शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2013

अब नई एयरलाइंसों के सामने होंगी कड़ी चुनौतियां!

टाटा-सिंगापुर एयरलाइंस के प्रस्ताव पर अगले हफ्ते होगा विचार
ओ.पी.पाल

विमानन उद्योग में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी देने के बाद जिस प्रकार से विदेशी एयरलाइनों से करार करके बनाई जा रही नई एयरलाइंस के सामने अनेक चुनौतियां हैं, लेकिन टाटा समूह ने एयर एशिया के साथ करार करने के बाद एयर एशिया की स्पर्धी एयरलाइन के साथ भी करार करने के लिए एक प्रस्ताव नागर विमानन मंत्रालय और डीजीसीए में प्रस्तुत कर दिया है, जिस पर एयर एशिया के ऐतराज के सामने टाटा-सिंगापुर के बीच होने वाले करार वाली नई एयरलाइंस को कड़े इम्तहान से गुजरने को मजबूर होना पड़ रहा है।
एयरएशिया एयरलाइन के साथ गठजोड़ करने के बाद टाटा समूह ने सिंगापुर एयरलाइंस क ेसाथ भी एक नई एयरलाइंस शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। टाटा-सिंगापुर यरलाइंस के नई विमानन सेवा शुरू करने के प्रस्ताव पर विचार के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड यानि एफआईपीबी की शुक्रवार को होने वाली बैठक को टाल दिया गया है, जो अब अगले सप्ताह 24 अक्टूबर को आयोजित करने की घोषणा की गई है। सूत्रों के अनुसार टाटा-सिंगापुर एयरलाइंस के बीच होने वाले करार पर विचार करने के लिए वित्त मंत्रालय की एफआईपीबी की बैठक के टलने के पीछे एयरएशिया एयरलाइन का ऐतराज माना जा रहा है, जिसके साथ टाटा समूह के समझौते के तहत बनने वाली नई एयरलाइंस शुरू करने की प्रक्रिया पहले से ही प्रगति पर है। हालांकि इस बैठक को टालने की वजह वित्त मंत्रालय ने कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला दिया है। जहां तक नई एयरलाइंसों के सामने आने वाली चुनौतियों का का कारण यह भी है कि एयरएशिया और सिंगापुर एयरलाइंस जैसी नई कंपनियों को देश में अब उड़ान लाइसेंस हासिल करने से पहले एक नए और ज्यादा मुश्किल छानबीन प्रक्रिया से गुजरना होगा।
क्या है नया नियम
सीएपी 3100, आईसीएओ की ओर से एयरलाइंस के लिए पेश किया गया नया सर्टिफिकेशन मैनुअल है, जिसमें इंटरनेशनल आॅपरेशंस परमिट हासिल करने के लिए विस्तार से स्पेसिफिकेशंस को भी शामिल किया जाएगा। इसके लागू होने से मौजूदा 5/20 नियम स्वत: ही खत्म हो जाएगा। इससे पहले सीएपी 3100 से एविएशन मिनिस्ट्री के लिए देश में एयरलाइंस को उड़ान भरने की मंजूरी देने के मकसद से कोई एक मैनुअल नहीं था। एयरलाइंस को सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स नाम के नियमों से जरूरतों को निकालकर परमिट के लिए आवेदन की तैयारी करनी होती थी। मसलन नागर विमानन मंत्रालय के नए मैनुअल में यह पक्का किया गया है कि परमिट के लिए आवेदन करने वाली एयरलाइंस अपने विमानों, एयरपोर्ट स्टाफ, सुरक्षा उपायों, ट्रेनिंग और इंजीनियरिंग से जुड़े लोगों की विस्तार से जानकारी दें। डायरेक्टर जनरल आॅफ सिविल एविएशन अरुण मिश्रा ने कहा कि इससे एयरलाइंस की जवाबदेही बढ़ जाएगी।
 29 प्रस्तावों पर होगा विचार
सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह के बीच गठबंधन के प्रस्ताव के अलावा एफआईपीबी को 29 अन्य विदेशी निवेश के आवेदनों पर भी विचार करना है। एजेंडे में शामिल सभी प्रस्तावों पर अब 24 अक्तूबर को विचार होगा। इस बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम करते हैं। सिंगापुर एयरलाइंस का टाटा संस के साथ संयुक्त उद्यम में 4.90 करोड़ डालर के निवेश का प्रस्ताव है। इसके अलावा मारीशस की केस्टलेटॉन इनवेस्टमेंट लि. ग्लैक्सोस्मिथलाइन प्रा. लि. तथा कुछ अन्य कंपनियों के निवेश प्रस्ताव शामिल हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से जुलाई की अवधि में देश में एफडीआई पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 20 प्रतिशत बढ़कर 7.05 अरब डालर तक पहुंच गया।
18Oct-2013

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें