शुक्रवार, 28 सितंबर 2018

मैरी कॉम बनी ‘ट्राइब्स इंडिया’ की ब्रांड एंबेसडर



जनजाति मंत्रालय ने लांच किया पंचतंत्र संग्रह
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने जनजातीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने की दिशा में ‘पंच तंत्र संग्रह’ जारी किया है। वहीं इन उत्पादों को बाजार मुहैया करा रही ट्राइब्स इंडिया ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियन सुश्री मैरी कॉम को अपना ब्रांड एम्बेसड़र बनाया है।
नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में गुरुवार को केंद्रीय जनजतीय कार्य मंत्रालय के अधीन ट्राइब्स इंडिया और ट्राइफेड द्वारा आयोजित एक समारोह में केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री जुएल ओराम ने दीपावली के लिए हथकरघा और दस्‍तकारी सहित जनजातीय उत्‍पादों की श्रेणी पेश करने के लिए ‘पंच तंत्र संग्रह’ जारी किया। ओराम ने इस मौके पर देश की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज व राज्यसभा सांसद सुश्री मैरी कॉम को ट्राइब्स इंडिया का ब्रांड एम्‍बेसडर भी नियुक्त किया है। ओराम ने जनजातीय कार्य मंत्रालय के इन प्रयासों का समर्थन करने वाली सुश्री मैरी कॉम के ब्रांड एम्बेसडर बनने पर उम्मीद जताई कि सुश्री मैरी कॉम को इस अभियान में शामिल करने से ट्राइब्स इंडिया के उत्‍पादों की बिक्री नई ऊंचाईयां हासिल करेगी। इस अवसर पर एनएफडीसी द्वारा निर्मित चार वीडियो भी जारी किए गए, जिनमें ब्रांड एम्‍बेसडर सुश्री मैरी कॉम को ट्राइब्स इंडिया के जनजातीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहित करते हुए दिखाया गया है। इस मौके पर ट्राइफेड के अध्‍यक्ष आर.सी मीणा, जनजातीय कार्य सचिव दीपक खांडेकर और ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीण कृष्ण भी मौजूद थे।
तीन सौ गुणा बढ़ा कारोबार
समारोह में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम ने कहा कि यदि ट्राइफेड का उपयोग उचित तरीके से किया जाए, तो सरकार के अन्य सार्वजनिक उपक्रमों की तुलना में इसमें अधिक क्षमता है। यह भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में प्रमुख भूमिका निभा सकता है। उन्‍होंने ट्राइब्स इंडिया शोरूम के विस्‍तृत नेटवर्क, आदि महोत्‍सवों और प्रदर्शनियों के अलावा अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील जैसी विभिन्न ई-वाणिज्यक प्‍लेटफार्मों के जरिए जनजातीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन देने के लिए ट्राइफेड के प्रयासों की सराहना की, जिसने देश भर में 103 बिक्री केन्‍द्र खोले हैं और उसका कारोबार 300 गुना बढ़ गया है। ओराम ने कहा कि हमारे यहां अत्‍यंत प्रतिभाशली जनजातीय कालाकार और उस्‍ताद दस्‍कार मौजूद हैं। 
28Sep-2018

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें