शुक्रवार, 14 जून 2024

चौपाल: छोटे पर्दे पर लोकप्रियता के बाद फिल्मों का रुख करते अभिनेता अंकुर वर्मा

हरियाणा को फिल्म संगीत के क्षेत्र में दिलाई अलग पहचान 
BY-ओ.पी. पाल 
रियाणा की संस्कृति में पले बढ़े अनेक कलाकारों ने कला के विभिन्न क्षेत्रों में दुनियाभर में अपने सूबे को पहचान दी है। ऐसे रोहतक के युवा अभिनेता अंकुर वर्मा टीवी फिल्मों व सीरियलों में अपने अभिनय की कला का ऐसा जादू बिखेर रहे हैं, जिसने फिल्म इंडस्ट्री के फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों को अपनी ओर आकर्षित किया। अंकुर की अभिनय कला किसी परिचय की मोहताज नहीं रही, जिसे सीधे अभिनय के लिए बुलावा मिलना इस बात की गवाही देता है कि उसे एक्टिंग के डेढ़ दशक के सफर में ओडिशन देने की जरुरत तक नहीं पड़ी है। मसलन पटकथा के मुताबिक वे सीधे फिल्मों व सीरियलों की शूटिंग में अपने किरदार का अभिनय करने में माहिर हैं। हरियाणा को फिल्म-संगीत के क्षेत्र में नई पहचान देते अभिनेता अंकुर वर्मा ने हरिभूमि संवाददाता से हुई बातचीत में अपनी कला के सफर को लेकर कई ऐसे अनुछुए पहलुओं को उजागर किया है, जिससे कहा जा सकता है कि यदि किसी भी कला क्षेत्र में जज्बा और जुनून हो, तो खुली आंखो से सपने देखे जा सकते हैं?
रियाणा के रोहतक से निकलकर एक भारतीय मॉडल और एक प्रतिभाशाली अभिनेता अंकुर वर्मा का जन्म 13 दिसंबर 1990 को रोहतक निवासी महेश वर्मा और निर्मल वर्मा के घर में हुआ। परिवार में कोई फिल्म या संगीत कला जैसा माहौल नहीं था और उन्होंने परिवार को अपनी कला के हुनर को साबित करके सभी को आश्चर्यचकित किया। यानी बिना किसी पृष्ठभूमि के अभिनय के क्षेत्र में अपनी पहचान को निखारते ही नजर आए। अंकुर की स्कूली शिक्षा देहली पब्लिक स्कूल और आईबी स्कूल रोहतक से हुई। जबकि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक से उन्होंने बीबीए व एमबीए किया। बकौल अंकुर वर्मा जब वह पांचवी कक्षा में थे, तो स्कूल में उन्होंने एक छोटा प्ले किया, जिसमें उन्होंने शिक्षक का किरदार निभाया और उनके इस किरदार को सभी ने सराहा। उसी समय से उनके मन में एक्टिंग करने का ऐसा जूनुन चढ़ा कि दसवीं कक्षा के दौरान उन्होंने अपनी फिटनेस पर ऐसा फोकस किया कि मॉडलिंग से अभिनय की शुरुआत करने वाले अंकुर ने रिम्पी प्रिंस के निर्देशन में पंजाबी संगीत वीडियो से अपने करियर की शुरुआत की, जिन्होंने साल 2010 में उनकी फेसबुक पर फोटो देखकर उन्हें एक्टिंग के लिए बुलाया लिया यानी वर्मा उनकी एलबम के दूजा सां गाने की ऐसी एक्टिंग की, जिसके बाद साल 2012 में मुंबई में डायरेक्टर राजेन्द्र शाह ने उन्हें अभिनय के लिए बुलाया और इमेजिन टीवी सीरियल जमुना पार(प्राइम शो) के लिए साइन कर लिया। साल 2014 में उन्होंने स्टार प्लस के लिए टीवी फिल्म ‘सुहानी सी एक लड़की’ में अभिनेता की भूमिका निभाई। स्टार प्लस पर उन्होंने चार सीरियल में अभिनय किया। मंबई से वापस आने के बाद उन्होंने साल 2023 में रिलीज हुई पंजाबी फिल्म ‘काली जोट्टा’ में प्रमुख अभिनेता का किरदार किया, जो दर्शकों को इतनी पसंद आई कि इसका बिजनेस 100 करोड़ रुपये से अधिक जा पहुंचा। इसका प्रसारण कई टीवी चैनलों पर हुआ। अपने डेढ़ दशक के फिल्म में अभिनय और मॉडलिंग के करियर में वह 50 से अधिक गानों में अभिनय करके दर्शकों के दिलों में जगह बना चुके हैं और उनका अब पंजाबी फिल्मो में अभिनय करने पर फोकस होगा, इसका कारण है कि इस पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा प्यार मिला और उनकी कला का गहरा रिश्ता जुड़ा है। खास बात ये है कि उनके अभिनय की अभी तक सारी ट्रेनिंग शूटिंग सेट पर ही हुई यानी उन्हें ज्यादातर ओडिशन देने की जरुरत नहीं पड़ी। जहां तक परिजनों के सहयोग का सवाल है उन्होंने अंकुर के अभिनय के शौंक पर पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह अपनी कला को साबित करके दिखाए और उन्होंने ऐसे समय में फिल्म और मनोरंजन के क्षेत्र मं अपनी कला का जादू बिखेरना शुरु कर दिया था, जब इंटरनेट या सोशल मीडिया का भी प्रचलन नहीं था। ऐसे में परिजनो का अपने अंकुर की कामयाबी और लोकप्रियता पर गर्व होना स्वाभाविक ही है। 
जमुना पार धारावाहिक से मिली बड़ी पहचान 
टीवी सीरियल के प्रसिद्ध अभिनेता अंकुर वर्मा ने टीवी फिल्मों या सीरियलों में ही नहीं, बल्कि पंजाबी गानों और रैंप शो में भी अपनी कला का जादू बिखेरा है, कि देशभर में उसे पसंद किया जाता रहा। उनकी इसी कला के हुनर के कारण फिल्म उद्योग और टीवी सीरियल के निर्देशकों की नजरें उस पर टिकीं रहती हैं। साल 2012 में इमेजिंग टीवी के प्राइम शो के प्रेम कथा पर आधारित टीवी सीरियल ‘जमुना पार’ में प्रमुख अभिनेता के रुप में उन्होंने बिज्जू के किरदार से सुर्खियां बटोरी, जिनके साथ विधि मल्होत्रा के किरदार में नवोदित अभिनेत्री विधि पारेख की भूमिका भी अहम रही। यहीं से उन्हें देशभर में एक अभिनेता के रुप में बड़ी पहचान मिली। हालांकि इससे पहले अंकुर पंजाबी गानों के बादशाह जज्जी-बी के साथ महाराजा नामक एलबम में काम कर चुके है। वहीं पंजाबी एलबम दुजा-सां में उन्होंने गायक नछतर गिल के साथ काम किया, जिसका गीत वर्ष 2011 में सुपर हिट रहा है। इसी गाने की कामयाबी के चलते अंकुर वर्मा को पंजाब में एक बड़ी पहचान मिली। उन्होंने टीवी फिल्म 'सुहानी सी एक लड़की' में 'कृष्ण' का किरदार निभाया। 
बॉलीवुड में मॉडलिंग का बने बड़ा चेहरा 
हरियाणा के इस युवा कलाकार अंकुर वर्मा को बॉलीवुड इंडस्ट्री के हिसाब से एक आकर्षक मॉडल माना गया, जहां से उन्हें टेलीविजन में अभिनय करने के लिए एक बड़ा और व्यापक द्वार दिया। सुसंगत और अनुकरणीय कला के जादू की बदौलत वह सोनी टीवी सीरियल रामायण में लक्ष्मण की भूमिका निभा चुके हैं। पंजाबी फिल्म काली जाट्टो में उन्होंने नीरू बाजवा और सतिन्दर सरताज, के साथ शानदार अभिनय किया। टीवी सीरियलों और गानों में अंकुर वर्मा ने सुनंदा शर्मा, नूरा सिस्टर, नीति मोहन जैसे नामचीन कलाकारों के साथ काम किया है। उन्होंने एक बोलने वाले मॉडल से लेकर पंजाब आधारित कुछ वीडियो में अभिनय करने तक अपनी कला के हुनर का लगातार विस्तार किया है, जो अब पंजाबी फिल्मों की तरफ रुख करने की तैयारी में हैं। 
10JUne-2024

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें