सोमवार, 24 सितंबर 2018

डेयरी कारोबार में भी पतंजलि ने रखा कदम




बाबा रामदेव ने बाजार में उतारे पांच दुग्ध उत्पाद
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
योगगुरु स्वामी रामदेव के ‘समर्थ भारत, स्वस्थ भारत’ अभियान के तहत पतंजलि ने फूड और नेचुरल कॉस्मेटिक्स के बाद डेयरी कारोबार में कदम रखते हुए पांच दुग्ध उत्पादों के अलावा फ्रोजन वेजिटेबल्स, यूरिया रहित पशु आहार, सोलर पैनल्स और दिव्य जल की श्रंखला लांच की है।
नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में गुरुवार को योगगुरू स्वामी रामदेव ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दूध और उससे बने उत्पादों दही, छाछ, गाय दूध और दुग्धामृत (दूध) पेश करके पतंजलि के डेयरी क्षेत्र में कदम रखने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद कंपनी ने इस क्षेत्र के लिये एक हजार करोड़ रुपये का बिक्री लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में ये उत्पाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में उपलब्ध होंगे। इसके अलावा पतंजलि ने फ्रोजन सब्जी श्रेणी में भी कदम रखते हुए स्वीट कॉर्न, मटर और आलू फिंगसर्स जैसे उत्पाद पेश किये। इस वित्त वर्ष हम 500 करोड़ रुपये का कारोबार करेंगे। रामदेव ने बताया कि जल्द ही नियमित (पैकेट) दूध के अलावा, टेट्रा पैक में भी दूध और उससे बने उत्पाद पेश किये जायेंगे। इस दौरान उन्होंने इस क्षेत्र में एक लाख किसानों को पतंजलि से जोड़ने का दावा करते हुए कहा कि पशुपालकों से उचित दामों पर दूध की खरीद के बदले उन्हे पैसा सीधे उनके खाते में भेजने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि कल शुक्रवार 14 सितंबर से ही देशभर में चार लाख लीटर दूध और उनसे बने उत्पादों का कारोबार शुरू हो जाएगा। जबकि कंपनी ने 2019-20 में दस लाख लीटर दूध की आपूर्ति करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए दिल्ली व एनसीआर में 30 हजार विक्रय केंद्रों समेत फिलहाल 56 हजार खुदरा विक्रेताओं का नेटवर्क बनाया गया है, जिनमें आठ हजार राजस्थान, 10 हजार मुंबई तथा आठ हजार पुणे क्षेत्र के केंद्रों से दूध की आपूर्ति होगी। इसके अलावा गौंवशं को प्रोत्साहित करने की दिशा में पतंजलि ने फ्रोजन सब्जी, सोलर पैनल व सोलर लाइट तथा पीने का पीने का फिल्टर पानी ‘दिव्य जल’ भी लांच किया है।
दीवाली पर शुरू होगा परिधान कारोबार
स्वामी रामदेव ने कहा कि पतंजलि दीपावली के अवसर पर सभी वर्ग के लोगों के लिए तीन हजार तरह के परिधान लांच करेगी, जिसमें कपड़ों में जींस, शर्ट, पैंट, कमीज़, साड़ी, जूते, चप्पल, के अलावा पतंजलि लंगोटा से धोती और साड़ी से जींस तक के सिले-सिलाए वस्त्र के कारोबार में उतर रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों, महिलाओं, पुरुषों, योग, खेल और दैनिक जरूरतों के सभी उत्पादों को बाजार में उतारेगी। उन्होंने कहा कि शादी के शुभ अवसर पर पहने जाने वाले परिधानों को खास तौर पर पेश किया जाएगा।
शुद्ध एवं सस्ता उत्पाद
रामदेव ने कहा कि पतंजलि के उत्पादों में कोई मिलावट नहीं होगी, कंपनी का मकसद स्वदेशी और ‘समर्थ भारत, स्वस्थ भारत’ अभियान को बढ़ावा देना है। उन्होंने पतंजलि दूध यानि दुग्धामृत का दाम 40 रुपये प्रतिलीटर तय किया है जो बाजार भाव से सस्ता है यानि किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने और जनता को शुद्ध एवं सस्ते उत्पाद उपलब्ध कराना कंपनी का मकसद है।
14Sep-2018
 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें