शुक्रवार, 25 अक्तूबर 2013

रफ्तार का रोमांच आज से शुरू

फार्मूला-1 रेस के खिताब पर लगी रहेंगी वेट्टल की नजरें
ओ.पी.पाल

आखिर भारत में एक बार फिर से रफ्तार की जंग यानि फार्मूला-1 रेसिंग के तीसरे संस्करण का इंतजार खत्म हुआ, जो कल शुक्रवार से ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में पूरी तैयारियों के साथ शुरू होगी, जिसके खिताब पर रेडबुल रेसिंग के जर्मनी चालक सबैस्टियन वेट्टल की नजरें लगी हुई, जो लगतार भारत में हैट्रिक पर होंगे।
पहले सत्र से ही विवादों से घिरी भारतीय ग्रां प्री को अर्थव्यवस्था के बुरे दौर का भी सामना करना पड़ रहा है एक तरफ रुपया लुढ़क रहा तो दूसरी तरफ सरकार इस खेल को लेकर बेपरवाह है, इसलिए भारत में यह फार्मूला रेस आखिरी भी हो सकती है, लेकिन इन बढती प्रशासनिक दिक्कतों और भविष्य को लेकर अनिश्चितता के बीच बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर फार्मूला-1 रेस का तीसरा अन्तराष्ट्रीय  मुकाबला 25 अक्टूबर शुक्रवार से पूरी तैयारियों के साथ शुरू हो रहा है। भारत में हो रही इस तीसरी फामूर्ला वन इंडियन ग्रां प्री में सेबेस्टियन वेट्टल की नजरें लगातार चौथे खिताब और भारत में जीत की हैट्रिक पर लगी होगी। इससे पहले भारत की धरती पर आयोजित हुई दो इंडियन ग्रां प्री में जर्मन ड्राइवर वेट्टल ने ही खिताबी जीत दर्ज की है। फिलहाल वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी फेरारी के फर्नांडो अलोंसो से 90 अंक आगे हैं और लगातार चौथी एफ-1 चैिंम्पयनशिप अपने नाम करने के लिये उन्हें इंडियन ग्रां प्री में शीर्ष पांच ड्राइवरों में जगह बनानी है। फिलहाल तो कल से शुरू हो रही इस रफ्तार की जंग को कराने के लिए इंडियन ग्रां प्री के आयोजक एवं प्रमोटर जेपी स्पोट्स पूरी तैयारियों को अंजाम दे चुके हैं। जेपी समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमर अहमद ने उम्मीद जताई है कि प्रतियोगिता के दौरान वॉलीवुड और क्रिकेट समेत अन्य खेल की हस्तियां भी इस रफ्तार की जंगा लुत्फ उठाने के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्कित में नजर आएंगी। इस प्रतियोगिता में दुनियाभर की नामी टीमों समेत 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं।
सुप्रीम कोर्ट का भी चाबुक तैयार
आर्थिक तंगी से गुजर रही भारातीय ग्रां प्री की फार्मूला-1 रेस पर रोक लगाने संबन्धी  किसी अमित कुमार की  दायर एक जनयाचिका सु्प्रीम कोर्ट में लंबित है, जिसे शीर्ष अदालत सुनवाई के लिए पहले ही मंजूर कर चुकी है। इस जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि फार्मूला-1 रेस के आयोजक जेपी स्पोर्ट्स ने वर्ष 2011 का मनोरंजन कर तक नहीं भरा है। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इंडियन ग्रां प्री को मनोरंजन कर में दी गई छूट वापिस ले ली थी। इसलिए भारत में अगले साल यानि वर्ष 2014 में फामूर्ला वन रेस नहीं होने जा रही है, हालांकि 2015 के शुरूआती सत्र में इस रेस के वापस भारत में लौटने की संभावनाएं बरकरार है। अगले साल इस रेस पर छाए संकट का एक कारण यह भी कि पिछली दो रेस में फोर्स इंडिया के चालक अच्छे अंक नहीं जुटा सके हैं, जिनके सामने भी पनी घरेलू रेस में अच्छा प्रदर्शन करने की चुनौती है। हालाँकि उच्चतम न्यायालय में इस पर रोक लगाने संबंधी जनहित याचिका पर सुनवाई मंजूर होने के बावजूद आयोजकों को हालांकि विश्वास है कि इंडियन ग्रां प्री पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। जेपी स्पोर्ट्स इंटरनेशनल लिमिटेड के एमडी और सीईओ समीर गौड़ ने यहां बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर कहा, हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है जिसने पहले ही उन्हें चार सप्ताह का समय दिया है। उच्चतम न्यायालय उस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया जिसमें इस रेस पर रोक लगाने की मांग की गई है। मुख्य न्यायाधीश पी सतशिवम की अगुवाई वाली पीठ के सामने यह मसला लाया गया और उन्होंने कहा कि इस पर 25 अक्टूबर को सुनवाई होगी। 
कार्यक्रम इस प्रकार से होगा
शुक्रवार, 25 अक्टूबर 2013
अभ्यास-1 10:00-11:30 बजे
अभ्यास-2 2:00-3:30 बजे
शनिवार, 26 अक्टूबर 2013
अभ्यास-3 11:00-12:00 बजे
क्वालिफाई रेस 2:00 बजे
रविवार, 27 अक्टूबर 2013
फाइनल रेस 3:00 बजे
सर्किट नाम: बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट
गोद की संख्या: 60
सर्किट की लंबाई: 5.125 किमी
रेस दूरी: 307.249 किमी
गोद रिकॉर्ड: 1:27.249 - एस वेट्टेल (2011)
25Oct-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें