सोमवार, 15 सितंबर 2014

किसानों की प्रतिष्ठा बना 12 तुगलक रोड का बंगला!

भाकियू ने चौ. चरणसिंह स्मारक बताकर डाला डेरा
सरकार से आर-पार की लड़ाई का ऐलान
ओ.पी. पाल.
नई दिल्ली।
रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह ने बिजली-पानी की आपूर्ति कटने के बाद 12 तुगलक रोड स्थित सरकारी आवास को खाली करना शुरू कर दिया है,लेकिन चौधरी अजित सिंह की हिमायत में भाकियू ने इस सरकारी बंगले पर अपना डेरा जमाना शुरू कर दिया। भाकियू ने इस बंगले का स्व. चौधरी चरण सिंह स्मारक घोषित करने की मांग को लेकर आर-पार की लड़ाई का भी ऐलान कर दिया है, जिसके लिए सोमवार को चौतरफा कई राज्यों के किसान दिल्ली में उमड़ने वाले हैं।
केंद्र सरकार के निर्देश पर पूर्व मंत्रियों एवं सांसदों के सरकारी आवास खाली कराने के लिए सीपीडब्ल्यूडी के जरिए केई नोटिस भेजने के बावजूद सरकारी आवास खाली न करने वाले पूर्व मंत्रियों व पूर्व सांसदों में से 30 सरकारी बंगलों की शनिवार को बिजली व पानी की आपूर्ति ठप कर दी गई, जिसमें यूपीए में कैबिनेट मंत्री रहे राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख चौधरी अजित सिंह सुर्खियों में रहे, जो 12 तुगलक रोड़ के बंगले को खाली न कराने के लिए चौधरी चरण सिंह का स्मारक बताकर सरकार पर दबाव बना रहे थे। शनिवार को जब इस बंगले की भी बिजली व पानी आपूर्ति ठप कर दी गई तो चौधरी अजित सिंह ने यह सरकारी आवास खाली करना शुरू कर दिया है, लेकिन रविवार को यहां भाकियू के नेतृत्व में सैकड़ो किसानों ने डेरा डाल लिया और सरकार की इस बंगले को खाली कराने का विरोध किया। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है कि केंद्र में मंत्री और सांसद होने के नाते चौधरी अजित सिंह को आवंटित इस बंगले को अजित सिंह भले ही खाली कर रहे हों, लेकिन इस बंगले को किसी अन्य मंत्री या सांसद को भी आबंटित नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने तर्क दिया कि यह बंगला पहले से ही स्व. चौधरी चरण सिंह स्मारक समाधि घोषित है और यह किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह संग्राहलय के रूप में बना रहे, जो किसानों की प्रतिष्ठा से जुड़ा है। यही कारण है कि इसके लिए भाकियू के नेतृत्व में किसान केंद्र सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ने का फैसला कर लिया है। भाकियू नेता राकेश टिकैत ने कहा चरण सिंह के निधन के बाद ही तत्कालीन कांग्रेस की केंद्र सरकार ने भाकियू के संस्थापक अध्यक्ष चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत की मौजूदगी में 12 तुगलक रोड़ को चौ. चरण सिंह स्मारक घोषित कर दिया था, जहां वे प्रधानमंत्री बनने के बावजूद भी रहे हैं। दरअसल ऐसे 158 सांसद थे, 16वीं लोकसभा का चुनाव हार गए। इनमें से 70 सांसदों को सरकार ने नोटिस देकर उन्हें बीती 26 जुलाई तक अपने सरकारी आवास खाली करने को कहा गया था, जिनमें से शनिवार को 30 पूर्व सांसदों की बिजली व पानी की सुविधाएं बंद कर दी गई। जाहिर है कि अजित सिंह अपना सरकारी बंगला खाली नहीं कर पाए, जो बागपत से और उनके पुत्र जयंत चौधरी मथुरा से बीता लोकसभा चुनाव हार गए थे।
भाकियू ने सरकार द्वारा सरकारी बंगलों की बिजली पानी ठप करने पर यह भी चेतावनी दी है कि यदि सरकार 12 तुगलक रोड़ के बंगले की बिजली व पानी आपूर्ति ठप करती है तो किसान पूरी दिल्ली के बिजली व पानी को ठप रखने की कुबत रखते हैं। यह सरकार के विवेक पर निर्भर है कि वह किसानों से आर-पार की लड़ाई लड़ना चाहती है या नहीं। यदि 12 तुगलक रोड के बंगले पर आर-पार की लड़ाई होती है तो किसान गंगा के पानी को बंद कर देंगे और मंडोला से बिजली आपूर्ति ठप करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। भाकियू नेता राकेश टिकैत ने आरोप लगाया कि जब दिल्ली में जगजीवन राम स्मारक व कांशीराम स्मारक के अलावा अन्य नेताओं के नाम के स्मारक बन सकते हैं तो किसानों के मसीहा रहे चौधरी चरण सिंह का स्मारक व संग्राहलय क्यों नहीं बन सकता। वहीं राकेश टिकैत ने भाजपा के कई पूर्व सांसदों का हवाला दिया जो अपने सरकारी आवासों में जमे हुए हैं। उन्होंने यह भी ऐलान किया कि भाकियू आर-पार की लड़ाई के लिए सोमवार से हरेक टैक्टर में 21 किसान और पांच कुंतल अनाज के साथ दिल्ली पहुंचना शुरू हो जाएंगे।
दो पूर्व प्रधानमंत्रियों की आस्‍था
केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय और नई दिल्ली नगर पालिका मिलकर 12 तुगलक रोड से पूर्व केन्द्रीय मंत्री अजित सिंह को और 2 साउथ एवेन्यू के बंगले से नीरज शेखर को बाहर निकालने की कोशिश कर रही है। हालांकि अब तो ये बंगले इन नेताओं के नामों पर ही आवंटित थे, पर ये मूल रूप से मिले थे चौधरी चरण सिंह को और चंद्रशेखर को। ये दोनों देश के प्रधानमंत्री भी रहे। बताने की जरूरत नहीं है कि अजित सिंह पुत्र हैं चरण सिंह के और नीरज शेखर पुत्र हैं चंद्रशेखर के। सूत्रों के अनुसार चौधरी चरण सिंह 12 तुगलक रोड में 1978 में और चंद्रशेखर 1971 में साउथ एवेन्यू के बंगले में गए थे। तब से इनके परिवार इनमें ही रह रहे हैं। अब राजग सरकार इन दोनों बंगलों को खाली कराने की कार्यवाही कर रही है।
15Sep-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें