बुधवार, 4 जून 2014

नई सरकार व सांसदों के स्वागत के लिए तैयार संसद

सोलहवीं लोकसभा का पहला संसद सत्र आज से
ओ.पी.पाल
. नई दिल्ली।
सोलहवीं लोकसभा के पहले संसद सत्र में केंद्र में बनी भाजपानीत राजग की नई सरकार और नए सांसदों के स्वागत के लिए संसद में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं,लेकिन नई सरकार का संसद की लोकसभा में पहले ही दिन दुर्भाग्यवश ऐसी घड़ी में प्रवेश हो रहा है, जिसके कारण पहले सत्र का पहला ही दिन केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की श्रद्धांजलि देने तक ही सीमित रहेगा।
नरेन्द्र मोदी की नई सरकार के सत्ता संभालते ही भाजपा और उसके सहयोगी दलों का जश्न व उत्साह संसद का पहला सत्र शुरू होने से एक दिन पहले मंगलवार को मातक का रूप धारण कर गया, जहां केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गोपीनाथ मुंडे की सड़क हादसे में मौत होने से समूची सरकार और राजनीतिक दल शोक में डूबे हुए हैं। सोलहवीं लोकसभा का पहला सत्र बुधवार चार जून से आरंभ होने की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है, इसलिए इस तारीख को चाहते हुए भी केंद्र सरकार टाल नहीं सकी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंगलवार शाम को बैठक भी हुई जिसमें कैबिनेट ने पूरे देश की ओर से शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और श्रद्धांजलि अर्पित की। इसी के साथ फैसला किया गया कि लोकसभा की बैठक नीयत समय से शुरू होगी, लेकिन इस बैठक के पहले दिन निर्वाचित सांसदों का शपथग्रहण नहीं होगा। मसलन लोकसभा की बैठक में केवल दिवंगत केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे को श्रद्धांजलि दी जाएगी और उसे अगले दिन तक स्थगित कर दिया जाएगा। भारतीय संसद के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हो रहा है कि नई सरकार का संसद में पहले दिन की कार्यवाही स्थगित की गई हो। सूत्रों के अनुसार अब लोकसभा सांसदों का शपथ ग्रहण पांच जून की बैठक से शुरू होगा। सांसदों को शपथ दिलाने का एजेंडे में चार व पांच जून का कार्यक्रम था, लेकिन दुर्भाग्यवश पहले दिन के शपथग्रहण को स्थगित किया जा रहा है।
स्वागत को तैयार लोकसभा
देश में नई सरकार के पहले संसद सत्र की तैयारियां पहले से ही की जा रही थी। लोकसभा सचिवालय द्वारा सदन और मंत्रियों के कार्यालयों की साजसज्जा का काम तेजी के साथ जारी था, जिसमें फर्नीचर, कालीन और अन्य साज-सज्जा के सामन को बदला गया है। संसद के गलियारे में भी जहां पत्थर क्षतिग्रस्त थे उन्हें बदलकर नया लगा दिया गया है। इसके बावजूद मंगलवार को भी संसद के विभिन्न कक्षों में यूपीए सरकार के मंत्रियों की नेमप्लेट लगी देखी गई। हालांकि सूत्रो का कहना है कि संसद में मंगलवार की देर रात तक भी साज-सज्जा और मंत्रियों के कक्षों तथा अन्य कक्षों की कायापलट पूरी कर ली जाएगी।
अभी नहीं हैं आवंटित कक्ष
लोकसभा सचिवालय के अनुसार संसद भवन में मंत्रियों के कक्षों का आवंटन अभी नहीं हुआ है। ऐसे कुछ ही कक्ष हैं जो संबन्धित विभागो के मंत्रियों को दिये जाने हैं और इन कक्षों की साज-सज्जा का काम पूरा कर लिया गया है। ऐसे कक्षों में पीएमओ, संसदीय कार्य मंत्री, आवासीय समिति कक्ष और अन्य समितियों के कक्ष नीयत हैं, जिन्हें बदलने की आवश्यकता तभी होगी, जब संबन्धित मंत्री चाहेंगे। फिर भी लोकसभा सचिवालय के स्तर से नई सरकार और नए सांसदों के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
ये है संसद सत्र का एजेंडा
केंद्र की नई सरकार के पहले सत्र की बैठक का संचालन अस्थायी लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सांसद कमलनाथ करेंगे, जिन्हें राष्टÑपति प्रणब मुखर्जी ने मोदी सरकार की सिफारिश पर नियुक्त किया है। सोलहवीं लोकसभा के 4 से 11 जून तक आयोजित प्रथम संसदीय सत्र के पहले दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जानी थी। छह जून को लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा, जबकि सात व आठ जून का शनिवार व रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। नौ जून को राष्टÑपति प्रणब मुखर्जी संयुक्त सदनों लोकसभा व राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। दस और ग्यारह जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोनों सदनों में राष्टÑपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा का जवाब देंगे।
04June-2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें