बुधवार, 5 जून 2024

लोकसभा चुनाव: मतगणना आज, खुलेगा दिग्गजों की सियासत का राज

पीएम मोदी और उसके 50 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों का सियासत में कद होगा तय 
लोकसभा की 542 सीटों के लिए हुए चुनाव में ईवीएम में कैद है 8363 प्रत्याशियों का भविष्य 
ओ.पी. पाल. नई दिल्ली। अठारहवीं लोकसभा के लिए 542 सीटों पर सात चरणों में हुए चुनाव की मतगणना कल मंगलवार को होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत 50 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों की सियासी किस्मत का फैसला होना है। वहीं चुनावी नतीजों के बाद चुनाव मैदान में उतरे डेढ़ दर्जन से ज्यादा पूर्व मुख्यमंत्रियों की सियासी साख की भी परख हो जाएगी। एग्जिट पोल के बाद सभी राजनीतिक दलों की धड़कने बढ़ी हुई है और उनकी नजरें मंगलवार को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई है। 
देश की 18वीं लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चले विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के पर्व में 801 महिलाओं और दो थर्डजेंडर समेत 8363 प्रत्याशी चुनाव मैदान थे, जिनकी किस्मत ईवीएम में कैद मतगणना के बाद खुलेगी। इनमें से गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो गये थे। इस चुनावी महासमर में सात राष्ट्रीय दलों के 1334, क्षेत्रीय दलों के 533, पंजीकृत गैरमान्यता प्राप्त पार्टियों के 2580 के अलावा 3916 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई है। चुनाव आयोग के अनुसार इस बार रिकार्ड 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं ने वोटिंग करके विश्व रिकार्ड कायम किया है। 
किस दल के कितने प्रत्याशी 
लोकसभा के चुनाव में प्रमुख दलों के राजनैतिक दलों में सबसे ज्यादा बसपा के 487 प्रत्याशियों ने चुनावी जंग लड़ी। जबकि भाजपा के 442, कांग्रेस के 328, तृणमूल कांग्रेस के 48,सपा के 71, एडीएमके के 36, सीपीआई के 30, वाईएसआर कांग्रेस के 25, राजद के 24, डीएमके और आप के 22-22, बीजद और शिवसेना(यूटीबी) के 21-21, तेदेपा और बीआरएस के 17-17, जदयू व एआईएमआईएम के 16-16, शिवसेना(शिंदे) के 15, शिरोमणि अकाली दल के 13, राकांपा(शरद पवार) के 12, पीएमके के 10, अपना दल(कमेरावादी) के 11, झारखंड मुक्ति मोचा के 6, राकांपा(अजित), लोजपा व पीएमडीके के 5-5, भारतीय धर्मसेना के 4, जद(एस), अजसू और पीडीपी के 3-3, रालोद, अपना दल(सोनेवाल), जनसेना पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस और एजीपी के 2-2 प्रत्याशियों ने चुनावी जंग में हिस्सेदारी की है। 
इन दिग्गजों की किस्मत का खुलेगा ताला 
यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गुजरात की गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, लखनऊ सीट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह महाराष्ट्र की नागपुर सीट से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, अमेठी सीट से केंद्रीय अल्पसंख्यक तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, अरुणाचल से केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू, महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग पीयूष गोयल, हिमाचल की हमीरपुर सीट से केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, ओडिशा से शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के अलावा फग्गन सिंह कुलस्ते, डा. राजकुमार रंजन, भूपेन्द्र यादव, अर्जुन सिंह मेघवाल, कैलाश चौधरी, डा. संजीव बालियान, अजय भट्ट, निसिथ प्रमाणिक, जॉन बारला, डा. जितेन्द्र सिंह, डा. एल मरुगन, शोभा करंदलरजे, वी. मुरलीधरन, राजीव चन्द्रशेखर, वीरेन्द्र कुमार खटीक, गजेन्द्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, जी. किशन रेड्डी, गिरीराज सिंह, नित्यानंद राय, अर्जुन मुंडा, अजय मिश्रा टेनी, साध्वी निरंजन ज्योति, कौशल किशोर, पंकज चौधरी, महेंद्रनाथ पांडेय, अनुप्रिया पटेल, नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आरके सिंह, डा. मनसुख मांडविया, पुरुषोत्तम रुपाला, राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुर्जर, श्रीपद यसो नाइक, एसपी सिंह बघेल, भानुप्रताप सिंह, अन्नापूर्णा देवी, डा. सुभाष सरकार, डा. भारती प्रवीण पवार, शांतानु ठाकुर आदि केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा इस मतगणना में तय होगी। वहीं योगी सरकार के भी कई जतिन प्रसाद समेत केई मंत्री चुनाव मैदान में हैं। इसी प्रकार राजस्थान की कोटा सीट से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन चेन्नई दक्षिण से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। 
डेढ़ दर्जन पूर्व मुख्यमंत्रियों का फैसला 
लोकसभा चुनाव में इस बार डेढ़ दर्जन से ज्यादा पूर्व मुख्यमंत्रयों की किस्मत का भी मंगलवार हो होने वाली मतगणना के दौरान फैसला होगा। इनमें अरुणाचल से नबाम तुकी, उत्तराखंड की हरिद्वार से त्रिवेन्द्र सिंह रावत, त्रिपुरा से बिप्लव कुमार देब, असम की डिब्रूगढ़ सीट से सर्वानंद सोनेवाल(केंद्रीय मंत्री) तथा बिहार की गया सीट से जीतनराम मांझी, छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से शिवराज सिंह और राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, हरियाणा की करनाल सीट से पूर्व सीएम मनोहरलाल खट्टर, उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह (रक्षामंत्री), कन्नौज लोकसभा सीट से यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के अलावा कर्नाटक की मॉंडया लोकसभा सीट पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी, हावेरी से बसवाराज बोम्मई और बेलागाम से जगदीश शेट्टार, झारखंड की खूंटी सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी तथा जम्मू कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुला, राजौरी अनंतनाग से पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती प्रमुख रुप से चुनावी जंग में रही। 
04May-2024

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें