रविवार, 15 अक्तूबर 2023

पी-20 शिखर सम्मेलन: संसदीय अध्यक्षों ने की वैश्विक मुद्दों पर सार्थक चर्चा

मानव केंद्रित विकास में सामूहिक लक्ष्य हासिल पर प्रतिबद्धता: ओम बिरला 
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद सभी सदस्य देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में दो दिन तक चले पी-20 शिखर सम्मेलन में चार सत्रों के दौरान एसडीजी, हरित ऊर्जा, महिला नेतृत्व वाले विकास और डिजिटल सार्वजनिक इन्फ्रस्ट्रक्चर जैसे वैश्विक मुद्दों पर सार्थक चर्चा की गई। 
नई दिल्ली में द्वारका स्थित ‘यशोभूमि’ इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) में 13-14 अक्टूब यानी दो दिन तक चले पी-20 शिखर सम्मेलन में के दौरान जी-20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों समेत करीब 30 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और सार्थक चर्चा की। भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत पी-20 शिखर सम्मेलन के समापन भाषण में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि पी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता में योगदान देने के लिए जी20 देशों की संसदों और आमंत्रित देशों के पीठासीन अधिकारियों देशों द्वारा संयुक्त वक्तव्य को सर्वसम्मति से स्वीकार करने से पी-20 प्रक्रिया और मजबूत हुई है। बिरला ने ‘एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य के लिए संसद’ विषय पर पी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता में योगदान देने के लिए सभी देशों और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को धन्यवाद दिया। उन्होंने पिछले दो दिनों के दौरान हुए विचार-विमर्श ने जी-20 के संसदीय आयाम के महत्व को स्पष्ट रूप से रेखांकित किया है और यह भी स्थापित किया है कि किस प्रकार हमारी संसदें एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य के सामूहिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। भारत की पी-20 अध्यक्षता के समापन पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पी-20 की अध्यक्षता ब्राजील की संसद को सौंप दी है और ब्राजील को उनकी आगामी जी-20 अध्यक्षता के लिए बधाई भी दी है। 
वैश्विक चुनौतियों पर गंभीर 
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सम्मेलन में कई सदस्यों ने विचार-विमर्श के लिए चयनित विकास एजेंडा से अलग हटकर कीजियो-पोलिटिकल घटनाएं और आर्थिक जैसे मुद्दे और वैश्विक चुनौतियों का भी उल्लेख किया। वहीं कुछ अन्य सदस्यों के बहु-पक्षवाद को मजबूत करने, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने और सप्लाइ चेन के रेजि-लीएन्स जैसे मुद्दों पर बिरला ने कहा कि हम संघर्षों और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हुए अंतरराष्ट्रीय शांति, समृद्धि और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में प्रासंगिक मंचों पर संसदीय राजनय और परस्पर संवाद जारी रखेंगे। संसद अध्यक्षों ने भविषय में अपने पूर्ण एजेंडा और अपनी साझा प्रतिबद्धताओं के पी-20, जी-20 और उससे आगे बढ़ाने का संकल्प दोहराया। 
बिरला की द्विपक्षीय मुलाकात 
पी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के प्रेसिडेंट दुआर्ते पचेको, रूसी संघ की फेडरल असेंबली की फेडरेशन काउंसिल की स्पीकर, श्रीमती वेलेंटीना मतवियेंको, यूरोपीय संसद की वाइस प्रेजिडेंट सुश्री निकोला बीयर, तुर्की की ग्रैंड नेशनल असेंबली के स्पीकर श्री कुर्तुलमस, सिंगापुर की संसद के स्पीकर, महामहिम श्री सियाह कियन पेंग, नीदरलैंड की सीनेट के प्रेसिडेंट, श्री जान एंथोनी ब्रुइजन, दक्षिण अफ्रीका की अपने समकक्ष पीठासीन अधिकारी, महामहिम सुश्री नोसिविवे नोलुथांडो मापिसा-नकाकुला और मेक्सिको के चैंबर ऑफ डेप्युटीज़ की प्रेसिडेंट सुश्री मार्सेला गुएरा कैस्टिलो आदि के साथ अलग-अलग मुलाकात कर द्विपक्षीय बैठकें भी की हैं। 
ब्राजील को बधाई दी 
आपकी मेजबानी करना मेरे और मेरी टीम के लिए प्रसन्नता का विषय है। मुझे आशा है कि भारत में आपका प्रवास सुखद रहा होगा। उन्होंने सभी सदस्य देशों से आग्रह किया कि आप अपने प्रवास के दौरान भारत के समृद्ध इतिहास और बहुरंगी संस्कृति का पूर्ण आनंद लें। वह आपके पुनः भारत आगमन पर आपका स्वागत करने और जनकल्याण के विषयों पर अपनी चर्चा को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने इस अवसर पर ब्राजील को उनकी आगामी जी-20 अध्यक्षता के लिए बधाई देते हुए उनकी सफलता की कामना भी की। 
15Oct-2023

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें