बुधवार, 7 अगस्त 2013

सांसदों में चला सचिन तेंदुलकर का जादू !

अंजलि तेंदुलकर ने आगंतुक कक्ष से निहारी सदन की कार्यवाही
ओ.पी. पाल

दुनिया के महानतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी एक सांसद के रूप में सोमवार को संसद के मानसून सत्र में भाग लेने के लिए राज्यसभा पहुंचे, वे दूसरी बार कार्यवाही में शामिल हुए है। वे सदन में आकर्षण का केंद्र बने रहे।
केंद्रीय संसदीय राज्यमंत्री राजीव शुक्ला के साथ नीले रंग की धारीदार शर्ट और काले रंग की पैंट पहने सचिन तेंदुलकर पौने ग्यारह बजे ही संसद भवन पहुंच चुके थे। तेंदुलकर के लिए दूसरा मौका है जब वे पिछले साल मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा में मनोनीत होने के बाद कार्यवाही का हिस्सा बने थे, उस समय उनके साथ सिने तारिका रेखा भी थी, लेकिन आज रेखा संसद नहीं पहुंच सकी। तेंदुलकर ने अपनी सीट पर बैठने से पहले कुछ सांसदों से हाथ मिलाया। इसके तुरंत वह अपने करीब में बैठे नामचीन गीतकार जावेद अख्तर के साथ बातचीत में मशगूल हो गए। तेंदुलकर के साथ संसद भवन आई उनकी पत्नी अंजली तेंदुलकर ने राज्यसभा की कार्यवाही को वीवीआईपी दीर्घा में बैठकर निहारा। सचिन ने अपनी सीट नं. 103 पर बैठकर उच्च सदन की कार्यावली वाला पत्र उठाया और पढ़ने लगे, तभी राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी द्वारा जिंबॉब्वे के खिलाफ वनडे श्रृंखला में 5-0 से जीतकर दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी, तो तेंदुलकर ने मेज थपथपाकर अपनी खुशी जाहिर की। प्रश्नकाल शुरू होते ही तेलंगाना और बोडोलैंड को लेकर हंगामे के कारण सभापति द्वारा सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा। इन दस मिनटों में अधिकांश सांसद अपनी सीटों से उठकर सचिन तेंदुलकर से हाथ मिलाकर मुलाकात करने में जुटे रहे आौर कई सदस्यों ने सचिन का मोबाइल नंबर भी नोट किया। इसी दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सदन में आए और संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव शुक्ल ने सचिन को उनसे मिलवाया। सचिन ने उनका अभिवादन किया और हाथ मिलाया। सदन की कार्यवाही सुचारू होने पर फिर सचिन अपनी सीट पर बैठ गये।
एक साल बाद सदन में आए सचिन
क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पिछले साल अप्रैल में बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा और बिजनेस वुमेन अनु आगा के साथ राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था। शपथ लेने के बाद वे पहली बार रेखा के साथ उप राष्टÑपति के चुनाव के दौरान मतदान करने संसद आए और उसके बाद शुरू हुए मानसून सत्र के पहले ही दिन उच्च सदन की कार्यवाही का हिस्सा बने थे, उस दौरान उनके साथ अभिनेत्री रेखा भी थी, लेकिन रेखा इस बार उनके साथ सदन में नहीं आई। सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के हिसाब से सचिन का आज दूसरा मौका है। बजट सत्र के दौरान सचिन तेंदुलकर 22 फरवरी से 26 मार्च तक भारत आई आस्ट्रेलिया टीम की श्रंखला में व्यस्त थे, जिसके लिए उन्होंने उच्च सदन से 21 फरवरी से छुट्टी भी मांगी थी, जिसे मंजूर कर लिया गया था।
खिलाड़ियों को दी बधाई
लोकसभा व राज्यसभा ने हाल के दिनों में क्रिकेट और हाकी सहित विभिन्न खेल स्पधार्ओं में भारतीयों द्वारा उल्लेखनीय प्रदर्शन किए जाने पर सोमवार को खिलाड़ियों को बधाई दी। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन में क्रिकेट ओर हाकी के अलावा तीरंदाजी, स्नूकर और कुश्ती के क्षेत्र में विभिन्न प्रतियोगिताओं के दौरान बेहतर प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों को बधाई दी। राज्यसभा में भारतीय खिलाड़ियों को सदस्यों ने बधाई दी और कहा कि उन्होंने कहा कि ये अभूतपूर्व उपलब्धियां राष्ट्रीय गर्व का विषय है और यह देशभर में नये खिलाड़ियों को प्रेरित करेगा।
06Aug-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें