को मुरादनगर नहर पर कूच करके किसान दिल्ली के पानी को रोकने वाले हैं। गौरतलब है कि भाकियू की इस चेतावनी के बावजूद अभी तक सरकार ने इस बंगले की बिजली-पानी आपूर्ति बहाल नहीं की। इसलिए 18 सितंबर यानि कल गुरुवार को मुरादनगर में किसानों का जमावडा होगा और वहां से दिल्ली के लिए आपूर्ति हो रहे पानी को रोककर सरकार पर दबाव बनाने की तैयारी है।

18Sep-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें