गुरुवार, 5 जून 2014

जहां वो थे अब वहां आए हम...

निजाम के साथ ही बदला लोकसभा का नजारा
ओ.पी.पाल. नई दिल्ली।
नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में राजग सरकार के सत्ता में आने पर पूरे एक दशक बाद लोकसभा में फिर पक्ष व विपक्ष के पाले बदले, तो निजाम के साथ ही सदन में पूरा का पूरा नजारा बदला-बदला सा नजर आया। मसलन जहां कांग्रेस और उसके सहयोगी बैठते थे, वहां अब भाजपा और उसके सहयोगी दल के सांसद बैठे हुए थे। जबकि कांग्रेस अपने साथी दलों के साथ विपक्ष के पाले में सिमटी नजर आई।
हालांकि लोकतंत्र की प्रक्रिया है जो लोकसभा के निजाम को बदलती रही है, लेकिन इस बार सोलहवीं लोकसभा के चुनावी नतीजों ने भाजपा को बहुमत के साथ लोकसभा में प्रवेश कराया। सोलहवीं लोकसभा के पहले सत्र में पहले दिन हालांकि किसी भी सांसद की सीट का आबंटन नहीं हुआ, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान भाजपा के वरिष्ठ नेताओं राजग के कार्यकारी अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी व मुरली मनोहर जोशी के साथ सत्ता पक्ष की अगली सीट पर विराजमान थे। जबकि कुछ राज्य मंत्री सबसे पिछली सीटों पर भी बैठें नजर आए। विपक्षी पाले में अगली सीट पर सोनिया व खडगे के अलावा वीरप्पा मोइली और केएच मुनियप्पा बैठे थे। जबकि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी विपक्षी बेंचों पर सबसे पीछे वाली पंक्ति में बैठे नजर आए। पिछली लोकसभा में कई बार प्रतिपक्ष की नेता रही सुषमा स्वराज ने एक बार नहीं कई बार यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि अगले चुनाव में उनके स्थान पर हम बैठने वाले हैं और उनका यह दावा नई लोकसभा की बैठक में साफतौर से चरितार्थ होती दिखाई दी।
इस अंदाज में आए नरेन्द्र मोदी
लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से करीब पांच मिनट पहले ही क्रीम कलर का कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में पहुंचे,जहां सत्ता पक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी ने सदन में अन्य दलों के सदस्यों का भी अभिवादन अपने ही अंदाज में किया। अपनी सीट पर बैठने से पहले सदन में वेल के चारों तरफ विपक्ष तक पहुंचे, जहां सबसे पहले अन्नाद्रमुक के नेता एम थम्बीदुरई के साथ बैठे सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पास पहुंचकर उन दोनों से हाथ मिलाया। उसके बाद बीजद के अर्जुन चरण सेठी और तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय समेत विभिन्न दलों के सांसदों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। जब वे मलिकार्जुन खडगे के पास जा रहे थे तो उनसे पहले ही सदन में अपनी सीट की ओर जाने के बजाए हरे रंग की साड़ी पहने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तेजी के साथ सामने आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ बढ़ी और दोनों ने हाथ जोड़कर एक-दूसरे को नमस्कार व अभिवादन किया। इसके बाद मोदी ने विपक्ष के अगली सीट पर बैठे सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे से हाथ मिलाया।
मुलायम के अलावा ये नहीं
सोलहवीं लोकसभा में पहले दिन जहां पिछली लोकसभा के सदस्य फिर से निर्वाचित होकर आए उनमें सपा प्रमख मुलायम सिंह भी शामिल है और वो ही अपनी पिछले बार वाली सीट पर बैठे नजर आए, जबकि ज्यादातर नेताओं की सीटें बदली नजर आई। 15वीं लोकसभा में सत्ता व विपक्ष के अलावा बीच वाली पंक्तियों की अग्रिम सीटों पर बैठेने वाली कई सियासी हस्तियां इस बार सदन में किसी न किसी कारण से हिस्सा नहीं बन पाई। इनमें भाकपा के गुरूदास गुप्ता ने जहां चुनाव नहीं लड़ा, वहीं माकपा के वासुदेव आचार्य इस बार तृणमूल कांग्रेस की मुनमुन सेन से चुनाव हार गये हैं। वहीं जदयू के शरद यादव, भाजपा के निष्कासित नेता जसवंत सिंह, यशवंत सिन्हा जैसे नेता भी नजर नहीं आएंगे। सोलहवीं लोकसभा में अन्य दलों के सांसद उन्हीं स्थानों पर बैठे देखे गये, जहां वे पिछली बार बैठा करते थे। मसलन नई लोकसभा की बुधवार को शुरू हुई पहली बैठक में सदन के भीतर का नजारा एकदम बदला हुआ दिखाई दिया।
लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए करूंगा काम: मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने 16वीं लोकसभा के पहले सेशन की बुधवार को शुरुआत से पूर्व संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ' देश की जनता ने अभूतपूर्व संख्या में मतदान कर और जन प्रतिनिधियों को आशीर्वाद देकर 16वीं लोकसभा को चुना है।' उन्होंने कहा, 'मैं देश के लोगों को आश्वासन देता हूं कि भारत के आम नागरिकों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए लोकतंत्र के इस मंदिर में सभी प्रयास किए जाएंगे।' अपने संक्षिप्त संबोधन में मोदी ने देश के नागरिकों को अपनी शुभकामनाएं भी दीं। 
05June-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें