रविवार, 6 जनवरी 2019

रेलवे ने योजनाओं तेज करने के लिए कसी कमर



समीक्षा बैठक में तिमाही रोडमैप तैयार करने के निर्देश
हरिभूमि ब्यूरो. नई दिल्ली।
भारतीय रेलवे की कायाकल्प और यात्रियों की सुविधाओं तथा सुरक्षा की प्राथमिकता के साथ चलाई जा रही रेलवे परियोजनाओं में तेजी लाने पर बल दिया जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड और जोनल रेलवे के तमाम महाप्रबंधकों व संभागीय रेलवे के प्रबंधकों के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में जनवरी-मार्च के लिए तिमाही रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिये हैं।
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डीआरएम के साथ भी रेल परियोजनाओं को तेजी से कार्यान्वित करने के लिए बातचीत की। उन्होंने मौजूदा वर्ष के दौरान कामकाज की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को आगामी जनवरी-मार्च 2019 तिमाही के लिए रोडमैप तैयार करने का निर्देश दिया, जिसमें रेलवे परियोजनाओं और गतिविधियों की कड़ी निगरानी और उन्हें समय पर पूरा किये जाने पर बल दिया। बैठक के दौरान पीयूष गोयल ने रेलवे के उच्चाधिकारियों का आव्हान किया कि वे समयबद्ध तरीके से विभिन्न परियोजनाओं और गतिविधियों को पूरा करने के लिए कमर कस लें। खासतौर पर निर्धारित तारीख तक रेल सुरक्षा, यात्री सुविधा, सेवा, राजस्व, अवसंरचना विकास, स्टाफ कल्याण और कामकाज के हर स्तर पर पारदर्शिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि तिमाही रोडमैप के लिए रेलवे पदाधिकारियों द्वारा चालू परियोजनाओं की निगरानी के लिए 15 जनवरी तक एकीकृत डैशबोर्ड और इसे अधिक पारदर्शिता के मद्देनज़र जनता के लिए काम शुरू होने के पहले और पूरा होने के बाद की तस्वीरों को नियमित रूप से डैशबोर्ड पर अपलोड किया जाए।
रोडमैप में रेलवे का लक्ष्य
बैठक के दौरान रेल मंत्री गोयल ने रोडमैप के लक्ष्य भी तय किये, जिसमें 2000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सभी शिकायतों के लिए एकल हेल्पलाइन नंबर और आरक्षण चार्ट की पब्लिक डोमेन में उपलब्धता शामिल करने को कहा है। वहीं इस तिमाही में लगभग 600-700 किलोमीटर पूर्वी और पश्चिमी डीएफसी को चालू करने, सभी खान-पान स्टाफ और टीटीई को यथाशीघ्र मार्च तक स्वाइप और बिल जनरेटिंग मशीन के साथ पीओएस मशीनें वितरित करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। वहीं उन्होंने फरवरी 2019 तक 68 स्टेशनों का पुनर्विकास के काम को पूरा करने का लक्ष्य भी तय किया है। इसके अलावा 15 फरवरी से पहले 100 स्टेशनों पर 3-डी डिजिटल संग्रहालयों को पूरा करने और कुलियो के लिए कल्याणकारी उपाय पूरे करने पर बल दिया गया।
समर्पित माल कॉरीडोर की शुरूआत
समर्पित माल कॉरीडोर के निर्माण की ठोस प्रगति का जायजा लेते हुए गोयल ने कहा कि इस तिमाही में 777 किलोमीटर पूर्वी और पश्चिमी डीएफसी को चालू करने को सुनिश्चित किया जाए।
पारदर्शी आरक्षण प्रणाली
रेल मंत्री ने कहा कि टिकट बुकिंग को और अधिक पारदर्शी बनाने के दृष्टिकोण से मंत्रिमंडल ने निर्देश दिये हैं कि आरक्षण चार्ट को जनता के सामने जल्‍द से जल्द उपलब्‍ध कराया जाना चाहिए। अगर सीट उपलब्ध है तो रेलों के निर्धारित प्रस्‍थानों या ट्रेन में चढ़ने के बाद भी टिकटों की बुकिंग की संभावना का पता लगाया जाए।
05Jan-2019

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें