गुरुवार, 19 दिसंबर 2013

अमेरिका से लगातार मिलता रहा अपमान का घूंट!

अपमान का शिकार हुए अनेक राजनयिक, मंत्री और फिल्मी हस्तियां
ओ.पी.पाल

अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरगडे के साथ की गई बदसलूकी का कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले अमेरिका की भारतीयों को अपमानित करने की इस नीयती का अनेक राजनयिक, मंत्री और फिल्मी हस्तियां भी शिकार हो चुकी हैं। इसके बावजूद अमेरिका के इस रवैये पर भारत सरकार ने पहली बाद कड़ा रूख अपनाया है, जिसके बाद अमेरिका के तेवरों में नरमी देखने को भी मिल रही है।
अमेरिका में देवयानी मामले पर भारत सरकार द्वारा कड़ा रूख अपनाने का तात्पर्य यह भी नहीं है कि भारत-अमेरिका के रिश्तों में तनाव आएगा। दो साल पहले पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की न्यूयार्क के जेएफके हवाईअडडे पर विस्फोटकों संबंधित तलाशी लेकर अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों द्वारा अपमान करके बाद में अमेरिका की माफी सामने आई थी। संसद में गूंजे देवयानी के मामले पर विभिन्न दलों ने जिस प्रकार से केंद्र सरकार को नसीहत दी है कि यदि वह पहले मामलों में इसी तरह का रूख अपनाते तो ऐसी नौबत न आती। अपमान करके माफी मांगना भी अमेरिका नीयती में शामिल देखा गया है। हालांकि जब भी जांच के नाम पर भारतीय हस्तियों को अमेरिका में अपमानित किया है तो भारत ने ऐतराज तो जताया, लेकिन जो रूख इस बार अपनाया है उससे अमेरिका सहमा भी है और प्रतिक्रिया भी दे रहा है।
ये हस्तियां हुई अपमान का शिकार
वर्ष 2012 में ऐसी कोई शिकायत नहीं आई, लेकिन वर्ष 2211 नवंबर में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम और उससे एक साल पहले चार दिसंबर 2010 को अमेरिका में तत्कालीन राजदूत मीरा शंकर की अमेरिका के जैक्सन इवर्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा एजेंटों ने बेहूदगी तरीके से तलाशी ली थी। इसी दौरान दिसंबर 2010 में संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत हरदीप पुरी को हयूस्टन हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के नाम पर पगड़ी उतारने के लिए कहा गया। सिख धर्म से ताल्लुक रखने वाले पुरी ने जब ऐसा करने से मना कर दिया तो उन्हें कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया गया था। इससे पहले अगस्त 2009 में बालीवुड स्टार शाहरुख खान को अमेरिका के नेवार्क हवाई अड्डे पर रोककर अलग ले जाया गया और उनसे दो घंटे तक पूछताछ करके अपमान करने का रवैया अपनाया था। सबसे पहले अमेरिका में भारतीयों का अपमान करने का मामला तो तब सुर्खियों में आया था जब जून 2003 में भारत के तत्कालीन रक्षामंत्री जार्ज फर्नांडिज की अमेरिका के डलास हवाई अड्डे पर जामा तलाशी ली गई थी। फर्नांडिज की इसी प्रकार ब्राजील जाते समय भी तलाशी ली गई थी। हालांकि इससे पहले वर्ष 2002 में तमिल फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन भी अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों के शिकार हो चुके हैँ। इसके अलावा मलयालम फिल्मों के सुपर स्टार ममूटी को अमेरिका के जेएफके हवाई अड्डे पर अपमान के घूंट पीने को मजबूर होना पड़ा था। यह सिलसिला पहले से ही चलता रहा जब आॅस्कर पुरस्कार जीतने वाली फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के अभिनेता इरफान खान और प्रख्यात गायक नितिन मुकेश के पुत्र एवं अभिनेता नील नितिन मुकेश तथा न्यूयार्क फिल्म के निर्देशक कबीर खान भी अमेरिका में इसी बेहूदगी तरीके से ली गई तलाशी की चपेट में आने वालों में शामिल रहे।
19Dec-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें