शुक्रवार, 13 अक्तूबर 2023

भारत के ‘लाइफ’ मिशन की जी20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों ने की सराहना

P-20 शिखर सम्मेलन: पर्यावरण संरक्षण का व्यापक दृष्टिकोण है मिशन 'लाइफ': ओम बिरला 
पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली की हमारी लंबी यात्रा में मिशन लाइफ एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है: हरिवंश 
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। पीएम मोदी की पहल पर ‘लाइफ: पर्यावरण के लिए जीवनशैली' विषय पर पी-20 के संसदीय मंच की बैठक में जी20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों भारत के ‘लाइफ’ मिशन की सराहना की। पी-20 शिखर सम्मेलन का शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक मुद्दों और उनके समाधान को लेकर चर्चा की जाएगी। जी-20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों का पी20 शिखर सम्मेलन से पहले गुरुवार को नई दिल्ली में यशोभूमि, द्वारका में ‘लाइफ: पर्यावरण के लिए जीवनशैली' विषय पर संसदीय मंच की बैठक हुई। 
जी-20 की अध्यक्षता कर रहे भारत की मेजबानी में पिछले महीने हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद जी20 सदस्य देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों का पी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन से पहले गुरुवार को भारत के पीएम मोदी की पहल पर ‘लाइफ: पर्यावरण के लिए जीवनशैली' विषय पर पी-20 के संसदीय मंच की बैठक हुई। इस बैठक में जी20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों भारत के ‘लाइफ’ मिशन की सराहना की। इससे पहले बैठक शुरु होने पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बैठक शुरु होने पर जी20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों का ‘लोकतंत्र की जननी’ भारत में स्वागत किया और शिखर सम्मेलन-पूर्व कार्यक्रम ‘लाइफ’ में उनकी भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया। बिरला ने कहा कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन और इसका प्रभाव सम्पूर्ण विश्व के साझे भविष्य के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि यह स्वाभाविक है कि भारत की पहल पर पी-20 सम्मेलन के दौरान पर्यावरण संबंधी मुद्दों को सर्वसम्मति से चर्चा के केंद्र में रखा गया है। 
दुनिया को चुनौतियों से निपटने के प्रयास जरुरी 
ओम बिरला ने जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि आज के समय में कोई भी देश जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से अछूता नहीं है। दुनिया के सामने मौजूद चुनौतियों से निपटने के लिए ठोस प्रयास के साथ जलवायु परिवर्तन का डटकर मुकाबला करना समय की मांग है। पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) की अवधारणा के बारे में बिरला ने कहा कि मिशन लाइफ स्टाइल पर्यावरण संरक्षण का एक व्यापक दृष्टिकोण है जो प्रत्येक व्यक्ति को रिड्यूस, रीयूज और रीसाइक्लिंग करने की प्रेरणा देता है। इस मिशन ने दुनिया को जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, स्वास्थ्य सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और ऊर्जा सुरक्षा आदि जैसी समकालीन चुनौतियों से निपटने का एक नया मार्ग दिया है, जो अब एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। 
विश्व के पथ प्रदर्शक बनने पर बल बैठक में राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि मिशन लाइफ पर्यावरण अनुकूल जीवन की हमारी लंबी यात्रा में बहुत महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने सांसदों से आग्रह किया कि वे पर्यावरण के संरक्षक और पर्यावरण अनुकूल विश्व के पथ प्रदर्शक बनें। हरिवंश ने कहा कि सामूहिक प्रयासों से एक ऐसे विश्व का निर्माण होगा जहां जनजीवन और हमारी पृथ्वी फले फूलेगी। इस मौके पर भारत की जी-20 प्रेसीडेंसी के शेरपा अमिताभ कांत के अलावा जी 20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों ने भी चर्चा के दौरान अपने विचार व्यक्त किये। 
ये होगा पी-20 सम्मेलन का एजेंडा 
इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद’ के दर्शन के अनुरूप समकालीन महत्व के जिन विषयों पर जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्ष विचार-विमर्श करेंगे, उनमें सतत विकास लक्ष्यों के लिए एजेंडा 2030:उपलब्धियां दर्शाना, प्रगति में तेजी लाना,हरित भविष्य के लिए सतत ऊर्जा परिवर्तन, महिला-पुरुष समानता को मुख्यधारा में लाना-महिला विकास से महिलाओं के नेतृत्व में विकास तक और और सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन जैसे विषय प्रमुख हैं। 
13Oct-2023

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें