बुधवार, 17 सितंबर 2014

हरियाणा विधानसभा में करोड़पतियों का वर्चस्व!

15 प्रतिशत विधायकों पर लंबित हैं अपराधिक मामले
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
हरियाणा विधानसभा में पिछले पांच साल में निर्वाचित होकर गये विधायकों ने अपनी संपत्ति बढ़ाने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई, जिसका नतीजा है कि 90सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल 66 विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति करोड़ों में हैं, जबकि बाकी लखपतियों की फेहरिस्त में शामिल हैं। वहीं 17 प्रतिशत यानि 15 विधायक ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित चल रहे हैं।
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में सभी दलों ने रणभेरी का दम भरा हुआ है, जहां 15 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। मौजूदा विधानसभा का स्वरूप कैसा है इसका अध्ययन चुनाव सुधार के लिए काम कर रहे गैर सरकारी संगठन नेशनल इलेक्शन वॉच और ऐसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्स ने किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार 66 यानि 75 फीसदी करोड़पति विधायकों में पहले पायदान पर अंबाला सिटी के विनोद शर्मा हैं, जिनकी संपत्ति 87 करोड़ रुपये से ज्यादा की है, इसके बाद सिरसा के विधायक गोपाल कांडा जिनकी संपत्ति 63 करोड़ से ज्यादा आंकी गई है। आदमपुर से रेणुका बिश्नोई की सवा 47 करोड़, हिसार से सावित्री जिंदल की 43 करोड़, गुडगांव के सुखबीर की 38 करोड़, बहादुरगढ़ के राजेन्द्र जून की 33 करोड़, डबकाली से अजय चौटाला की 28 करोड़, उचाना कलां से ओमप्रकाश चौटाला की 15 करोड़, बडखल के महेन्द्र प्रताप की 14 करोड़ तथा एलनाबाद से अभय चौटाला की 14 करोड़ की संपत्ति है। इनके अलावा 56 और ऐसे विधायक हैं जिनका नाम कुबेरपतियों की सूची में शामिल है। यदि दलवार करोड़पतियों की बात की जाए तो कांग्रेस के 32, इनेलो के 49, हजकां के पांच और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं। मसलन हरियाणा विधानसभा में एक विधायक की औसतन संपति 7.11 करोड़ आंकी गई है।
सबसे कम संपत्ति
विधानसभा में नरवाना से इनेलो के विधान प्रिथी सिंह ऐसे विधायक हैं जिनकी संपत्ति सबसे कम करीब डेढ़ लाख रुपये ही है, जबकि गुहला के इनेलो के फूल सिंह की करीब सवा तीन लाख और बावल के रामेश्वर दयाल की चार लाख से ज्यादा की है।
अपराधी पृष्ठभूमि वाले विधायक 
हरियाणा विधानसभा में 15 विधायकों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं, जिनमें से 13 पर गंभीर धाराओं वाले मामले शामिल हैं। इनमें कांग्रेस के छह,इनेलो के पांच, शिरोमणी अकाली दल का एक और तीन निर्दलीय शामिल हैं। जबकि गंभीर मामलों वाले में कांग्रेस के चार, इनेलो के पांच विधायक भी शामिल हैं।
17Sep-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें