मंगलवार, 15 अक्तूबर 2013

फिर चढने लगा रफ्तार की जंग का बुखार!

फार्मूला-1 रेसिंग की उल्टी गिनती शुरू
ओ.पी.पाल

भारत में एक बार फिर से रफ्तार की जंग यानि फार्मूला-1 रेसिंग का खुमार चढ़ने लगा है और ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 25 से 27 अक्टूबर तक होने वाली फॉमूर्ला वन एयरटेल इंडियन ग्रां प्री के तीसरे संस्करण की उल्टी गिनती शुरू हो गई है, जिसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। इस बार इस रफ्तार की जंग में 11 टीमें हिस्सा ले रही है, जिसमें रेडबुल रेसिंग पर सबकी नजरें लगी हुई हैं, जिसके चालक सबैस्टियन वेटेल अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय पटल पर सुर्खियों में चल रहे हैं।
आगामी 25 अक्टूबर से आरंभ होने वाली रफ्तार की जंग और इंडियन ग्रां प्री के आयोजक एवं प्रमोटर जेपी स्पोट्स ने सभी तैयारियों को अंजाम दे दिया है। जेपी समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमर अहमद ने उम्मीद जताई है कि प्रतियोगिता के दौरान वॉलीवुड और क्रिकेट समेत अन्य खेल की हस्तियां भी इस रफ्तार की जंगा लुत्फ उठाने के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्कित में नजर आएंगी। इस साल रेसिंग देखने के लिए लगभग 65 हजार दर्शकों के आने की सम्भावना है। इसके मद्देनजर कुल 65 हजार 514 टिकटों की बिक्री की जाएगी। आयोजकों ने इस प्रतियोगिता के दर्शको के लिए सबसे महंगी टिकट 21 हजार और सबसे सस्ती टिकट 1500 रुपये है। इंडियन ग्रां प्री के आयोजकों के मुताबिक जेपीएसआई ने इस रेस के लिए तीन दिन की सीजन टिकट और रविवार के लिए एक दिन की टिकटें एक साथ जारी की है। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 25, 26 और 27 अक्टूबर को होने वाली रेसों में नेचुरल एंव पिकनिक स्टैंड के लिए सीजन टिकट की कीमत 2000 रुपये और रविवार के लिए 1500 रुपये रखी गई है, जबकि मुख्य ग्रैंड स्टैंड के निचले टीयर की सीजन टिकट 21 हजार रुपये और रविवार की टिकट 12 हजार रुपये कीमत की है। मुख्य ग्रैंड स्टैंड के निचले टीयर के तीन दिन के टिकट की कीमत 21 हजार रुपये, अपर टीयर की 15 हजार, प्रीमियम स्टैंड की 10 हजार, स्टार स्टैंड की 7500 और नेचुरल एवं पिकनिक स्टैड की 2000 रुपये है जबकि केवल रविवार की टिकट निचले टीयर के लिए 12 हजार रुपये, अपर टीयर के लिए 10 हजार, प्रीमियम स्टैंड की 7500, स्टार स्टैंड की 5000 और नेचुरल एवं पिकनिक स्टैंड की 1500 रुपये है।
व्यापक इंतजाम के निर्देश
उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे को अंतरराष्ट्रीय फलक पर लाने की दिशा में सरकारी स्तर से भी बेहतर से बेहतर इंतजाम करने के लिए कमर कसी हुई है। सरकार ने इस आयोजन के लिये बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट को ट्रैक एरिया, दर्शक दीर्घा, पैडाक और सर्किट से बाहर के इलाकों के तौर पर चार हिस्सों में बांटकर समुचित पुलिस बंदोबस्त करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान 25 हजार वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था करने के साथ-साथ यमुना एक्सप्रेस-वे पर 15 किलोमीटर लम्बा एंट्री रैम बनवाने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया है। जेपी समूह के अनुसार इस कार रेसिंग को दर्शकों के लिए सर्किट के पास 19 हजार 439 कारों तथा दो हजार मोटरसाइकिलों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा दर्शकों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने के लिए नोएडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से 100 चार्टर्ड बसों का संचालन किया जाएगा। साथ ही शटल बस सेवा की व्यवस्था भी की जाएगी।
फार्मूला-1 रेस: ग्यारह टीमें हिस्सा लेंगी
ग्रेटर नोएडा में 25अक्टूबर को होने वाली फार्मूला वन कार रेस में इस बार कुल 11 टीम हिस्सा लेंगी और 22 चालक शामिल होंगे इसके अलावा तीन दर्जन के करीब अन्य रेसर होंगे, जो इन रेसरों की रेस्ट की जगह पर शामिल किये जाऐगे। भारत में यह रेस तीसरी बार आयोजित की जा रहा हैं। इस रेस में दुनिया भर के एक से बढ़कर एक रफ्तार के बादशाह हिस्सा लेंगे। इस रेसे में हिस्सा लेने वाली टीमें इस प्रकार हैं।
रेस में हिस्सा लेने वाली टीम और उनके चालक:
टीम का नाम                                         चालक

1.रेड बुल रेसिंग                              सबैस्टियन वेटेल, मार्क वैबर
2.मैकलेरेन मर्सर्डीज                      जैनसन बटन, सजिर्यो पेरेज
3.स्कूडेरिया फेरारी मॉलर्बोरो          फॅरनान्डो आलोंसो, फेलिप मासा
4.मर्सर्डीज जीपी पेट्रोनस एफ1      लुईस हैमिल्टन, निको रोजबर्ग
5.लोटस रेनाल्ट जीपी                   किमी रहकोनेन, रोमेन ग्रोसजिन
6.एटी एंड टी विलियम्स               पादरी मेल्डोनाडो, बल्टेरी बोटस
7.फोर्स इंडिया एफ1 टीम              आड्रियन सुटील, पॉल डी रेस्टा
8.सॉबर फेरारी                             निको हुल्केनबर्ग, एस्टेबान गुटियारे
9.स्कूडेरिया टॉरो                          रोसो डेनियल रिकीआर्डो, जीन एरिक वेर्गेने
10. .मरूसिया वर्जिन रेसिंग         चिल्टन मैक्स, जूल्स ब्यांची
11. कटेर्हम रेनाल्ड                      चार्ल्स फिक्चर, ग्येडो वानडेर गार्डे
15Oct-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें