बुधवार, 29 जनवरी 2014

हुड्डा की 'राज'नीति को करारा झटका!

सियासतःहरियाणा में कांग्रेस के नए समीकरण बनने के आसार

ओ.पी.पाल
कांग्रेस हाईकमान ने कुमारी सैलजा को हरियाणा से राज्यसभा का प्रत्याशी घोषित करके राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गुट को करारा झटका दिया है,जिन्होंने एक दिन पहले ही कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना को राज्यसभा भेजने की कांग्रेस हाईकमान से जोरदार वकालत की थी।
हरियाणा से राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को माथापच्ची के बाद कांग्रेस हाईकमान ने कुमारी सैलजा को प्रत्याशी बनाकर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की उस कवायद पर पानी फेर दिया है जो दलित चेहरे के रूप में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष फूलचन्द मुलाना को राज्यसभा में भेजने की वकालत कर रहे थे। हरियाणा में कांग्रेस की गुटबाजी में राज्यसभा के उम्मीदवारों को लेकर चल रही रस्साकशी में आखिर वीरेन्द्र सिंह-कुमारी सैलजा गुट की जीत हुई और भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गुट को करारा झटका लगा है। राज्यसभा की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद कुमारी सैलजा ने केंद्रीय मंत्रिमंडल और लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को धन्यवाद देते हुए कहा है कि पार्टी पीसीसी अध्यक्ष या जो भी जिम्मेदारी उन्हें सौंपेगी उसे वे निष्ठा के साथ निभाएंगी। इस प्रकार पार्टी हाईकमान द्वारा राज्यसभा के लिए सैलजा के नाम की घोषणा को मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गुट के लिए दोहरे झटके के रूप में देखा जा रहा है।
मुलाना की कुर्सी खतरे में
कांग्रेस हाईकमान ने हुड्डा गुट की बात न मानकार अंबाला से लोकसभा सदस्य और केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को प्रत्याशी बनाकर यह संदेश भी दे दिया है कि भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गुट से पिछले पांच साल से राज्य में कांग्रेस की कमान संभाल रहे फूलचंद मुलाना की कुर्सी भी अब खतरे में हैं।हरियाणा में कांग्रेस की गुटबाजी के मद्देनजर ऐसी भी अटकले पहले से ही लग रही हैं कि कांग्रेस हाईकमान कुमारी सैलजा को राज्यसभा भेजने के बाद दलित चेहरे के रूप में ही हरियाणा कांग्रेस का प्रदेशाध्यक्ष बनाने की तैयारी भी कर रहा है। सैलजा के लिए इससे पहले प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए चली खींचतान के दौरान राज्यसभा सांसद वीरेन्द्र सिंह भी इस पद के लिए हाईकमान से पैरवी कर चुके हैं।
 हुड्डा की ये दलील मानी
राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव में जहां मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष फूलचन्द मुलाना को राज्यसभा भेजने के लिए हाईकमान में जोड़तोड़ करने में लगे थे। कांग्रेस हाईकमान के सामने भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने दलित चेहरा राज्यसभा में भेजने की वकालत करते हुए फूलचंद मुलाना को राज्यसभा के लिए बेहतर प्रत्याशी पेश किया। कांग्रेस हाईकमान ने हुड्डा की इस दलील को पानी देते हुए दलित चेहरे के रूप में ही कुमारी सैलजा को राज्यसभा का प्रत्याशी घोषित करके बीच का रास्ता निकाला। लेकिन विरोधी गुट से सैलजा के नाम की घोषणा होते ही मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गुट के मंसूबों पर पानी फिरता नजर आया। हालांकि इससे पहले कुमारी सैलजा-वीरेन्द्र सिंह ने ईश्वर सिंह को ही फिर से राज्यसभा भेजने की वकालत की थी। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही फूलचंद मुलाना को राज्यसभा भेजने के लिए स्वयं भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी व उनके राजनीतिक सलाहाकार अहमद पटेल से मुलाकात की थी।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
हरियाणा कांग्रेस चुनाव समिति का ऐलान:
आगामी लोकसभा चुनाव की दृष्टि से कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा प्रदेश चुनाव समिति का भी ऐलान किया है, जिसमें हरियाणा कांग्रेस में सभी गुटों का समावेश करने का प्रयास किया गया है। कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने 20 सदस्यीय हरियाणा प्रदेश चुनाव समिति को अंतिम रूप दिया है, जिसमें प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, राज्यसभा सांसद बिरेन्द्र सिंह, राज्यसभा उम्मीदवार कुमारी सैलजा,सांसद अशोक तंवर, अवतार सिंह भड़ाना, एचएस चट्टा, कैप्टन अजय यादव, रणदीप सिंह सुरजेवाला, श्रीमती किरण चौधरी, श्रीमती गीता भुक्कल, श्रीमती सावित्री जिंदल, चौधरी आफताब अहमद, डा. राम प्रकाश, विनोद शर्मा, बलबीर पाल शाह, सादीलाल बत्रा, जगदीश नेहरा, सुरेश गुप्ता व राजकुमार बाल्मिकी शामिल हैं। इसके अलवा समिति के चार अतिरिक्त सदस्यों में अमित सेहाग, संदीप बूरा, विधायक श्रीमती सुमिता सिंह व छोटा सिंह चौहान के नाम को हरी झंडी दी गई है।
29Jan-2014


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें