मंगलवार, 10 दिसंबर 2013

दिल्ली में दागियों पर खेला गया दांव!

हर्षवर्धन व केजरीवाल समेत 25 विधायक दागी
ओ.पी.पाल

दिल्ली विधानसभा के लिए भले ही खंडित जनादेश आया हो, लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत कर आए 70 विधायकों में इस बार 25 विधायक दागियों की फेहरिस्त में शामिल हैं, जिनमें 15 विधायक ऐसे हैं जो फिर से निर्वाचित हुए हैं। इन दागी धायकों में सर्वाधिक 17 विधायक भाजपा के हैं तो आम आदमी पार्टी ने दागियों पर दांव खेला और उसके ऐसे तीन विधायक जीते हैं।
दिल्ली विधानसभा चुनाव के त्रिशंकू नतीजों के बाद जो तस्वीर सामने आई हैं, उसमें 70 सीटों पर जीतकर निर्वाचित विधायकों में से 25 विधायकों पर आपराधिक दाग लगा हुआ है। हालांकि वर्ष 2008 के चुनाव में कांग्रेस के 15 समेत ऐसे विधायकों की संख्या 29 थी, जिनमें छह पर गंभीर मामले लंबित थे। देश में चुनाव सुधार के लिए कार्य करने वाली गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स ने इन सभी निर्वाचित विधायकों का उनके द्वारा चुनाव आयोग में दाखिल शपथपत्रों का विश्लेषण किया है। इस विश्लेषण के बाद हुए खुलासे से कहा जा सकता है कि दिल्ली विधानसभा में दाखिल होने के लिए निर्वाचित विधायकों में 25 यानि 36 प्रतिशत आपराधिक छवि वाले हैं, जिनमें से 20 के खिलाफ संगीन मामले लंबित हैं । इनमें सर्वाधिक 32 सीटें जीतने वाली भाजपा के 17 विधायक शामिल हैं, जबकि दूसरे पायदान पर आम आदमी पार्टी के तीन विधायक दागियों की सूची में हैं। इसके अलावा कांग्रेस के दो, शिरोमणि अकाली दल, जद-यू के एक-एक के साथ एक मात्र विजयी निर्दलीय विधायक पर भी आपराधिक दाग लगा हुआ है। दिल्ली विधानसभा में दोबारा निर्वाचित होकर आए 22 विधायकों में 15 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित है, जबकि वर्ष 2008 के चुनाव में इनमें से केवल दस विधायकों के खिलाफ भी ऐसे दाग थे।
प्रमुख दागियों में आसिफ मोहम्मद पर 68 मामले
दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतकर आए कांग्रेस के ओखला के विधायक आसिफ मोहम्मद के खिलाफ सर्वाधिक 55 मामले लंबित हैं, जिनमें 14 मामले गंभीर धाराओं में हैं। इसके बाद दूसरे पायदान पर जद-यू के टिकट से निर्वाचित हुए मटियामहल के विधायक शुएब इकबाल हैं, जिनके खिलाफ 8 संगीन मामलों समेत 55 मामले लंबित हैं। इसके अलावा भाजपा के हर्ष वर्धन 19 के साथ मोहन सिंह बिष्ट व कुलवंत राणा 16-16, कांग्रेस के जय किशन 8 भी शामिल है। आम आदमी पार्टी के तीन दागियों में पार्टी प्रमुख एंव नई दिल्ली से निर्वाचित अरविंद केजरीवाल के खिलाफ तीन संगीन मामलों समेत 39 मामले लंबित चल रहे हैं। इसी पार्टी के पडपड़गंज से निर्वाचित हुए मनीष सिसौदिया के खिलाफ 25 मामले लंबित हैं जिनमें दो मामले गंभीर धाराओं में लंबित हैं। आप के रोहणी से निर्वाचित राजेश गर्ग के खिलाफ भी दस मामले हैं जिनमें दो गंभीर हैं।
करोड़पति विधायकों ने बाजी मारी
रविवार को जिन चार राज्यों के चुनाव के नतीजे सामने आएं हैं उनमें दिल्ली में करोड़पति नेताओं ने बाजी मारी है और 70 में से 51 विधायक कुबेरपतियों की सूची मेें शामिल हैं, जबकि वर्ष 2008 में चुनाव में ऐसे विधायकों की संख्या 47 थी। यानि दिल्ली में विजयी रहे विधायकों में से तीन चौथाई की संपत्ति करोड़ों में है। इनमें भाजपा के मुख्यमंत्री के दावेदार हर्षवर्धन और आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा 235.51 करोड़ की संपत्ति वाले राजौरी गार्डन से निर्वाचित शिरोमणी अकाली दल के मनजिन्दर सिंह सिरसा का नाम टॉप पर हैं। हालांकि इन करोड़पति विधायकों में आधे से ज्यादा भाजपा के नेताओं के नाम करोड़पतियों की फेहरिस्त में शामिल हैं।
10Dec-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें