शनिवार, 31 अगस्त 2013

कहीं रोड़ा न बन जाए कोसी परिक्रमा का मुद्दा!

लोकसभा में आज होगी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पर चर्चा
कांग्रेस के लिए दाल-रोटी की गारंटी का महत्वपूर्ण दिन
ओ.पी.पाल

कांग्रेसनीत यूपीए सरकार का गेम चेंजर माने जाने वाले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पर सोमवार को चर्चा निर्धारित है, लेकिन अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा को रोके जाने का मुद्दा इस चर्चा में खलल डाल सकता है। हालांकि सरकार के साथ विपक्ष इस विधेयक पर चर्चा कराने में सहयोग देने की हामी भर चुका है।
संसद के मानसून सत्र के अंतिम सप्ताह की कार्यवाही कल सोमवार से शुरू होगी,जिसमें सरकार की प्राथमिकता राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक को पारित करना होगा। इस विधेयक पर संशोधन के प्रस्तावों के साथ चर्चा के लिए विपक्ष भी तैयार है, लेकिन यह चर्चा के बाद ही पता चलेगा कि सरकार विभिन्न दलों की ओर से आने वाले किन-किन संशोधनों को इस विधेयक में शामिल करने के लिए स्वीकार करती है, जो खाद्य सुरक्षा विधेयक को अध्यादेश से एक काननू में बदलने का रास्ता तय करेगा। इसी के साथ यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के ड्रीम प्रोजेक्ट माने जा रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक के साथ भूमि अधिग्रहण विधेयक को भी सोमवार को ही पारित कराने की गरज से शामिल किया गया है। राजनीतिक गलियारों में जो चर्चा है उसके अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव और उससे पहले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में गेम चेंजर मानने वाली कांग्रेस पार्टी खाद्य सुरक्षा विधेयक के साथ ही भूमि अधिग्रहण विधेयक को भी संसद में जल्द से जल्द पारित कराना चाहती है। यही कारण है कि कांग्रेसनीत सरकार ने खासकर खाद्य सुरक्षा विधेयक में समर्थन हासिल करने के इरादे से विपक्षी दलों के आने वाले संशोधन प्रस्तावों पर भी नरमी बरतने के संकेत दिये हैं। लिहाजा सोमवार 26 अगस्त का दिन देश के गरीबों की दाल-रोटी की गारंटी तय करने के लिए अहम माना जा रहा है, लेकिन उत्तर प्रदेश में विहिप की अयोध्या तक 84 कोसी परिक्रमा को रोक देने का मामला भी राजनीतिक गलियारे में गरमाया हुआ है, जिसकी गूंज सोमवार को संसद के दोनों सदनों में सुनाई देना भी तय है। इसे देखते हुए ऐसी संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि कहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक की चर्चा में 84 कोसी परिक्रमा का मुद्दा रोड़ा न बन जाए। वैसे सोमवार की कार्यवाही के लिए लोकसभा की कार्यसूची में इन दोनों विधेयकों के अलावा आरटीआई संशोधन विधेयक, पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकार विधेयक 2011 समेत छह और विधेयक सूचीबद्ध हैं।
कांग्रेस ने जारी किया व्हिप
संसद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक के साथ भूमि अधिग्रहण विधेयकों पर मुहर लगवाने की दृष्टि से कांग्रेस ने अपनी पार्टी के सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है जिसमें जिसमें कहा गया है कि सोमवार, मंगलवार, गुरूवार और शुक्रवार को सरकार के कामकाज का समर्थन करने के लिए सभी कांग्रेस सांसद सदन में मौजूद रहें। यदि 84 कोसी परिक्रमा के मुद्दे को सरकार संभालने में सफल रही तो राष्टीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पर सोमवार में लोकसभा की मुहर लग सकती है अन्यथा सरकार और विपक्ष के बीच फिर गतिरोध की दीवार खड़ी हो जाएगी।
25Aug-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें