मंगलवार, 10 दिसंबर 2013

राज्यसभा भी दागियों से अछूती नहीं!


कांग्रेस के सर्वाधिक दस सदस्यों के खिलाफ मामले लंबित
राज्यसभा में जहां दो तिहाई सांसद करोड़पतियों की फेहरिस्त में शामिल हैं, वहीं उच्च सदन दागियों से भी अछूता नहीं है, जहां 227 सदस्यों के विश्लेषण के बाद 38 सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं, इनमें सर्वाधिक कांग्रेस के सांसद शामिल हैं।
देश में चुनाव सुधार के लिए सर्वेक्षण करने वाली गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन आॅफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के संस्थापक प्रो. जगदीप छोकर ने बताया कि एडीआर ने उच्च सदन में 227 सांसदों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है, जिनमें 38 सदस्य ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं। इन 38 दागियों में 15 सदस्यों के खिलाफ संगीन मामले दर्ज हैं जो विभिन्न अदालतों में लंबित हैं। जिन 227 सदस्यों का विश्लेषण किया गया है उनमें कांग्रेस के 69 में से 10 सदस्य दागियों की सूची में शामिल हैं, जबकि भाजपा के 47 में सात, बसपा के 15 और शिवसेना के के चार में से चार-चार, अन्नाद्रमुक के सात में से दो, डीएमके व एनसीपी के छह-छह में दो-दो, तेलगू देशम पार्टी के चार में दो सदस्य इस फेहरिस्त में शामिल हैं। इनके अलावा सीपीएम के 11, जदयू व तृणमूल कांग्रेस के नौ-नौ, राजद के दो तथा निर्दलीय छह में एक-एक सदस्य इन दागी सदस्यों में शामिल है। जहां तक 15 संगीन मामलों में आरोपित सदस्यों का सवाल है उसमें भाजपा के चार, कांग्रेस के तीन, डीएमके के दो के अलावा बसपा, सीपीएम, एडीएमके, तेदेपा, शिवसेना और निर्दलीय में एक-एक सदस्य शामिल है।
राज्यों में महाराष्ट्र अव्वल
उच्च सदन में 38 दागी सदस्यों में सर्वाधिक दस सदस्य महाराष्ट्र राज्य से हैं, जहां से इस सदन में कुल 19 सदस्य हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश दूसरे पायदान पर हैं जहां से 28 सदस्यों में से छह, तमिलनाडु से 18 में चार, बिहार से 16 और आंध्र प्रदेश से 17 में से तीन-तीन, छत्तीसगढ़ से चार में से दो, कर्नाटक से 11 व केरला से नौ में से दो-दो सदस्य दागियों की सूची में शामिल हैं। जबकि दिल्ली, राजस्थान, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल व हरियाणा से निर्वाचित राज्यसभा सदस्यों में एक-एक के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं।
इनके खिलाफ दर्ज हैं संगीन मामले
राज्यसभा में बसपा के प्रो. एसपी सिंह बघेल पहले पायदान पर है जिसके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। इनके अलावा इन 15 संगीन मामलों वाले सदस्यों में कांग्रेस के तीन सदस्यों में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एवं कर्नाटक से निर्वाचित सदस्य के. रहमान खान के खिलाफ धोखाधड़ी के दो मामले दर्ज हैं, जबकि दिल्ली से प्रवेज हाशमी व आंध्र प्रदेश से वी. हुनमंत राव इस श्रेणी में हैं। भाजपा के चार सदस्यों में मध्य प्रदेश से फग्गन सिंह, छत्तीसगढ़ से शिव प्रताप सिंह, यूपी से विनय कटियार व बिहार से धर्मेन्द्र प्रधान के खिलाफ संगीन मामला लंबित है। डीएमके के तमिलनाडु से टीएम सेल्वेगनपति व श्रीमती कनिमोझी का नाम शामिल है। जबकि सीपीएम के केरला से केएन बालगोपाल, एडीएमके के तमिनाडु से थीरू टी. रथीनवेल,शिवसेना के महाराष्ट्र से संजय राउत, तेदेपा के आंध्र प्रदेश से गुंडु सुधारानी के अलावा कर्नाटक से मनोनीत सदस्य डा. विजय माल्या इस फेहरिस्त में शामिल हैं।
08Dec-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें